scriptMaruti YTB Baleno Based Compact Crossover launch in india soon | Maruti YTB: आ रही है नई कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर SUV! कम कीमत में एडवांस फीचर्स से होगी लैस | Patrika News

Maruti YTB: आ रही है नई कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर SUV! कम कीमत में एडवांस फीचर्स से होगी लैस

Maruti YTB को कंपनी अपने मशहूर Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है। इस कार को कंपनी के NEXA डीलरशिप के माध्यम से बेचा जा सकता है, जहां से कंपनी के प्रीमियम सेग्मेंट की कारों की बिक्री की जाती है।

नई दिल्ली

Published: June 11, 2022 06:27:01 pm

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki तेजी से अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को अपडेट करने में लगी है। हाल ही में कंपनी ने सेलेरियो, वैगनआर और बलेनो को नए अपडेट के साथ बाजार में पेश किया था, अब कंपनी जल्द ही बाजार में एक क्रॉसओवर एसयूवी मॉडल को पेश करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस समय अपनी नई क्रॉसओवर मॉडल YTB (कोडनेम) पर काम कर रही है। दिलचस्प बात ये है कि ये नई एसयूवी कंपनी की मशहूर प्रीमियम हैचबैक कार Baleno पर बेस्ड होगी।

suzuki_suv-amp.jpg
Suzuki SUV


रिपोर्ट्स की मानें तो Maruti Suzuki YTB, कंपनी के एडवांस Futuro-e कॉन्सेप्ट से डिजाइन प्रेरित हो सकती है। कंपनी की तरफ से अब तक इस नई कॉम्पैक्ट एसयूवी के लॉन्च की कोई टाइमलाइन नहीं तय की गई है। हालांकि एक रिपोर्ट के अनुसार इसे 2023 के शुरुआती हाफ में लॉन्च किया जा सकता है। लॉन्चिंग के बाद मारुति सुज़ुकी की यह नई कार कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में दूसरी कंपनियों के टॉप मॉडल्स को कड़ी टक्कर देगी।

यह भी पढें: बजाया हॉर्न या नहीं लगाई हेलमेट की स्ट्रीप तो कटेगा 12,000 तक का चालान

कोडनेम मारुति YTB नया मॉडल सुजुकी के हल्के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की संभावना है जो बलेनो, अर्टिगा और सियाज जैसी कारों में इस्तेमाल किया गया था। ब्रेज़ा सुजुकी ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो बड़े एस-क्रॉस को रेखांकित करता है। यह कथित तौर पर सबसे स्पोर्टी मारुति एसयूवी है, और इसमें अधिक एसयूवी-कूप डिज़ाइन होगा, चूकिं नई कूपे एसयूवी डिज़ाइन का लक्ष्य युवा वर्ग को ध्यान में रखकर किया जा रहा है।


रिपोर्ट में आगे दावा किया गया है कि नई Maruti YTB कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रांड के पोर्टफोलियो में Brezza से ऊपर बैठेगी। इसका मुकाबला Tata Punch, Hyundai Venue, Kia Sonet, Mahindra XUV300 और Tata Nexon के हाई-स्पेक वेरिएंट से होगा। इसे नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप के जरिए बेचा जाएगा। नए मॉडल के नए हाई-एंड फीचर्स से लैस होने की उम्मीद है। लागत बचाने के लिए, नई कॉम्पैक्ट एसयूवी बलेनो फेसलिफ्ट और ब्रेज़ा के साथ स्विचगियर और कुछ विशेषताओं को साझा कर सकती है।

suzuki-_ytb-suv.jpg


इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता का K15B पेट्रोल इंजन इस्तेमाल कर सकती है, जो कि संभवत: माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस कर पेश किया जाएगा। जो न केवल इसके परफॉर्मेंस को बेहतर करेगा, बल्कि माइलेज के मामले में भी शानदार होगा। हालांकि अभी इस आने वाली एसयूवी के लॉन्च टाइम लाइन के बारे में कंपनी द्वारा कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि, इसे अगले साल के मध्य तक बाजार में उतारा जा सकता है। फिलहाल, कंपनी अपनी नई Maruti Brezza के अपडेटेड मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जिसे आगामी 30 जून को बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च करेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?Mumbai Building Collapse: मुंबई के कुर्ला में चार मंजिला इमारत गिरी, एक की मौत; 12 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गयाWest Bengal : मुकुल का इस्तीफा- ममता का निर्देश या सीबीआइ का डर?Karnataka Text Book Row : स्कूली पाठ्य पुस्तकों में होंगे आठ बदलावपीएम मोदी आज UAE दौरे के लिए होंगे रवाना, राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकातराष्ट्रपति उम्मीदवार Draupadi Murmu पर अभद्र टिप्पणी करने पर डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा पर लखनऊ में केस दर्ज, पुलिस ने शुरू की जांचMaharashtra News: सांगली में परिवार के 9 सदस्यों की मौत आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या थी, पुलिस ने किया चौका देने वाला खुलासाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.