scriptMaruti Wagon R Beats Swift and Alto in June Sales best selling car | न तो Maruti Swift और न ही Baleno, लोग धड़ल्ले से खरीद रहे हैं 5.50 लाख रुपये वाली ये सस्ती कार | Patrika News

न तो Maruti Swift और न ही Baleno, लोग धड़ल्ले से खरीद रहे हैं 5.50 लाख रुपये वाली ये सस्ती कार

Maruti Wagon R तकरीबन दो दशकों से इंडियन रोड्स पर शानदार प्रदर्शन कर रही है। भारी डिमांड और बेहतर परफॉर्मेंस के चलते ही कंपनी ने अब तक कई बार इसे अपडेट किया है।

नई दिल्ली

Updated: July 05, 2022 09:17:03 pm

जून महीने के खत्म होने के साथ ही वाहन निर्माता कंपनियों के सेल्स रिपोर्ट आना शुरू हो चुके हैं। इन रिपोर्ट्स में कई बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं, अब तक बाजार में जिन कारों को सबसे किफायती और बेहतर माना था लोग उनके बजाए ज्यादा फीचर लोडेड कारों का चुनाव कर रहे हैं।

मसलन देश की सबसे सस्ती कार Maruti Alto या फिर मशहूर हैचबैक Swift के बजाए लोग धड़ल्ले से Maruti Wagon R खरीद रहे हैं। मारुति की इस टॉल ब्वॉय ने एक बार फिर से अपने शानदार प्रदर्शन से सबको हैरत में डाल दिया है, पेट्रोल इंजन के साथ कंपनी फिटेड CNG किट में आने वाली इस कार को लोग इसके बेहतर लुक और स्पेस के चलते पसंद करते हैं।

maruti_wagon_r-_amp.jpg
Maruti Wagon R Beats Swift and Alto in June Sales

बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते जून महीने में मारुति सुजुकी ने Wagon R के कुल 19,190 यूनिट्स की बिक्री की है। जो कि पिछले साल के जून महीने के 19,447 यूनिट्स के मुकाबले थोड़ी सी कम जरूर है, लेकिन ये एक बार फिर से देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है।

मारुति वैगनआर ने बिक्री में Swift और Baleno को भी पीछे छोड़ दिया है, जिनकी जून महीने में क्रमश: 16,213 और 16,203 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की गई है। ये दोनों मॉडल देश की दूसरी और तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी हैं। वहीं चौथे पायदान पर 14,295 यूनिट्स के साथ Tata Nexon और पांचवे पोजिशन पर कुल 13,790 यूनिट्स के साथ Hyundai Creta रही है।


लोगों को क्यों पसंद आ रही है नई Maruti Wagon R:

Wagon R को कंपनी ने 18 दिसंबर 1999 को पहली बार भारतीय बाजार में पेश किया था। तकरीबन दो दशकों से ये कार इंडियन रोड्स पर शानदार प्रदर्शन कर रही है। भारी डिमांड और बेहतर परफॉर्मेंस के चलते ही कंपनी ने अब तक कई बार इसे अपडेट किया है। इसी साल कंपनी ने इसके लेटेस्ट जेनरेशन मॉडल को अपडेट कर बाजार में उतारा है, जिसमें कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है।

maruti_wagon_r_front-amp.jpg


इस कार की सबसे ख़ास बात ये है कि इसे कंपनी के लेटेस्ट Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। जो कि इस कार को हल्का बनाते हुए बॉडी को मजबूत भी करता है। ये कार दो पेट्रोल इंजन (1 लीटर और 1.2 लीटर) के साथ CNG किट के साथ भी उपलब्ध है। 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस इसका पेट्रोल वेरिएंट 20 से 21 किलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वेरिएंट 34 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देता है।

यह भी पढें: Ambassador के बाद हिंदुस्तान मोटर्स ला रहा है इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत होगी इतनी

इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मैनुअल एसी, सभी चार पावर विंडो, कीलेस एंट्री और स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो और कॉलिंग कंट्रोल मिलते हैं। मारुति वैगन आर में सेफ्टी का भी बखूबी ध्यान दिया गया है, इसके सेफ्टी किट में डुअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं। Maruti Wagon R की कीमत 5.44 लाख रुपये से लेकर 7.08 लाख रुपये के बीच है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

Bihar News: RCP सिंह के इस्तीफे के बाद गरजे अजय आलोक, कहा - 'ये नीतीश कुमार नहीं, बल्कि नाश कुमार है बिहार के CM'ISRO का SSLV-D1 की लॉन्चिंग हुई फेल, कहा- सैटेलाइट अब किसी काम का नहींगुजरात विधानसभा चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल ने आदिवासियों से किए 6 वादे, कहा- ट्राईबल एडवाइजरी कमिटी का इसी समाज से होगा चेयरमैनदिल्ली रोहतक रेलवे लाइन पर मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, रेलवे ट्रैक जामजम्मू-कश्मीर : श्रद्धालुओं के आगमन में भारी गिरावट के बीच अमरनाथ यात्रा स्थगितPM मोदी की पाकिस्तानी बहन जो 27 साल से बांध रही राखी, इस बार 2024 के आम चुनावों के लिए दी शुभकामनाएं20 रुपए के तिरंगे के लिए सभी कर्मचारियों के वेतन से 38 रुपए काटेगा रेलवे, कर्मचारी यूनियनों ने शुरू किया विरोधबाराती बनकर पहुंचे ED के अधिकारी, टीम को देखते ही कारोबारी ने फेंका सोने का Iphone
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.