scriptमित्सुबीशी लेकर आई 400 का माइलेज देने वाली ये कार | Mitsubishi Ex Concept SUV car mileage is 400 kmpl | Patrika News

मित्सुबीशी लेकर आई 400 का माइलेज देने वाली ये कार

Published: Mar 21, 2016 10:35:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

जिनेवा मोटर शो में पेश हुई यह मित्सुबीशी कार 400 का माइलेज देने वाली है

Mitsubishi Ex Concept

Mitsubishi Ex Concept

नई दिल्ली। जापान की वाहन निर्माता कंपनी मित्सुबिशी ने जिनेवा मोटर शो के दौरान अपनी एक नई कंसेप्ट कार पेश की है। इस कार को Mitsubishi Ex Concept नाम से पेश किया है। इसकी सबसे खास बात ये है कि यह कार 400 किलोमीटर का Mileage देने वाली है। इस खूबी और अपने आकर्षक लुक्स और फीचर्स के कारण यह पूरे शो में छाई रही।

फ्यूचर की कार
मित्सुबीशी एक्स कंसेपट को देखकर ही अहसास हो जाता है कि यह फ्यूचर की कार है। जिनेवा मोटर शो में सबको लुभाने वाली यह कार कॉम्पेक्ट एसयूवी है जिसमें कूपे स्टाइलिंग की झलक देखने को मिलती है। लेकिन वास्तव में यह एक स्पोर्ट्स क्रॉसओवर है।

400 किमी का माइलेज है खास
मित्सुबीशी की इस नई कार में लिथियम-इयॉन सेल्स बैटरी लगाई गई है। इसके ड्राइवट्रेन ट्विन मोटर 4डब्ल्यूडी है। इस इलेक्ट्रिक वीइकल की मोटर फ्रंट और रियर, दोनों ही एक्सल को 70केडब्ल्यू (कुल मिलाकर 140केडब्ल्यू) तक की ताकत देने वाला है। यह एक इलेक्ट्रिक कार है जो एक बार फुल चार्ज होने पर यह 400 किलोमीटर तक की दूरी तय करने वाली है।


लुक्स और डिजाइन भी आकर्षक
मित्सुबीशी एक्स कंसेप्ट के इंटीरियर की बात की जाए तो यह भी काफी स्पोर्टी लगता है। इसके केबिन में खूब स्पेस दिया गया है। इसमें व्यू मॉनिटर्स, रियरव्यू मॉनिटर, हाई-डेफिनिशन कैमरा, ईजी-ऐक्सेस डोर्स, इंफर्मेशन नेटवर्क लिंकिंग जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद हैं।

सेमी ऑटोमेटिक ड्राइविंग कार
मित्सुबिशी एक्स कंसेपट एक सेमी ऑटोमेटिक ड्राइविंग कार है। यह कार कैमरा और सेंसर्स की मदद से यूजर को आसपास की स्थिति की जानकारी देती है। इतना ही नहीं बल्कि अपनी ड्राइविंग लेन पर चलने के दौरान और लेन बदलते समय यह कार खुद ही अपनी स्पीड कम और ज्यादा कर सकती है। इसके अलावा इसमें दिया गया एक फीचर होटल्स और रेस्टोरेंट्स आदि में खुद ही इसके पार्किंग वाली जगह को ढूंढऩे में मदद करेगा। इसके अलावा यह कार खुद को पार्क भी कर सकेगी।

5 लोगो के बैठने की व्यवस्था
मित्सुबीशी की इस इलेक्ट्रिक कंसेप्ट कार में कुल मिलाकर 5 लोग बैठ सकते हैं। इसके अलावा इसका बूट स्पेस भी अच्छा-खासा है। हालांकि यह फिलहाल एक कंसेप्ट मॉडल है और कब तक बाजार में आएगी, इस बारे में अभी पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। लेकिन आने वाले समय में मित्सुबीशी की यह कार ग्राहकों को खूब लुभाने वाली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो