Auto Expo 2018 में मर्सिडीज बेंज तीन नई कारों को करेगी लॉन्च, जानें इनके बारे में

लग्जरी कार मेबैक S650 में दिए जाने वाले खास फीचर्स की तो कंपनी ने इस कार में 6.0 लीटर का ट्विन टर्बो वी12 इंजन दिया है

By: कमल राजपूत

Published: 26 Jan 2018, 12:31 PM IST

जर्मन लग्जरी कार मेकर मर्सिडीज बेंज इंडिया फरवरी में होने वाले आॅटो एक्सपो में अपनी तीन नई कारों को लॉन्च करने वाली है। इस दौरान कंपनी भारत में अब तक सबसे महंगी कार मेबैक S650 को लॉन्च करेगी। इसकी अनुमानित कीमत 2.54 करोड़ रुपए के आसपास आंकी जा रही है। इसके अलावा मर्सिडीज इस शो में E-Class का आल टेरन मॉडल और एक कांसेप्ट कार EQ को भी पेश करेगी।

अब हम बात करते है कि लग्जरी कार मेबैक S650 में दिए जाने वाले खास फीचर्स की तो कंपनी ने इस कार में 6.0 लीटर का ट्विन टर्बो वी12 इंजन दिया है। यह इंजन 530PS की पावर जनरेट करता है। 0 से 100 km/h की रफ्तार पकड़ने के लिए इसे मात्र 4.1 सेकंड का समय लगता है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 250 किमी है। अतिरिक्त फीचर्स के तौर पर लेदर सीट से बने बैग साथ दिए जाने की उम्मीद है।

ऐसी भी खबरें आ रही है कि इन तीनों कारों को लॉन्च करने के साथ ही कंपनी इसी साल 7 और नए मॉडल्स लॉन्च करेगी। मर्सिडीज बेंज इंडिया के एमडी और मुख्य कार्यपालक अधिकारी रोलैंड फोल्गर ने एक बयान में कहा था कि मर्सिडीज बेंज ऑटो एक्सपो 2018 में भागीदारी ग्राहकों, बाजार तथा सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को बताती है। उन्होंने भरोसा जताया कि कंपनी देश में लग्जरी कार विनिर्माण के मामले में पहली पॉजीशन को बरकरार रखेगी।

मर्सिडीज-बेंज ने 'बीएस-6 कॉम्प्लाएंट' कार नियमों के लागू होने के दो साल पहले ही पेश कर दिया है। कंपनी की जल्द ही लांच होने वाली एस350 डी और मर्सिडीज-मेबैक एस560 को भी 'इंडियन क्रैश नॉर्म कॉम्पलाएंट' वाहन के रूप में एआरएआई सर्टिफिकेट मिला है। इस तरह मर्सिडीज बेंज भारत में पहले बीएस कॉम्प्लाएंट वाहनों को लॉन्च करने वाला पहला ब्रांड बन गया है। आटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) की निदेशक रश्मि उर्धवारेशे ने मर्सिडीज बेंज इंडिया के लिए सीएमवीआर (केंद्रीय मोटर वाहन नियम) के अनुपालन का सर्टिफिकेट केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग, जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी और सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय के संयुक्त सचिव अभय दामले और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी में कंपनी के एमडी और सीईओ रोलैंड फोल्गर को प्रदान किया।

कमल राजपूत Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned