scriptMaruti की इस हैचबैक कार ने दुनिया भर की गाड़ियों को छोड़ा पीछे, बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार, शुरुआती कीमत महज 5.18 लाख | Maruti WagonR becomes the Most selling Model in World last year | Patrika News

Maruti की इस हैचबैक कार ने दुनिया भर की गाड़ियों को छोड़ा पीछे, बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार, शुरुआती कीमत महज 5.18 लाख

locationनई दिल्लीPublished: Jan 24, 2022 08:50:29 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

जहां एसयूवी को दुनिया भर में लोग पसंद कर रहे हैं, वहीं हैचबैक और कॉम्पैक्ट वाहन अभी भी भारतीय ऑटोमोटिव स्पेस पर राज करते हैं।

maruti_wagonr-_amp.jpg

Maruti Best Selling car

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी साल 2021 में भी हमेशा की तरह सबसे ज्यादा गाड़ियां बेचने वाली कंपनी रही है। हालांकि कंपनी की टॉलबाय हैचबैक कार वैगनआर 2021 में भारत में सबसे अधिक बिकने वाले पैसेंजर कार के रूप में उभरी है, और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वैगनआर सालों से भारतीय बाजार में ग्राहकों को पसंद आ रही है।


वैगनआर की सेल को लेकर Motor1 ने हाल ही में JATO Dynamics द्वारा डेटा पर रिपोर्ट की है, जिसमें दुनिया भर के विभिन्न देशों में सबसे लोकप्रिय कार मॉडल्स की सूची दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में वैगनआर की 2021 में 183,851 यूनिट बेची गई हैं, ब्रिकी का यह आंकड़ा अन्य देशों में सबसे लोकप्रिय मॉडलों की बेची गई इकाइयों की संख्या से काफी अधिक है। यानी यह कहना गलत नहीं होगा कि जहां दुनिया भर में एसयूवी को लोग पसंद कर रहे हैं, वहीं हैचबैक और कॉम्पैक्ट वाहन अभी भी भारतीय ऑटोमोटिव स्पेस पर राज करते हैं।

 


हैचबैक की इन देशों में मांंग

हैचबैक और कॉम्पैक्ट वाहनों की लोकप्रियता विभिन्न यूरोपीय देशों में भी देखी जाती है। सामने आए डेटा के मुताबिक फ्रांस में प्यूज़ो की 208, जर्मनी में फॉक्सवैगन गोल्फ और इटली में फिएट पांडा इन सभी देशों में 2021 में सबसे अधिक बिकने वाले वाहन थे। लेकिन बिक्री के आंकड़े, जाहिर तौर पर भारत में बेची जाने वाली वैगनआर इकाइयों की संख्या के करीब भी नहीं पहुंच पाए।


ये भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करना अब नहीं पड़ेगा महंगा, IIT ने तैयार की नई तकनीक, लागू होने पर EV भी हो सकते हैं सस्ते

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकियों ने पिक-अप ट्रक खरीदना जारी रखा है, साल 2021 में Ford F-Series पावर प्लेयर थी और इसकी अकेले 2021 में अमेरिका में 720,000 से अधिक यूनिट्स सेल की। वहीं Ram Pick-Up 569,000 इकाइयों की बिक्री के साथ दूसरे स्थान पर रहा। जबकि शेवरले सिल्वरैडो ब्रिकी के मामले में तीसरे स्थान पर था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो