scriptMaruti Suzuki ला रही है नई एसयूवी YFG! दमदार डिज़ाइन और फीचर्स से देगी Hyundai Creta को टक्कर | Maruti Suzuki YFG to be launch Soon Rival Of Hyundai Creta | Patrika News

Maruti Suzuki ला रही है नई एसयूवी YFG! दमदार डिज़ाइन और फीचर्स से देगी Hyundai Creta को टक्कर

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2022 07:14:48 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Suzuki ने अपनी इस आने वाली नई एसयूवी को (YGF) कोडनेम दिया है, जिसे Toyota के साथ मिलकर तैयार किया जा रहा है। इस एसयूवी में कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया जाएगा, जो कि इसे बाजार में Hyundai Creta को टक्कर देने में मदद करेगा।

suzuki_ygf_suv-amp.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Suzuki SUV

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) घरेलू बाजार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को तेजी से अपडेट करने में लगी है। इस समय कंपनी टोयोटा के साथ मिलकर एक नई SUV पर काम कर रही है, जो कि बाजार में आने के बाद सीधे तौर पर Hyundai Creta को टक्कर देगी। हालांकि अभी इसके नाम के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में इसका कोडनेम (YGF) इस्तेमाल किया जा रहा है।

रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि कर्नाटक के बिड़दी में टोयोटा की निर्माण इकाई में 5-सीटर एसयूवी का परीक्षण उत्पादन शुरू हो गया है। आंतरिक रूप से मारुति सुजुकी के मॉडल को वाईएफजी और टोयोटा के मॉडल को डी22 कोडनेम दिया गया है। दोनों को टोयोटा के प्लांट में ही तैयार किए जाने की उम्मीद है। मध्यम आकार की एसयूवी की कुल लंबाई लगभग 4.3 मीटर होगी क्योंकि वाईएफजी को कंपनी अपने मौजूदा मॉडल S-Cross से उपर पोजिशन करेगी।

हाल ही में इन दोनों एसयूवी के प्रोटोटाइप को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया था, जिसमें इसकी कुछ तस्वीरें भी इंटरनेट पर वायरल हुई थीं। हम उम्मीद करते हैं कि मारुति सुजुकी YFG को पहले पेश किया जाएगा इसके बाद टोयोटा D22 शोरूम तक पहुंचेगी। जहां D22 ने विश्व स्तर पर बेची जाने वाली टोयोटा एसयूवी के नवीनतम डिजाइन से प्रभावित होगी वहीं मारुति सुजुकी YFG में यूरोपीय बाजार में बेचे जाने वाले ए-क्रॉस की झलक देखने को मिल सकती है।

यह भी पढें: 4 लाख में खरीदें ब्रांड न्यू कार! देखें 32Km तक का माइलेज देने वाली कारों की लिस्ट

दोनों मॉडल अलग-अलग स्टाइलिंग के अनुसार तैयार की जाएंगी, लेकिन इनका मुख्य आधार एकसमान ही होगा। यह कई एशियाई बाजारों में Toyota और Daihatsu द्वारा उपयोग किए जाने वाले DNGA प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। मारुति सुजुकी वाईएफजी संभवत: नेक्सा प्रीमियम शोरूम द्वारा देश भर के आउटलेट्स के माध्यम से बेची जाएगी।

suzuki_suv-amp.jpg

इसमें स्प्लिट स्टाइल हेडलैंप क्लस्टर, ए-क्रॉस के समान एलईडी डीआरएल, हाल ही में फेसलिफ़्टेड बलेनो की तरह फ्रंट ग्रिल मेश, डायमंड-कट अलॉय व्हील, स्क्वेयर-ऑफ व्हील आर्च आदि होंगे। इस एसयूवी में हाइब्रिड पावरट्रेन को शामिल किया जा सकता है, जो न केवल इसके परफॉर्मेंस को बेहतर बनाएगा बल्कि इसका माइलेज भी बेहद ख़ास होगा।

यह भी पढें: 134cm लंबी है दुनिया की सबसे छोटी कार! माइलेज और कीमत कम देगा हैरान

फीचर्स की बात करें तो इसमें सुजुकी कनेक्ट के साथ नौ इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक 360-डिग्री कैमरा सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले, टॉप में 6 एयरबैग शामिल होंगे। टॉप एंड वेरिएंट में एडजस्टेबल हेडरेस्ट, और शायद ADAS आधारित तकनीक जैसे अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल को भी शामिल किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो