script31km की माइलेज वाली Maruti की यह सस्ती कार हुई अब ज्यादा सुरक्षित, क्रैश टेस्ट में मिली इतनी रेटिंग | Maruti Suzuki S-Presso Gets 3 Stars in Global NCAP | Patrika News
कार

31km की माइलेज वाली Maruti की यह सस्ती कार हुई अब ज्यादा सुरक्षित, क्रैश टेस्ट में मिली इतनी रेटिंग

Maruti S-Presso को 64Km/h की स्पीड पर क्रैश टेस्ट किया गया, जिसमें इसे एडल्ट सेफ्टी के लिए 17 में से 8.96 का स्कोर मिला जिसकी वजह से इसे 5 में से 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई।

Jun 30, 2022 / 12:46 pm

Bani Kalra

maruti_suzuki_spresso.jpg

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की छोटी कार जिसे हम माइक्रो SUV के नाम भी जानते हैं, अब पहले से ज्याद सुरक्षित हो चुकी है, हम बात कर रहे हैं S-Presso के बारे में। इस कार को ग्लोबल NCAP टेस्ट में 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल गई है। यह क्रैश टेस्ट सेफर कार ऑफ अफ्रीका प्रोग्राम के दौरान किया गया। अब यह पहले से ज्यादा सेफ कैसे हुई है आइये आपको बता हैं….दरअसल साल 2020 में ग्लोबल NCAP ने मारुति की इसी S-Presso को सेफ्टी के लिए 0 स्टार रेटिंग दी थी। उस समय यह कार सिर्फ ड्राइवर एयरबैग के साथ उपलब्ध थी। लेकिन अब यह कार सिर्फ 2 एयरबैग्स (ड्राईवर और पैसेंजर) के साथ आती है। दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम कीमत 3.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

 

S-Presso को मिली 3 स्टार रेटिंग

Maruti S-Presso को 64Km/h की स्पीड पर क्रैश टेस्ट किया गया, जिसमें इसे एडल्ट सेफ्टी के लिए 17 में से 8.96 का स्कोर मिला जिसकी वजह से इसे 5 में से 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई। इसके अलावा चाइल्ड सेफ्टी के लिए इसे 49 में से 15.00 का स्कोर मिला। इसे 5 में से 2 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई। इस टेस्ट के साथ ये अफ्रीका में बिकने वाली सुरक्षित कारों की लिस्ट में शामिल हो चुकी है। वहीं 2020 मॉडल को क्रैश टेस्ट में एडल्ट के लिए 0 और चाइल्ड के लिए 2 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी।

 

इस कार में 998cc का इंजन लगा है, पेट्रोल इंजन वेरिएंट मैनुअल के साथ-साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में भी उपलब्ध है। माइलेज की बरात करें तो पेट्रोल मॉडल 21.4kmpl माइलेज देता है, वहीं CNG मॉडल 31.2 किमी/किलोग्राम माइलेज देने में सक्षम है। एस-प्रेसो पेट्रोल इंजन पर 67.05bhp की अधिकतम पावर और 90Nm अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है। वहीं, CNG इंजन 58.33bhp की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

Home / Automobile / Car / 31km की माइलेज वाली Maruti की यह सस्ती कार हुई अब ज्यादा सुरक्षित, क्रैश टेस्ट में मिली इतनी रेटिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो