scriptMaruti Suzuki Sales Increase In July With Cheapest Cars Alto WagonR Celerio Swift | Maruti Suzuki ने पकड़ी रफ़्तार! जुलाई महीने में लोगों ने जमकर खरीदी ये सस्ती कारें | Patrika News

Maruti Suzuki ने पकड़ी रफ़्तार! जुलाई महीने में लोगों ने जमकर खरीदी ये सस्ती कारें

मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी मिड-साइज़ एसयूवी Grand Vitara से पर्दा उठाया था, कई एडवांस फीचर्स और तकनीक से लैस इस एसयूवी की आधिकारिक बुकिंग भी शुरू की जा चुकी है। कंपनी को अपनी इस नई एसयूवी से काफी उम्मीदें हैं।

नई दिल्ली

Published: August 01, 2022 06:41:27 pm

मारुति सुजुकी ने आज जुलाई महीने में वाहनों की बिक्री की रिपोर्ट पेश की है। कंपनी ने अपने विज्ञप्ती में बताया कि, जुलाई महीने में मारुति सुजुकी ने कुल कुल 175,916 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की, जबकि साल 2021 के इसी महीने में वाहनों की बिक्री 162,462 यूनिट्स थी। इस कुल संख्या में से 155,605 यूनिट्स वाहनों की बिक्री घरेलू बाजार में, जबकि शेष 20,311 यूनिट्स को विदेशी बाजार में बेचा गया है।

maruti_suzuki.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti Suzuki


जहां देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने हाल के दिनों में मुश्किलों का सामना किया है, वहीं छोटे और हैचबैक सेगमेंट पर इसकी पकड़ मजबूत बनी हुई है। हाल ही में कंपनी ने अपनी नई मिड-साइज़ एसयूवी ग्रैंड विटारा को भी पेश किया है, जिसकी बिक्री इस महीने से शुरू की जाएगी। उम्मीद है कि ये एसयूवी कंपनी के अगले महीने की सेल्स रिपोर्ट को और भी बेहतर बनाने में मदद करेगी। बाजार में ये एसयूवी मुख्य रूप से हुंडई क्रेटा को टक्कर देगी, इसकी सबसे ख़ास बात ये है कि ये एक हाइब्रिड एसयूवी है जो कि 28 किलोमीटर तक का माइलेज देती है।

बहरहाल, जुलाई महीने में बिक्री के आंकडों पर गौर करें तो मिनी पैसेंजर कार सेगमेंट में, जहां मारुति ऑल्टो और एस-प्रेसो जैसे मॉडल बेचती है, कंपनी ने पिछले महीने कुल 20,333 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि पिछले साल इसी महीने में कंपनी ने 19,685 यूनिट्स की बिक्री की थी। कॉम्पैक्ट पैसेंजर व्हीकल्स सेगमेंट में मारुति बलेनो, सेलेरियो, डिजायर, इग्निस, स्विफ्ट, वैगनआर जैसी कारें शामिल हैं। कंपनी ने पिछले महीने इस सेग्मेंट में कुल 84,818 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि एक साल पहले की अवधि में 70,268 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।


यूटिलिटी व्हीकल्स की रफ्तार हुई कम:

मारुति सुजुकी के मिड-साइज़ सेडान सियाज़ की बिक्री थोड़ी कम हुई है, कंपनी ने पिछले महीने इसके 1,379 यूनिट्स की बिक्री की, जो 2021 के जुलाई में 1,450 यूनिट्स थी। वहीं यूटिलिटी व्हीकल्स जैसे ब्रेज़ा, एर्टिगा, एस-क्रॉस, एक्सएल 6 ने पिछले महीने 23,272 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की है जो कि पिछले साल के जुलाई महीने में बेचे गए कुल 32,272 यूनिट्स के मुकाबले काफी कम है। हालांकि देश की सबसे सस्ती 7-सीटर कार के तौर पर जानी जाने वाली मारुति इको की बिक्री पिछले साल के जुलाई महीने के 10,057 यूनिट्स की तुलना में बढ़कर 13,048 यूनिट्स हो गई है।

maruti_suzuki_grand_vitara-amp.jpg


मारुति विटारा से हैं उम्मीदें:

मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी मिड-साइज़ एसयूवी Grand Vitara से पर्दा उठाया था, कई एडवांस फीचर्स और तकनीक से लैस इस एसयूवी की आधिकारिक बुकिंग भी शुरू की जा चुकी है। कंपनी को अपनी इस नई एसयूवी से काफी उम्मीदें हैं। मारुति सुजुकी विटारा हाइब्रिड दो पावरट्रेन विकल्पों में उपलब्ध है, एक 1.5-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन है।

यह भी पढें: इस तारीख को आ रही है Hunter 350 और नई Bullet, कंपनी ने जारी किया टीज़र

ट्रांसमिशन में इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड ट्रिम के लिए ई-सीवीटी और पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक या प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड ट्रिम में 5-स्पीड मैनुअल शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि ये सेग्मेंट में सबसे बेहतर माइलेज देती है, इसका वीवीटी पेट्रोल इंजन 21.11 किलोमीटर और हाइब्रिड वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी को लगी गोली, जवान भी घायल38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.