scriptहर घंटे बिक रही है 33 गाड़ियां! इस सस्ती हैचबैक कार ने बाजार में मचाई धूम, देती है 34Km का माइलेज़ | Maruti Suzuki WagonR 33 Units Sold In Every Hour in March | Patrika News

हर घंटे बिक रही है 33 गाड़ियां! इस सस्ती हैचबैक कार ने बाजार में मचाई धूम, देती है 34Km का माइलेज़

locationनई दिल्लीPublished: Apr 12, 2022 07:21:53 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Suzuki WagonR हैचबैक कार सेग्मेंट में अपने बेहतर माइलेज और स्पेस के लिए लोकप्रिय है। ये अपने बज़ट में एक किफायती फैमिली कार के तौर पर जानी जाती है। हाल ही में कंपनी ने इसके अपडेटेड मॉडल को बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च किया है जो कि पेट्रोल इंजन के साथ कंपनी फिटेड CNG के साथ आती है।

maruti_suzuki_wagon_r_-_family_car-amp.jpg

Maruti Suzuki Wagon R

Best Selling Car in India: कम कीमत, बेहतर माइलेज और लो-मेंटनेंस वाली कारों की डिमांड इंडियन मार्केट में सबसे ज्यादा रहती है। यही कारण है कि ज्यादातर ग्राहक हैचबैक कारों का चुनाव करते हैं। इस मामले में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) सबसे लोकप्रिय ब्रांड है। हाल ही में कंपनी ने घरेलू बाजार में अपनी मशहूर हैचबैक कार Maruti Wagon R के नए अपडेटेड मॉडल को पेश किया था। इस कार ने बाजार में आते ही धूम मचानी शुरू कर दिया है और महज एक महीने के भीतर ही कंपनी ने इसके 24 हजार से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री कर ली है।

बीते मार्च महीने में यदि इस कार के बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो कंपनी ने इसके कुल 24,634 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के मार्च महीने के महज 18,757 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 31% ज्यादा है। यदि इन आंकड़ों को महीनों से रोजाना की बिक्री में बांटे तो हर रोज औसतन 795 यूनिट्स कारों की बिक्री हुई है, जो कि प्रतिघंटे 33 यूनिट्स के बराबर है।

यह भी पढें: Mahindra का ये ट्रैक्टर जबरदस्त फीचर्स से है लैस! इन ख़ास खेतों में होगा इस्तेमाल

बहरहाल, ये तो इसकी बिक्री का आंकड़ा, लेकिन ये कार अपने शानदार प्रदर्शन के चलते बीते मार्च महीने में देश की बेस्ट सेलिंग कार बन चुकी है। वहीं दूसरे और तीसरे स्थान पर डिजायर और बलेनो ने कब्जा जमाया है। मारुति वैगनआर पेट्रोल इंजन के साथ ही कंपनी फिटेड CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है। इसके नए मॉडल में कंपनी ने कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए हैं, जो कि इसे पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाता है। इस कार की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, लोग देश की सबसे सस्ती कार Maruti Alto के बजाय इसे सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं।


Maruti Wagon R में क्या है ख़ास:

Maruti Wagon R के नए फेसलिफ्ट मॉडल को हाल ही में लॉन्च किया गया है। कंपनी ने इस कार में कई बड़े बदलाव किए हैं जो कि इसे पिछले मॉडल की तुलना में बेहतर बनाते हैं। इसमें न केवल एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है, बल्कि इसका माइलेज भी काफी बढ़ गया है। इसकी कीमत 5.39 लाख रुपये से लेकर 7.10 लाख रुपये के बीच है।

नई WagonR का तीन सिलिंडर युक्त 1.0 लीटर पेट्रोल वेरिएंट 25.19 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है, जो कि पिछले मॉडल की तुलना में पूरे 15 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं इसका सीएनजी वेरिएंट का माइलेज भी 5 प्रतिशत बढ़ गया है, कंपनी का दावा है कि इसका CNG वेरिएंट 34.05 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देता है। वहीं इसमें दिया गया 1.2 लीटर पेट्रोल वेरिएंट जो कि 88.7 bhp की पावर जेनरेट करता है वो 24.43 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है, जो कि पिछले मॉडल की तुलना में पूरे 19 प्रतिशत ज्यादा है।

maruti_suzuki_wagonr_front-amp.jpg


Wagon R को कंपनी ने डुअल-पेंट स्कीम के साथ पेश किया है, यानी कि इस कार के एक्टसटीरिय को डुअल पेंट से सजाया गया है। जो कि कार के लुक को और भी बेहतर बनाता है। केबिन को पुरानी थीम की जगह नया बेज और डार्क ग्रे मेलेंज अपहोल्स्ट्री दिया गया है। इसके अलावा, फीचर लिस्ट में अब ऑटोमैटिक स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम और ऑटोमैटिक ट्रिम्स में हिल-होल्ड असिस्ट शामिल हैं। 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो यूनिट अब कनेक्टेड कार एप्लिकेशन के साथ सैटेलाइट नेविगेशन के साथ आता है।

ट्रेंडिंग वीडियो