scriptजबरदस्त सेफ़्टी के साथ आ रही है नई Mahindra Scorpio, नए टीज़र ने दिए 5 स्टार रेटिंग के संकेत | New Mahindra Scorpio May Come with 5 star safety rating hints Teaser | Patrika News

जबरदस्त सेफ़्टी के साथ आ रही है नई Mahindra Scorpio, नए टीज़र ने दिए 5 स्टार रेटिंग के संकेत

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2022 03:08:16 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

नई Mahindra Scorpio को कंपनी जून महीने में पेश कर सकती है, मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि कंपनी इसे 20 जून को प्रदर्शित कर सकती है। हालांकि अभी इसके बारे में कंपनी ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

new_mahindra_scorpio_launch-amp.jpg

New Mahindra Sscorpio

नई Mahindra Scorpio का इंतजार लंबे समय से हो रहा है, इस नेक्स्ट जेनरेशन एसयूवी को अब तक कई बार अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। बीते दिनों कंपनी ने इस एसयूवी का एक टीजर भी जारी किया था, जिसमें इसे बतौर बिग डैडी एसयूवी पेश किया गया। आज कंपनी ने नई स्कॉर्पियो का एक और टीजर जारी किया है, जिसमें इस बात के संकेत मिले हैं कि ये एसयूवी जबरदस्त सेफ़्टी फीचर्स से लैस होगी, और संभवत: इसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग भी मिले।

Mahindra की मार्केटिंग टीम फिलहाल अपकमिंग SUV के नए टीज़र जारी करने में व्यस्त है। इस एसयूवी के पेश करने की तारीख करीब आने के साथ, नए लीक और स्पाईशॉट्स भी इंटरनेट पर छा रहे हैं। महिंद्रा द्वारा साझा किए गए टीज़र के नए सेट एक दिलचस्प नए डिटेल्स का खुलासा कर रहे हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मौजूदा स्कॉर्पियो ने ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में खराब प्रदर्शन किया था, उस दौरान इसे 0 स्टार सेफ़्टी रेटिंग मिली थी। ये टेस्टिंग साल 2016 में की गई थी। लेकिन इस बार नेक्स्ट जेनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो में कंपनी बेहतर सेफ़्टी फीचर्स को शामिल कर रही है, जिससे ये काफी मजबूत होगी। हाल के दिनों में देश की कई अन्य वाहन निर्माता कंपनियां जैसे टाटा मोटर्स ने भी वाहनों की सेफ़्टी पर ज्यादा फोकस किया है। अब नेक्स्ट जेनरेशन स्कॉर्पियो के साथ उम्मीदें काफी ज्यादा है, नए टीजर में भी इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि इसकी सेफ़्टी जबरदस्त होगी।

2022 Mahindra Scorpio में मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स:

हम उम्मीद करते हैं कि महिंद्रा 2022 स्कॉर्पियो को कंपनी नए और एडवांस फीचर्स से लैस करेगी। स्पाईशॉट्स ने पहले ही खुलासा कर दिया गया है कि नई स्कॉर्पियो को एक सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इलेक्ट्रिक सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल और एक वर्टिकल माउंटेड बड़ा टचस्क्रीन सिस्टम मिलना चाहिए। 2022 स्कॉर्पियो में वायरलेस ऐप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो और एलेक्सा कनेक्टिविटी जैसी सुविधाएँ भी उपलब्ध होने की उम्मीद है।

mahindra_scorpio_safety-amp.jpg

कंपनी इसे 6 और 7 सीट कंन्फिगरेशन के साथ पेश करेगी, और संभवत: इसमें मौजूदा बेंच सीट के बजाय कैप्टन सीट दिया जाएगा। इस बदलाव से तीसरी पंक्ति में बैठने वालों के लिए आराम के स्तर और सुरक्षा में काफी सुधार होना चाहिए क्योंकि लंबी दूरी की यात्रा के दौरान जंप सीटें असहज हो जाती हैं। 6-सीटर कॉन्फ़िगरेशन को शामिल करने का मतलब है कि इसे कैप्टन सीटें मिलनी चाहिए, जो दूसरी पंक्ति में रहने वालों के लिए अनुभव को और बेहतर बनाएंगी।

इंजन, पावर और परफॉर्मेंस:

नई स्कॉर्पियो के लिए उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसमें उन इंजनों का इस्तेमाल करेगी, जो कि इससे पहले अन्य मॉडलों जैसे नई थार और एक्सयूवी700 में देखने को मिला था। इनमें एक 2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और एक 2.2 लीटर टर्बो एमहॉक डीजल इंजन शामिल है। पावर और टॉर्क आउटपुट फिलहाल अज्ञात हैं लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो उन्हें 2020 थार के करीब होना चाहिए। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर यूनिट दिए जा सकते हैं। इसके अलावा चुनिंदा ट्रिम्स पर फोर व्हील ड्राइव (4×4) की भी उम्मीद है।


कब लॉन्च होगी SUV:

New Scorpio को कंपनी जून महीने में पेश कर सकती है, मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि कंपनी इसे 20 जून को प्रदर्शित कर सकती है, क्योंकि ये स्कॉर्पियो की 20 वीं वर्षगांठ के साथ मेल खाएगा। हालांकि अभी कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। कंपनी इसे शुरुआत में एग्रेसिव प्राइस के साथ बाजार में उतार सकती है और इसमें कोई दो राय नहीं है कि जब इसे बाजार में बिक्री के लिए पेश किया जाएगा तो इसका वेटिंग पीरियड काफी लंबा होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो