scriptMaruti Suzuki ने पकड़ी रफ़्तार! जुलाई महीने में लोगों ने जमकर खरीदी ये सस्ती कारें | Maruti Suzuki Sales Increase In July With Cheapest Cars Alto WagonR Celerio Swift | Patrika News

Maruti Suzuki ने पकड़ी रफ़्तार! जुलाई महीने में लोगों ने जमकर खरीदी ये सस्ती कारें

locationनई दिल्लीPublished: Aug 01, 2022 06:41:27 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी मिड-साइज़ एसयूवी Grand Vitara से पर्दा उठाया था, कई एडवांस फीचर्स और तकनीक से लैस इस एसयूवी की आधिकारिक बुकिंग भी शुरू की जा चुकी है। कंपनी को अपनी इस नई एसयूवी से काफी उम्मीदें हैं।

maruti_suzuki.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti Suzuki

मारुति सुजुकी ने आज जुलाई महीने में वाहनों की बिक्री की रिपोर्ट पेश की है। कंपनी ने अपने विज्ञप्ती में बताया कि, जुलाई महीने में मारुति सुजुकी ने कुल कुल 175,916 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की, जबकि साल 2021 के इसी महीने में वाहनों की बिक्री 162,462 यूनिट्स थी। इस कुल संख्या में से 155,605 यूनिट्स वाहनों की बिक्री घरेलू बाजार में, जबकि शेष 20,311 यूनिट्स को विदेशी बाजार में बेचा गया है।


जहां देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने हाल के दिनों में मुश्किलों का सामना किया है, वहीं छोटे और हैचबैक सेगमेंट पर इसकी पकड़ मजबूत बनी हुई है। हाल ही में कंपनी ने अपनी नई मिड-साइज़ एसयूवी ग्रैंड विटारा को भी पेश किया है, जिसकी बिक्री इस महीने से शुरू की जाएगी। उम्मीद है कि ये एसयूवी कंपनी के अगले महीने की सेल्स रिपोर्ट को और भी बेहतर बनाने में मदद करेगी। बाजार में ये एसयूवी मुख्य रूप से हुंडई क्रेटा को टक्कर देगी, इसकी सबसे ख़ास बात ये है कि ये एक हाइब्रिड एसयूवी है जो कि 28 किलोमीटर तक का माइलेज देती है।

बहरहाल, जुलाई महीने में बिक्री के आंकडों पर गौर करें तो मिनी पैसेंजर कार सेगमेंट में, जहां मारुति ऑल्टो और एस-प्रेसो जैसे मॉडल बेचती है, कंपनी ने पिछले महीने कुल 20,333 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि पिछले साल इसी महीने में कंपनी ने 19,685 यूनिट्स की बिक्री की थी। कॉम्पैक्ट पैसेंजर व्हीकल्स सेगमेंट में मारुति बलेनो, सेलेरियो, डिजायर, इग्निस, स्विफ्ट, वैगनआर जैसी कारें शामिल हैं। कंपनी ने पिछले महीने इस सेग्मेंट में कुल 84,818 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि एक साल पहले की अवधि में 70,268 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।


यूटिलिटी व्हीकल्स की रफ्तार हुई कम:

मारुति सुजुकी के मिड-साइज़ सेडान सियाज़ की बिक्री थोड़ी कम हुई है, कंपनी ने पिछले महीने इसके 1,379 यूनिट्स की बिक्री की, जो 2021 के जुलाई में 1,450 यूनिट्स थी। वहीं यूटिलिटी व्हीकल्स जैसे ब्रेज़ा, एर्टिगा, एस-क्रॉस, एक्सएल 6 ने पिछले महीने 23,272 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की है जो कि पिछले साल के जुलाई महीने में बेचे गए कुल 32,272 यूनिट्स के मुकाबले काफी कम है। हालांकि देश की सबसे सस्ती 7-सीटर कार के तौर पर जानी जाने वाली मारुति इको की बिक्री पिछले साल के जुलाई महीने के 10,057 यूनिट्स की तुलना में बढ़कर 13,048 यूनिट्स हो गई है।

maruti_suzuki_grand_vitara-amp.jpg


मारुति विटारा से हैं उम्मीदें:

मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी मिड-साइज़ एसयूवी Grand Vitara से पर्दा उठाया था, कई एडवांस फीचर्स और तकनीक से लैस इस एसयूवी की आधिकारिक बुकिंग भी शुरू की जा चुकी है। कंपनी को अपनी इस नई एसयूवी से काफी उम्मीदें हैं। मारुति सुजुकी विटारा हाइब्रिड दो पावरट्रेन विकल्पों में उपलब्ध है, एक 1.5-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन है।

यह भी पढें: इस तारीख को आ रही है Hunter 350 और नई Bullet, कंपनी ने जारी किया टीज़र

ट्रांसमिशन में इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड ट्रिम के लिए ई-सीवीटी और पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक या प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड ट्रिम में 5-स्पीड मैनुअल शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि ये सेग्मेंट में सबसे बेहतर माइलेज देती है, इसका वीवीटी पेट्रोल इंजन 21.11 किलोमीटर और हाइब्रिड वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो