scriptMaruti Suzuki Vitara To Be Launch on 20 July Hyundai Creta Rival | हो जाइये तैयार! इस तारीख को लॉन्च होगी Maruti Vitara मिड-साइज़ एसयूवी, कीमत और फीचर्स से देगी Creta को टक्कर | Patrika News

हो जाइये तैयार! इस तारीख को लॉन्च होगी Maruti Vitara मिड-साइज़ एसयूवी, कीमत और फीचर्स से देगी Creta को टक्कर

Maruti Suzuki Vitara को कंपनी माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रांग हाइब्रिड दोनों इंजन विकल्पों के साथ पेश करेगी। इसका स्ट्रांग हाइब्रिड वर्जन 24 से 25 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देगा।

नई दिल्ली

Updated: July 05, 2022 02:42:55 pm

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अब अपने व्हीकल पोर्टफोलियो में नए मिड-साइज़ एसयूवी को लॉन्च करने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित जानकारी के अनुसार कंपनी आगामी 20 जुलाई को बाजार में अपनी नई Maruti Vitara को लॉन्च करेगी।

टोयोटा द्वारा Hyryder लॉन्च किए जाने के बाद ही इस बात की चर्चा जोरो पर थी कि मारुति जल्द ही अपनी मिड-साइज एसयूवी को पेश करेगी। बता दें कि, ये दोनों एसयूवी एक ही प्लेटफॉर्म और तकनीक के साथ तैयार की गई हैं और इनमें ब्रांड के आधार पर थोड़े बहुत बदलाव देखें जा सकते हैं। लेकिन मारुति की ये आने वाली नई SUV फीचर्स के मामले में काफी बेहतर होगी और बाजार में Hyundai Creta जैसे मॉडलों को टक्कर देगी।

maruti_suzuki_vitara-amp.jpg
Maruti Suzuki Vitara To Be Launch Soon

जैसा कि मारुति की ये नई एसयूवी Toyota Hyryder पर बेस्ड है इसका इंटीरियर, इंजन और कुछ अन्य पार्ट्स इससे मिलते-जुलते होंगे। हालांकि, Maruti Vitara की स्टाइल अलग होगी जो इसे Hyyder से अलग करेगी। फीचर-सेट काफी हद तक समान होने की संभावना है। जहां तक कीमत की बात है तो इसकी कीमत भी Hyryder के ही लगभग बराबर या थोड़ी कम हो सकती है। बताया जा रहा है कि आगामी 20 जुलाई को इस एसयूवी की बुकिंग शुरू की जाएगी और इसका प्रोडक्शन अगस्त महीने से शुरू किया जा सकता है। कंपनी इसके कीमत का खुलासा फेस्टिव सीजन के मौके पर कर सकती है।

suzuki_vitara-amp.jpg


इंजन क्षमता और परफॉर्मेंस:

Maruti Vitara में कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता के दो तरह के इंजन का इस्तेमाल करेगी, जिसके एक वेरिएंट में माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा और दूसरे वेरिएंट में स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक से लैस इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा। इसका स्ट्रांग हाइब्रिड वर्जन 24 से 25 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देगी, जो कि डीजल इंजन वाले एसयूवी खरीदने वालों के लिए बेहतर विकल्प होगा।

माइल्ड हाइब्रिड वर्जन 103 Bhp की पावर और 135 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जो कि 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस होगा। वहीं स्ट्रांग हाइब्रिड वर्जन का पेट्रोल इंजन 91 Bhp की पावर और इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 79 Bhp की पावर जेनरेट करता है। स्ट्रांग हाइब्रिड वर्जन को कंपनी सीवीटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ पेश करेगी।

maruti_suzuki_vitara_india-amp.jpg


Maruti Vitara में मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स:

हालांकि लॉन्च से पहले फीचर्स के बारे में कुछ भी कहना थोड़ी जल्दबाजी होगी, लेकिन जैसा कि ये तय है कि ये एसयूवी Toyota Hyryder पर बेस्ड होगी तो इस एसयूवी उससे मिलते-जुलते फीचर्स दिए जा सकते हैं। इस एसयूवी में पैनोरमिक सनरूफ और लेदर-क्लैड डैशबोर्ड के साथ डुअल-टोन इंटीरियर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस चार्जर, हेड-अप डिस्प्ले, कनेक्टेड कार टेक, 6 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम , ESP, हिल-होल्ड असिस्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।


इनसे होगा मुकाबला:

बाजार में आने के बाद Maruti Vitara मिड-साइज एसयूवी सेग्मेंट में मुख्य रूप से Hyundai Creta, Kia Seltos और Skoda Kushaq जैसे मॉडलों को टक्कर देगी। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी इसकी कीमत क्या तय करती है। जैसा कि मारुति सुजुकी की छवि एक किफायती वाहन निर्माता की है तो इस एसयूवी की कीमत अपने सेग्मेंट में सबसे कम रहने की उम्मीद है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेMaharashtra Cabinet Expansion: कल हो सकता है शिंदे मंत्रिमंडल का विस्तार, CM आवास पहुंचे देवेंद्र फडणवीसAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी की'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारीगालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीTET घोटाले में हुआ बड़ा खुलासा, शिंदे गुट के विधायक अब्दुल सत्तार की बेटियों के नाम आए सामने, शिवसेना ने बोला हमलाShirdi Flood: शिरडी में भारी बारिश से हाहाकार, सरकारी विश्राम गृह और साईं प्रसादालय पानी में डूबा, देखें तस्वीरें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.