scriptMaruti WagonR Beats all and becomes best selling car in November | Maruti की इस हैचबैक ने सबको पछाड़ा, बनी देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार, देती है 32Km का शानदार माइलेज़ | Patrika News

Maruti की इस हैचबैक ने सबको पछाड़ा, बनी देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार, देती है 32Km का शानदार माइलेज़

Maruti WagonR दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है। ये हैचबैक अपने बॉक्सी डिज़ाइन के साथ ही बेहतर माइलेज और स्पेस के लिए जानी जाती है।

नई दिल्ली

Updated: December 18, 2021 03:07:26 pm

देश का ऑटो सेक्टर पिछले कुछ महीनों से ख़ासी मुश्किलों से गुजर रहा है। एक तरफ सेमीकंडक्टर चिप की कमी ने प्रोडक्शन प्रभावित किया है दूसरी ओर वाहनों की बिक्री भी कम होती दिख रही है। इन सबके बीच पैसेंजर कार सेग्मेंट में Maruti की टॉल ब्वॉय कही जाने वाली WagonR ने सबको पछाड़ते हुए नंबर वन की पोजिशन पर कब्जा किया है।

जहां एक तरफ देश के दिग्गज वाहन निर्माताओं की बिक्री धीमीं हुई है वहीं Maruti WagonR बीते नवंबर महीने में देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है। इस पोजिशन पर ज्यादातर Maruti Alto का ही कब्जा रहा है, लेकिन इस बार वो भी खिसक कर तीसरे पायदान पर पहुंच गई है। वहीं Maruti Swift दूसरी बेस्ट सेलिंग कार बनी है।

maruti_suzuki_wagonr_dash-amp.jpg


बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो नवंबर महीने में मारुति सुजुकी ने WagonR के 16,853 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि बीते अक्टूबर महीने में बेचे गए 12,335 यूनिट्स के मुकाबले तकरीबन 36.6% ज्यादा है। वहीं दूसरे पायदान पर काबिज Swift के कुल 14,568 यूनिट्स की बिक्री की गई है जो कि अक्टूबर महीने में महज 8,180 यूनिट्स ही थी।


कम हो रहा है Maruti Alto का जादू:


देश की सबसे सस्ती कार Alto तीसरे पोजिशन पर पहुंच गई है, कंपनी ने इस दौरान इसके कुल 13,812 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि बीते अक्टूबर महीने में बेचे गए 17,389 यूनिट्स के मुकाबले 20.6% कम है। ऑल्टो की बिक्री में भारी कमी देखने को मिल रही है, इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि कंपनी ने इसे लंबे समय से कोई अपडेट नहीं दिया है। बीते साल 2019 में इसके फेसलिफ्ट मॉडल को पेश किया गया था, और अब इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल पर काम किया जा रहा है, जिसे कई अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान देखा भी गया है।

maruti_suzuki_wagonr_front-amp.jpg


जानकारों का मानना है कि ग्राहकों के बीच Maruti Alto के प्रति दिलचस्पी कम होने का एक कारण ये भी है कि अब उन्हें बाजार में दूसरे बेहतर विकल्प भी मिल रहे हैं। इसके अलावा ग्राहक अब एंट्री लेवल कारों के बजाय ज्यादा बेहतर फीचर्स और स्पेस वाली कारों की तरफ भी मुखर हो रहे हैं। बीते कुछ सालों में सब-फोर मीटर कॉम्पैक्ट-SUV सेग्मेंट सबसे तेजी से मशहूर हुआ है और इस सेग्मेंट में Nissan Magnite, Tata Punch, Renault Triber जैसे कई नए मॉडलों ने एंट्री की है।


कैसी है Maruti की टॉल ब्वॉय:


Maruti WagonR अभी भी लोगों के बीच ख़ासी लोकप्रिय है। ये हैचबैक कार भी कुल 3 वेरिएंट्स में कंपनी फिटेड CNG किट के साथ आती है। ये कार दो पेट्रोल इंजन (1 लीटर और 1.2 लीटर) के साथ आती है। इसके अलावा ये CNG किट के साथ भी उपलब्ध है। 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस इसका पेट्रोल वेरिएंट 20 से 21 किलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वेरिएंट 32 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देता है। इसकी कीमत 4.93 लाख रुपये से लेकर 6.45 लाख रुपये के बीच है।

newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाइंडिया गेट पर लगेगी नेता जी की मूर्ति, पीएम मोदी ने ट्वीट की तस्वीरUP Election 2022: पूर्वांचल में कितना और क्या गुल खिलाएगा अखिलेश का ब्राह्मण कार्डकेरल में एक दिन में सामने आए 46 हजार नए मामले, अब लगेगा कम्प्लीट लॉकडाउन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.