scriptHyundai Creta की मुश्किलें बढ़ाने आ रही है Maruti YFG! एक से बढ़कर एक जबरदस्त फीचर्स से लैस है SUV | Maruti Suzuki YGF Upcoming mid-size SUV will launch This Diwali | Patrika News

Hyundai Creta की मुश्किलें बढ़ाने आ रही है Maruti YFG! एक से बढ़कर एक जबरदस्त फीचर्स से लैस है SUV

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2022 09:17:26 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो Maruti Suzuki के इस SUV को कंपनी दिवाली के मौके पर बाजार में पेश कर सकती है। जिस तरह से इसकी टेस्टिंग की तस्वीरें सामने आई हैं तो ये काफी हद प्रोडक्शन रेडी मॉडल के नजदीक लग रहा है।

maruti_suzuki_ygf_suv-amp.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti Suzuki Upcoming SUV

Maruti Suzuki Upcoming SUV: मिड-साइज़ स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेग्मेंट में प्रतिस्पर्धा की जंग तेज होने वाली है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जल्द ही बाजार में अपनी नई एसयूवी (YGF) कोडनेम को पेश करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इस एसयूवी को कंपनी के प्लांट के नजदीक ही टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। पूरी तरह से कवर होने के बावजूद इसके लुक और डिज़ाइन के बारे में काफी कुछ पता चला है, बताया जा रहा है कि इस एसयूवी के बाजार में आने के बाद सेग्मेंट की लीडर Hyundai Creta की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

इस एसयूवी की ख़ास बात ये है कि इसे टोयोटा और मारुति सुजुकी संयुक्त रूप से मिलकर तैयार कर रही हैं। दोनों कंपनियां अपने-अपने ब्रांड के अन्तर्गत भिन्न नामों के साथ इसे इंडियन मार्केट में लॉन्च भी करेंगी। जैसा कि आपको मारुति ब्रेजा-टोयोटा अर्बन क्रूज़र, मारुति बलेनो-टोयोटा ग्लांजा के तौर पर भी देखने को मिलता है। फिलहाल, जिस मॉडल को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है वो मारुति सुजुकी का मॉडल है।

यह भी पढें: बड़े साइज़ में एडवांस फीचर्स के साथ आ रही है आपकी फेवरेट Maruti Alto

टेस्टिंग मॉडल के तस्वीरों को अनित कटियार नाम के शख्स ने ऑनलाइन साझा किया है और इसके एक्सटीरियर के बारे में हमें जानने का मौका मिला है। कैमोफ़्लेज तस्वीरों के आधार पर कहा जा सकता है कि इसमें बड़ा फ्रंट ग्रिल, वर्टिकल स्पलिट-हेडलैंप दिया जाएगा, जो कि इसके फ्रंट लुक को बेहतर बनाता है। वहीं साइड प्रोफाइल को साधारण रखते हुए बॉक्सी बनाया गया है। इसके पिछले हिस्से में रैपराउंड टेललाइट्स, दो पार्किंग सेंसर और मसक्यूलर रियर बंपर देखने को मिलेगा।

दिलचस्प बात ये है कि इसमें उसी तरह का अलॉय व्हील दिया गया है, जैसा कि ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध Suzuki Vitara में देखने को मिला था। ऐसा माना जा रहा है कि ग्लोबल विटारा और मारुति सुजुकी की आने वाली SUV में कुछ समानताएं हो सकती हैं, हालांकि अभी इसके बारे में पूरी तरह से पुष्टि होने के लिए हमें थोड़ा इंतज़ार करना होगा।

यह भी पढें: 70 रुपये में 34Km तक दौड़ेगी ये सस्ती कारें! कीमत 5 लाख से भी कम

इस एसयूवी को दो अलग-अलग पावरट्रेन के साथ बाजार में उतारा जा सकता है। इसके एक वेरिएंट में माइल्ड हाइब्रिड और दूसरे वेरिएंट में प्योर हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा। दूसरे वेरिएंट में बेहतर माइलेज मिलने की उम्मीद है। फीचर्स के तौर पर इसमें, इलेक्ट्रिक सनरूफ, एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले, हवादार सीटें, 6 एयरबैग, व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल, कनेक्टेड कार तकनीक आदि जैसी कई सुविधाओं और उपकरणों की पेशकश की भी उम्मीद की जा रही है।

maruti-midsize-suv-spied-amp.jpg
IMAGE CREDIT: GaadiWaadi


मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस SUV को कंपनी दिवाली के मौके पर बाजार में पेश कर सकती है। जिस तरह से इसकी टेस्टिंग की तस्वीरें सामने आई हैं तो ये काफी हद प्रोडक्शन रेडी मॉडल के नजदीक लग रहा है। अभी इसके नाम के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, इसलिए इसे इसके कोडनेम (YGF) से ही जाना जा रहा है, वहीं टोयोटा के एसयूवी मॉडल को कंपनी ने (D22) कोडनेम दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो