scriptMaruti WagonR 1.2L CNG Variant Spied Testing to be launch soon | New Maruti Wagon R : अनोखे अंदाज में आ रही है आपकी फेवरेट कार, फीचर्स होंगे ख़ास और मिलेगा 32Km का माइलेज़ | Patrika News

New Maruti Wagon R : अनोखे अंदाज में आ रही है आपकी फेवरेट कार, फीचर्स होंगे ख़ास और मिलेगा 32Km का माइलेज़

Maruti Wagon R इंडियन मार्केट में दशकों से शानदार प्रदर्शन कर रही है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और शानदार स्पेस के चलते ये बेस्ट फैमिली कारों में से एक है। अब इसक नए मॉडल को बाजार में लॉन्च करने की तैयारी हो रही है।

नई दिल्ली

Published: January 27, 2022 08:00:12 pm

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) तेजी से अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को अपडेट करने में लगी है। बीते दिनों कंपनी ने बाजार में अपनी नेक्स्ट जेनरेशन Celerio को लॉन्च किया था, और अब WagonR को भी अपडेट कर बाजार में लॉन्च करने की तैयारी हो रही है। इस कार को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है, रिपोर्ट् के अनुसार ये वैगनआर का नया अपडेटेड S-CNG वेरिएंट हो सकता है।

maruti_suzuki_wagonr_new-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti Suzuki WagonR

मारुति सुजकी आने वाले समय में अपनी बलेनो से लेकर विटारा ब्रेजा, डिजायर और स्विफ्ट के अपडेटेड मॉडल को लॉन्च करने वाली है। इस समय कंपनी अपने सीएनजी पोर्टफोलियो को मजबूत करने में लगी है, पेट्रोल की उंची होती कीमत के चलते ग्राहकों का रूझान CNG मॉडलों की तरफ तेजी से देखने को मिला है। इसी क्रम में वैगनआर का ये नया मॉडल व्हीकल लाइनअप को और भी बेहतर बनाएगा।

यह भी पढें: आनंद महिंद्रा ने पूरा किया वादा, शख्स को तोहफे में दी नई Bolero

Maruti WagonR दशकों से इंडियन मार्केट में शानदार प्रदर्शन कर रही है और टॉल ब्वॉय के नाम से मशहूर ये फैमिली कार लोगों को खूब पसंद आती है। ऐसा माना जा रहा है कि ये नई कार 1.2 लीटर CNG वर्जन होगी, जो कि मौजूदा 1.0 लीटर CNG के मुकाबले ज्यादा पावरफुल होगी। ये इंजन पेट्रोल मोड में 69 PS और सीएनजी मोड में 59 PS की पावर जेनरेट करता है। ऐसी भी खबर है कि इसी इंजन का इस्तेमाल कंपनी अपनी आने वाली Swift और Dzire के सीएनजी वेरिएंट में भी करेगी।

maruti_wagonr_front-amp.jpg


टेस्टिंग मॉडल के एग्जॉस्ट में पाइप का इस्तेमाल किया गया है, ऐसा सामान्य तौर पर सीएनजी वेरिएंट कारों की टेस्टिंग के दौरान ही देखा जाता है। इसके अलावा हाल ही में टाटा मोटर्स द्वारा Tiago और Tigor के नए i-CNG वेरिएंट को लॉन्च किया गया है। जिसने निश्चित रूप से मारुति सुजुकी पर नए मॉडल को लॉन्च करने का दबाव बढ़ाया है। अब तक सीएनजी सेग्मेंट में केवल मारुति सुजुकी और हुंडई जैसे ब्रांड्स का बोलबाला था, लेकिन अब प्रतिस्पर्धा बढ़ती नज़र आ रही है।

Maruti WagonR का मौजूदा मॉडल कंपनी के मशहूर Heartect प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। ये कार दो पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ बाजार में आती है, इसके एक वर्जन में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 81bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में 1.0 लीटर का (66bhp पावर और 90Nm टॉर्क) इंजन दिया गया है। ये दोनों इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं।

यह भी पढें: 3,555 रुपये देकर घर लाएं सबसे सुरक्षित हैचबैक, 64 हजार से ज्यादा लोगों ने खरीदा

कंपनी ने इसमें 7 इंच ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेट सिस्टम दिया गया है, जो कि एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा पावर विंडो, कीलेस एंट्री, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया गया है। इसकी कीमत 4.93 लाख रुपये से लेकर 6.45 लाख रुपये के बीच है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 21 किलोमीटर प्रतिलीटर और CNG वेरिएंट 32 किलोमीटर तक का माइलेज देता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभकिसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामसूर्य-बुध की युति से बनेगा ‘बुधादित्य’ राजयोग, जानिए किसकी चमकेगी किस्मत?दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सिर्फ 15 दिन का समर वेकेशन, जानिए प्राइवेट स्कूलों को लेकर क्या हुआ फैसला17 मई से 3 राशि वालों के खुलेंगे भाग, मंगल का मीन में गोचर दिलाएगा अपार सफलता2023 तक मीन राशि में रहेगा 'जुपिटर ग्रह', 3 राशियों की धन-दौलत में करेगा जबरदस्त वृद्धिगेहूं के दामों में जोरदार उछाल, एक माह में बढ़े 300 रुपए क्विंटलजमकर बिकी Tata की ये किफायती SUV! एडवांस फीचर्स और 5 स्टार सेफ़्टी के आगे फेल हुएं सभी

बड़ी खबरें

कांग्रेस को बड़ा झटका, सुनील झाखड़ ने पार्टी से दिया इस्तीफा, सोनिया गांधी पर उठाए सवालदिल्ली मुंडका अग्निकांडः सीएम केजरीवाल ने दिए मजिस्ट्रेड जांच के आदेश, परिजनों को 10 लाख रुपए के मुआवजे का किया ऐलानदिल्ली में उपहार सिनेमा से लेकर मुंडका अग्निकांड तक भीषण अग्निकांड में जिंदा जले लोग, जानिए कब-कब हुए हादसेcongress chintan shivir 2022: बढ़ती महंगाई के लिए चिदंबरम ने केंद्र को बताया जिम्मेदार, 'धीमी विकास दर सरकार की पहचान'Congress Chintan Shivir 2022 'एक परिवार में एक टिकट' फॉर्मूला क्या सख्ती से होगा लागू, कई फॉर्मूले पहले से ही ठंडे बस्ते मेंCongress Chintan Shivir 2022: तब राजीव गांधी को भेजे एक टेलीग्राम से निकली सस्ता अनाज, इन्दिरा आवास योजना6 करोड़ 75 लाख के खिलाड़ी ने IPL से अचानक रिटायरमेंट का ऐलान कर चौंकाया, CSK को बहुत बड़ा झटकाIMD Red Alert : आज पूरे देश में राजस्थान सबसे गर्म, मानसून देगा पांच दिन पहले दस्तक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.