script

कभी पंक्चर नहीं होगा ये कार टायर, एक बार लगाने के बाद सालों तक रहेंगे टेंशन फ्री

locationनई दिल्लीPublished: Jun 07, 2019 03:35:33 pm

Submitted by:

Vineet Singh

इस टायर को Movin’On सम्मलेन में पेश किया गया है
मिशेलिन और जनरल मोटर्स संयुक्त रूप से इस टायर का प्रोडक्शन साल 2024 की शुरुआत में करेगी
ऊबड़ खाबड़ रास्तों पर भी अच्छी ग्रिप देता है

 
 

airless wheel

कभी पंक्चर नहीं होगा ये कार टायर, एक बार लगाने के बाद सालों तक रहेंगे टेंशन फ्री

नई दिल्ली: मिशेलिन और जनरल मोटर्स ने साथ मिलकर कार चालकों के लिए ऐसा टायर तैयार किया है जो कभी भी पंक्चर नहीं होगा। इस टायर की खासियत ये है कि इसमें कोई ट्यूब नहीं है और इसमें हवा भरने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। यह टायर फ्यूचर एयरलेस टायर टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इस टायर को Movin’On सम्मलेन में पेश किया गया है जिसे UPTIS ( यूनिक पंचरप्रूफ टायर सिस्टम ) नाम दिया गया है।
Royal Enfield Bullet बन सकती है घाटे का सौदा, खरीदने से पहले जान लें ये बातें

मिशेलिन और जनरल मोटर्स संयुक्त रूप से इस टायर का प्रोडक्शन साल 2024 की शुरुआत में करेगी। इस टायर के प्रोटोटाइप का परीक्षण किया जा रहा है। आपको बता दें कि मिशेलिन पिछले पांच वर्षों से वायुहीन टायर बनाने का काम कर रहे हैं। कंपनी ने 2014 में ट्वेल कॉन्सेप्ट को प्रदर्शित किया और इसे व्यावसायिक रूप से तैयार करने के लिए $ 50 मिलियन डॉलर का निवेश किया था। अपटिस इसी का एक संस्करण है। यह टायर हवा भरने और फटने की दिक्कत से निजात देता है।
Kona Electric होगी Hyundai की पहली बिजली से चलने वाली कार, एक चार्जिंग में चलती है 482 किलोमीटर

airless wheel
सस्पेंशन का भी करता है काम

इस टायर का डिजाइन किसी स्प्रिंग की तरह बनाया गया है जिससे ये ऊबड़ खाबड़ रास्तों पर भी अच्छी ग्रिप देता है। ये टायर किसी सस्पेंशन की तरह काम करते हैं। मतलब झटकों को ये कार आसानी से झेल लेती है।
नहीं पड़ता है ट्यूब

इन एयरलेस टायर्स की ख़ास बात ये है कि इनमें कोई ट्यूब नहीं लगाया जाता है ऐसे में इनके पंक्चर होने का कोई डर नहीं रहता है। इसके साथ ही ये टायर्स सिर्फ घिसकर ही खराब हो सकते हैं इसके अलावा आप इन्हें लंबे समय तक बिना किसी दिक्कत के इस्तेमाल कर सकते हैं।
airless wheel
पढ़ेँ Suzuki Gixxer SF 250 का पूरा रिव्यू, जानें क्यों आपको खरीदनी चाहिए ये मोटरसाइकिल

एक जानकारी के मुताबिक़ हर साल करीब 200 मिलियन टायर्स कबाड़ में फेंके जाते हैं। ऐसे में अपटिस टायर्स के मार्केट में आने के बाद ये समस्या खत्म हो जाएगी। साथ ही इससे लोगों के पैसे भी बचेंगे। लेकिन अभी इन स्पेशल टायर्स के लिए ग्राहकों को लंबा इंतजार करना पड़ेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो