scriptन तो Maruti Swift और न ही Baleno, लोग धड़ल्ले से खरीद रहे हैं 5.50 लाख रुपये वाली ये सस्ती कार | Maruti Wagon R Beats Swift and Alto in June Sales best selling car | Patrika News

न तो Maruti Swift और न ही Baleno, लोग धड़ल्ले से खरीद रहे हैं 5.50 लाख रुपये वाली ये सस्ती कार

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2022 09:17:03 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Wagon R तकरीबन दो दशकों से इंडियन रोड्स पर शानदार प्रदर्शन कर रही है। भारी डिमांड और बेहतर परफॉर्मेंस के चलते ही कंपनी ने अब तक कई बार इसे अपडेट किया है।

maruti_wagon_r-_amp.jpg

Maruti Wagon R Beats Swift and Alto in June Sales

जून महीने के खत्म होने के साथ ही वाहन निर्माता कंपनियों के सेल्स रिपोर्ट आना शुरू हो चुके हैं। इन रिपोर्ट्स में कई बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं, अब तक बाजार में जिन कारों को सबसे किफायती और बेहतर माना था लोग उनके बजाए ज्यादा फीचर लोडेड कारों का चुनाव कर रहे हैं।

मसलन देश की सबसे सस्ती कार Maruti Alto या फिर मशहूर हैचबैक Swift के बजाए लोग धड़ल्ले से Maruti Wagon R खरीद रहे हैं। मारुति की इस टॉल ब्वॉय ने एक बार फिर से अपने शानदार प्रदर्शन से सबको हैरत में डाल दिया है, पेट्रोल इंजन के साथ कंपनी फिटेड CNG किट में आने वाली इस कार को लोग इसके बेहतर लुक और स्पेस के चलते पसंद करते हैं।

बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते जून महीने में मारुति सुजुकी ने Wagon R के कुल 19,190 यूनिट्स की बिक्री की है। जो कि पिछले साल के जून महीने के 19,447 यूनिट्स के मुकाबले थोड़ी सी कम जरूर है, लेकिन ये एक बार फिर से देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है।

मारुति वैगनआर ने बिक्री में Swift और Baleno को भी पीछे छोड़ दिया है, जिनकी जून महीने में क्रमश: 16,213 और 16,203 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की गई है। ये दोनों मॉडल देश की दूसरी और तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी हैं। वहीं चौथे पायदान पर 14,295 यूनिट्स के साथ Tata Nexon और पांचवे पोजिशन पर कुल 13,790 यूनिट्स के साथ Hyundai Creta रही है।


लोगों को क्यों पसंद आ रही है नई Maruti Wagon R:

Wagon R को कंपनी ने 18 दिसंबर 1999 को पहली बार भारतीय बाजार में पेश किया था। तकरीबन दो दशकों से ये कार इंडियन रोड्स पर शानदार प्रदर्शन कर रही है। भारी डिमांड और बेहतर परफॉर्मेंस के चलते ही कंपनी ने अब तक कई बार इसे अपडेट किया है। इसी साल कंपनी ने इसके लेटेस्ट जेनरेशन मॉडल को अपडेट कर बाजार में उतारा है, जिसमें कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है।

maruti_wagon_r_front-amp.jpg


इस कार की सबसे ख़ास बात ये है कि इसे कंपनी के लेटेस्ट Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। जो कि इस कार को हल्का बनाते हुए बॉडी को मजबूत भी करता है। ये कार दो पेट्रोल इंजन (1 लीटर और 1.2 लीटर) के साथ CNG किट के साथ भी उपलब्ध है। 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस इसका पेट्रोल वेरिएंट 20 से 21 किलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वेरिएंट 34 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देता है।

यह भी पढें: Ambassador के बाद हिंदुस्तान मोटर्स ला रहा है इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत होगी इतनी

इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मैनुअल एसी, सभी चार पावर विंडो, कीलेस एंट्री और स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो और कॉलिंग कंट्रोल मिलते हैं। मारुति वैगन आर में सेफ्टी का भी बखूबी ध्यान दिया गया है, इसके सेफ्टी किट में डुअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं। Maruti Wagon R की कीमत 5.44 लाख रुपये से लेकर 7.08 लाख रुपये के बीच है।

ट्रेंडिंग वीडियो