scriptMaruti Suzuki YFG to be launch Soon Rival Of Hyundai Creta | Maruti Suzuki ला रही है नई एसयूवी YFG! दमदार डिज़ाइन और फीचर्स से देगी Hyundai Creta को टक्कर | Patrika News

Maruti Suzuki ला रही है नई एसयूवी YFG! दमदार डिज़ाइन और फीचर्स से देगी Hyundai Creta को टक्कर

Maruti Suzuki ने अपनी इस आने वाली नई एसयूवी को (YGF) कोडनेम दिया है, जिसे Toyota के साथ मिलकर तैयार किया जा रहा है। इस एसयूवी में कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया जाएगा, जो कि इसे बाजार में Hyundai Creta को टक्कर देने में मदद करेगा।

नई दिल्ली

Published: May 15, 2022 07:14:48 pm

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) घरेलू बाजार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को तेजी से अपडेट करने में लगी है। इस समय कंपनी टोयोटा के साथ मिलकर एक नई SUV पर काम कर रही है, जो कि बाजार में आने के बाद सीधे तौर पर Hyundai Creta को टक्कर देगी। हालांकि अभी इसके नाम के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में इसका कोडनेम (YGF) इस्तेमाल किया जा रहा है।

रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि कर्नाटक के बिड़दी में टोयोटा की निर्माण इकाई में 5-सीटर एसयूवी का परीक्षण उत्पादन शुरू हो गया है। आंतरिक रूप से मारुति सुजुकी के मॉडल को वाईएफजी और टोयोटा के मॉडल को डी22 कोडनेम दिया गया है। दोनों को टोयोटा के प्लांट में ही तैयार किए जाने की उम्मीद है। मध्यम आकार की एसयूवी की कुल लंबाई लगभग 4.3 मीटर होगी क्योंकि वाईएफजी को कंपनी अपने मौजूदा मॉडल S-Cross से उपर पोजिशन करेगी।

suzuki_ygf_suv-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Suzuki SUV

हाल ही में इन दोनों एसयूवी के प्रोटोटाइप को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया था, जिसमें इसकी कुछ तस्वीरें भी इंटरनेट पर वायरल हुई थीं। हम उम्मीद करते हैं कि मारुति सुजुकी YFG को पहले पेश किया जाएगा इसके बाद टोयोटा D22 शोरूम तक पहुंचेगी। जहां D22 ने विश्व स्तर पर बेची जाने वाली टोयोटा एसयूवी के नवीनतम डिजाइन से प्रभावित होगी वहीं मारुति सुजुकी YFG में यूरोपीय बाजार में बेचे जाने वाले ए-क्रॉस की झलक देखने को मिल सकती है।

यह भी पढें: 4 लाख में खरीदें ब्रांड न्यू कार! देखें 32Km तक का माइलेज देने वाली कारों की लिस्ट

दोनों मॉडल अलग-अलग स्टाइलिंग के अनुसार तैयार की जाएंगी, लेकिन इनका मुख्य आधार एकसमान ही होगा। यह कई एशियाई बाजारों में Toyota और Daihatsu द्वारा उपयोग किए जाने वाले DNGA प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। मारुति सुजुकी वाईएफजी संभवत: नेक्सा प्रीमियम शोरूम द्वारा देश भर के आउटलेट्स के माध्यम से बेची जाएगी।

suzuki_suv-amp.jpg

इसमें स्प्लिट स्टाइल हेडलैंप क्लस्टर, ए-क्रॉस के समान एलईडी डीआरएल, हाल ही में फेसलिफ़्टेड बलेनो की तरह फ्रंट ग्रिल मेश, डायमंड-कट अलॉय व्हील, स्क्वेयर-ऑफ व्हील आर्च आदि होंगे। इस एसयूवी में हाइब्रिड पावरट्रेन को शामिल किया जा सकता है, जो न केवल इसके परफॉर्मेंस को बेहतर बनाएगा बल्कि इसका माइलेज भी बेहद ख़ास होगा।

यह भी पढें: 134cm लंबी है दुनिया की सबसे छोटी कार! माइलेज और कीमत कम देगा हैरान

फीचर्स की बात करें तो इसमें सुजुकी कनेक्ट के साथ नौ इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक 360-डिग्री कैमरा सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले, टॉप में 6 एयरबैग शामिल होंगे। टॉप एंड वेरिएंट में एडजस्टेबल हेडरेस्ट, और शायद ADAS आधारित तकनीक जैसे अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल को भी शामिल किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाCM अरविंद केजरीवाल ने किया सवाल- 'मनरेगा, किसान, जवान… किसी के लिए पैसा नहीं, कहां गया केंद्र सरकार का धन'SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगसझारखंड BJP ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गिफ्ट में भेजा पेन, कहा - '10 लाख नौकरी देने वाली फाइल पर इससे करें हस्ताक्षर'ममता बनर्जी को एक और झटका, अब पशु तस्करी केस में TMC नेता अनुब्रत मंडल को CBI ने किया गिरफ्तारCoal Scam: कोयला घोटाले मामले में ED ने पश्चिम बंगाल के 8 आईपीएस ऑफिसर को जारी किया समनजम्मू-कश्मीर के रामबन में लैंडस्लाइड व बादल फटने से दो लोगों की मौत, हिमाचल के कुल्लू में कई दुकानें बहीं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.