इस गाड़ी ने एक महीने में ही पछाड़ा होंडा सिटी को

 इस गाड़ी ने एक महीने में ही पछाड़ा होंडा सिटी को
New Honda Jazz2

नई होंडा जैज कार की सेल्स ने कम्पनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार होंडा सिटी को भी पीछे छोड़ दिया है।

नई दिल्ली। 8 जुलाई 2015 को लांच हुई नई होंडा जैज कार के एक ही महीनें 9000 यूनिट्स बेचे जा चुके हैं। इस गाड़ी की सेल्स ने कम्पनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार होंडा सिटी को भी पीछे छोड़ दिया है। फीचर्स, डिजायन, माइलेज और प्रदर्शन के मामले में नई होंडा जैज हुंडई एलीट आई20, फोक्सवॉगेन पोलो तथा मारूति स्विफ्ट को कड़ी चुनौति पेश कर रही है।



ये है पॉपुलेरिटी के पीछे के राज

होंडा की जैज कार की इस जबरदस्त सेल्स की वजह नई डिजाइन और डीजल इंजन के साथ पेशकश को माना जा रहा है। इससे पहले भी जैज भारतीय बाजार में मौजूद थी, लेकिन सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ। अब होंडा ने जैज को पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन में उतारा है। जैज का पेट्रोल इंजन 1.5 लीटर है और डीजल इंजन 1.2 लीटर का है। होंडा जैज में पेश डीजल इंजन होंडा सिटी, अमेज और मोबिलियो में भी इस्तेमाल किया जाता है। भारत में अभी तक होंडा जैज सिर्फ पेट्रोल इंजन में ही उपलब्ध थी, लेकिन नई जैज में डीजल इंजन मॉडल का भी ऑप्शन दिया गया है। इससे पहले इस कार को 2009 में लॉन्च किया गया था, लेकिन इस कार ने बाजार में अच्छा कारोबार नहीं किया था। इसलिए कंपनी ने इस कार का प्रोडक्शन 2013 में बंद कर दिया था।



दूसरी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार

होंडा जैज डीजल में 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 100बीएचपी का पावर तथा 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। एआरएआई के मुताबिक इसका माइलेज 27.3 किलोमीटर प्रति लीटर है जो भारत में सेलेरियो डीजल कार के बाद सबसे ज्यादा है। इसके पेट्रोल मॉडल में 1.2 लीटर का आई-वीटेक इंजन दिया गया है जो 90पीएस का पावर और 115 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है।




नई जैज पेट्रोल और डीजल, दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है। दिल्ली में पेट्रोल मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 5.3-7.29 लाख रुपए है, जबकि डीजल मॉडल की 6.49-8.59 लाख रुपए। यह कार ऑटोमेटिक वेरिएंट में भी उपलब्ध है, जिसकी कीमत 6.99 से लेकर 7.85 लाख रुपए तक है।

नई होंडा जैज सात अलग-अलग रंगों में उपलब्ध होने के साथ ही कई और नए फीचर्स के साथ उतारी गई है। नई होंडा जैज में एवीएन (ऑडियो विजुअल नेविगेशन), ब्लूटुथ-अनेबल्ड इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल के लिए टच पेनल, डयूल टोन इंटीरियर, लैदर रेप्ड स्टीयरिंग व्हील, स्टीरिंग माउंटेड कंट्रोल्स तथा कीलैस एंट्री जैसे फीचर्स दिए गए हैं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned