scriptबिक्री रिकॉर्ड में Maruti Suzuki की इन कारों ने बनाया इतिहास, देश ही नहीं विदेशों में भी लोग हुए दीवाने | maruti Suzuki These 4 Cars Become best selling car of 2018 | Patrika News
ऑटोमोबाइल

बिक्री रिकॉर्ड में Maruti Suzuki की इन कारों ने बनाया इतिहास, देश ही नहीं विदेशों में भी लोग हुए दीवाने

अगर आप भी ये जानना चाहते हैं भारत में सबसे ज्यादा किन कारों को पसंद किया जाता है तो इसका अंदाजा Maruti Suzuki की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों से लगाया जा सकता है।

नई दिल्लीJan 13, 2019 / 05:51 pm

Sajan Chauhan

Maruti Suzuki

बिक्री रिकॉर्ड में Maruti Suzuki की इन कारों ने बनाया इतिहास, देश ही नहीं विदेशों में भी लोग हुए दीवाने

भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री बहुत तेजी के साथ ग्रो कर रही है। इसी बीच दुनिया की जानी-मानी कार निर्माता कंपनियां भारत में अपनी एक से बढ़कर एक बेहतरीन कारें लॉन्च कर रही हैं। अगर आप भी ये जानना चाहते हैं भारत में सबसे ज्यादा किन कारों को पसंद किया जाता है तो इसका अंदाजा सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों से लगाया जा सकता है।

1. मारुति सुजुकी डिजायर ( Maruti Suzuki Dzire ) की 2,64,612 यूनिट्स बिकीं
इंजन और पावर की बात की जाए तो डिजायर में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 82 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टार्क जनरेट करता है। पेट्रोल वेरिएंट प्रति लीटर में 22 किमी का माइलेज देती है। डीजल वेरिएंट की बात की जाए तो इसमें 1.3 लीटर का इंजन दिया गया है जो कि 74 बीएचपी की पावर और 190 एनएम का टार्क जनरेट करता है।

2. मारुति सुजुकी ऑल्टो ( maruti suzuki alto ) की 2,56,661 यूनिट्स बिकीं
इंजन और पावर इंजन और पावर की बात की जाए तो मारुति सुजुकी ऑल्टो में 998 सीसी का 12-वी के सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 67.1 बीएचपी की पावर और 90 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 5 सीट वाली ये कार काफी बेहतरीन है। 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आती है। ये कार पेट्रोल के साथ-साथ सीएनजी विकल्प में भी आती है।

3. मारुति सुजुकी स्विफ्ट ( Maruti Suzuki Swift ) की 2,23,630 यूनिट्स बिकीं
इंजन और पावर की बात की जाए तो मारुति सुजुकी स्विफ्ट में 1.2 लीटर के सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 84 बीएचपी की पावर और 115 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। पेट्रोल वेरिएंट प्रति लीटर में 22 किमी का माइलेज देता है। वहीं इसके डीजल वेरिएंट में 1.3 लीटर डीडीआईएस डीओएचसी इंजन दिया गया है जो कि 75 पीएस की पावर और 190 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। डीजल वेरिएंट प्रति लीटर में 28.4 किमी का माइलेज देता है।

4. मारुति सुजुकी बलेनो ( Maruti Suzuki Baleno ) की 2,10,236 यूनिट्स बिकीं
इंजन और पावर इंजन और पावर की बात की जाए तो मारुति सुजुकी बलेनो में 1248 सीसी का डीजल इंजन दिया गया है जो कि 74 बीएचपी की पावर और 190 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। पेट्रोल इंजन की बात की जाए तो इस कार में 1197 सीसी का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 83.1 बीएचपी की पावर और 115 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। माइलेज की बात की जाए तो ये कार डीजल में 27.39 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज और पेट्रोल में 21.4 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।

Home / Automobile / बिक्री रिकॉर्ड में Maruti Suzuki की इन कारों ने बनाया इतिहास, देश ही नहीं विदेशों में भी लोग हुए दीवाने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो