scriptसिर्फ माइलेज़ ही नहीं सेफ्टी में भी दमदार ये CNG कार, Maruti Swift खरीदने से पहले जानिएं ये 5 ख़ास बातें | Maruti Suzuki Swift CNG Price Mileage Features Safety Top 5 Things | Patrika News

सिर्फ माइलेज़ ही नहीं सेफ्टी में भी दमदार ये CNG कार, Maruti Swift खरीदने से पहले जानिएं ये 5 ख़ास बातें

locationनई दिल्लीPublished: Aug 14, 2022 04:49:34 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Swift के नए सीएनजी वेरिएंट में कंपनी ने डुअल इंडिपेंडेंट इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स (ECU) और एक इंटिलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम दिया है है। यह सिस्टम कार के माइलेज़ को प्रभावित किए बिना अच्छा परफॉर्मेंस करता है।
 

maruti_suzuki_swift_cng-amp.jpg

Maruti Suzuki Swift CNG

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने बीते कल घरेलू बाजार में अपने मशहूर हैचबैक कार मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift) के नए सीएनजी वेरिएंट को पेश किया है। इस कार के सीएनजी वेरिएंट का लंबे समय से इंतज़ार था और आखिरकार इसे कंपनी ने बिक्री के लिए पेश कर दिया है। इस कार के एक्सटीरियर या इंटीरियर में कोई बदलाव नहीं किया गया है, केवल मौजूदा पेट्रोल इंजन के साथ कंपनी फिटेड सीएनजी किट को शामिल किया गया है।

मारुति सुजुकी का दावा है कि ये सेग्मेंट में मौजूद सबसे पावरफुल सीएनजी हैचबैक कार है। यदि आप भी मारुति स्विफ्ट के सीएनजी वेरिएंट का इंतज़ार कर रहे थें, और अब इसे खरीदने की सोच रहे हैं तो इस कार से जुड़ी 5 ख़ास बातों पर गौर जरूर करें, तो आज के 5 थींग्स सीरीज में हम इस कार के बारे में बताएंगे-


1)- कीमत और वेरिएंट्स:

कंपनी ने नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट सीएनजी को केवल दो वेरिएंट्स में पेश किया गया है, जिसमें वीएक्सआई और जेडएक्सआई ट्रिम में पेश किया गया है। यानी कि ये कार केवल मिड और टॉप वेरिएंट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसके वीएक्सआई वेरिएंट की कीमत 7.77 लाख रुपये और जेडएक्सआई वेरिएंट की कीमत 8.45 लाख रुपये तय की गई है। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम, दिल्ली के अनुसार हैं। ध्यान रहे कि मारुति स्विफ़्ट के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 5.91 लाख रुपये से शुरू होती है वहीं पेट्रोल के टॉप वेरिएंट की कीमत 7.50 लाख रुपये है।


2)- इंजन और परफॉर्मेंस:

कंपनी ने इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त डुअल जेट वीवीटी पेट्रोले इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि एक नेचुरल एस्पायर्ड इंजन है। इस इंजन को कंपनी ने पेट्रोल और सीएनजी दोनों वर्जन पर चलने के लिए तैयार किया है। सीएनजी मोड में ये इंजन 76.5bhp की पावर और 98.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है वहीं पेट्रोल मोड में ये इंजन 87.8bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। बाजार में मौजूद अन्य सीएनजी कारों की ही तरह मारुति स्विफ़्ट भी 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आती है।


3)- जबरदस्त माइलेज़:

कंपनी का दावा है कि मारुति सुजुकी स्विफ्ट का सीएनजी वेरिएंट 30.90 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज़ देती है। वहीं इसका पेट्रोल मैलनुअल वेरिएंट 22.38 किलोमीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 22.56 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। हालांकि मारुति वैगनआर के सीएनजी वेरिएंट के मुकाबले इस कार का माइलेज थोड़ा कम है, मारुति वैगनआर 34.05 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देती है।

maruti_suzuki_swift_cng_interior-amp.jpg


4)- जंग और शॉर्ट सर्किट से सुरक्षा:

सीएनजी कारों में शॉर्ट सर्किट होने या फिर किसी भी तरह के आग इत्यादि लगने का भय ज्यादा रहता है। लेकिन मारुति सुजुकी ने जंग लगने और शॉर्ट सर्किट से बचाने के लिए इस कार में कुछ सुधार किए हैं, औेर इसमें स्टेनलेस स्टील पाइप और इंटिग्रेटेड वायरिंग हार्नेस का उपयोग किया है।

इसके अलावा, मारुति सुजुकी ने एक माइक्रोस्विच भी दिया है, जो कि सीएनजी को रिफिल करते समय इंजन को स्टार्ट करने से रोकता है और इससे रिफीलिंग के समय सुरक्षा भी मिलती है। इस कार में डुअल इंडिपेंडेंट इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स (ECU) और एक इंटिलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम दिया है है। यह सिस्टम कार के माइलेज़ को प्रभावित किए बिना अच्छा परफॉर्मेंस करता है।


5)- मिलते हैं ये सेफ़्टी फीचर्स:

कंपनी ने इस कार में सेफ्टी का भी पूरा ख्याल रखा है, इस कार में ईबीडी और ब्रेक असिस्ट के साथ एबीएस, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, फ्रंट फॉग लैंप्स, ISOFix चाइल्ड सीट एंकरेज प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर के साथ फ्रंट सीट बेल्ट, पिंच गार्ड पावर विंडो (ड्राइवर साइड), इंजन इम्मोबिलाइज़र, स्पीड-सेंसिटिव ऑटोमैटिक डोर लॉक, एडजस्टेबल इनसाइड रियर व्यू मिरर, हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम, सीट बेल्ट रिमाइंडर और बजर, रिवर्स पार्किंग सेंसर, सेफ्टी अलार्म सिस्टम इत्यादि शामिल हैं।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट एस-सीएनजी में दोहरी स्वतंत्र इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण इकाइयां (ईसीयू) और इष्टतम वायु-ईंधन अनुपात प्रदान करने के लिए एक बुद्धिमान इंजेक्शन प्रणाली है। यह प्रणाली ईंधन दक्षता का त्याग किए बिना अच्छा प्रदर्शन प्रदान करती है। साथ ही, मारुति सुजुकी ने जंग लगने और शॉर्ट सर्किट से बचकर सुरक्षा में सुधार के लिए स्टेनलेस स्टील पाइप और एकीकृत वायरिंग हार्नेस का उपयोग किया है। इसके अलावा, मारुति सुजुकी ने एक माइक्रोस्विच स्थापित किया है जो सीएनजी को रिफिल करते समय इंजन को शुरू नहीं होने देता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो