scriptNew Mahindra Scorpio next Gen Details leaked ahead of launch | लॉन्च से पहले ही नई Mahindra Scorpio की डिटेल्स हुईं लीक! नई स्पाई तस्वीरों ने कई रहस्य से उठाया पर्दा | Patrika News

लॉन्च से पहले ही नई Mahindra Scorpio की डिटेल्स हुईं लीक! नई स्पाई तस्वीरों ने कई रहस्य से उठाया पर्दा

New Mahindra Scorpio साइज़ में मौजूदा मॉडल से बड़ी होगी। इसके अलावा इसमें ज्यादा ऑफरोडिंग फीचर्स भी देखने को मिलेंगे जो कि इसे हर तरह के रोड कंडिशन पर शानदार परफॉर्मेंस के लिए मदद करेंगे।

नई दिल्ली

Updated: May 10, 2022 05:09:06 pm

Mahindra Scorpio के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल का इंतज़ार तकरीबन हर एसयूवी लवर को है, और हाल ही में कंपनी ने अपनी आने वाली इस नई स्कॉर्पियो का एक टीज़र भी जारी किया था। इस टीज़र के आउट होने के बाद से ही लोगों के बीच इस SUV को लेकर चर्चाएं शुरू हो चुकी हैं। लेकिन नई स्कॉर्पियो के लॉन्च की तारीख की घोषणा होने से पहले इसके कुछ डिटेल्स इंटरनेट पर लीक हो गए हैं।

कंपनी नई स्कॉर्पियो को कई बड़े बदलाव के बाजार में उतारने जा रही है। हाल ही में जारी हुए टीज़र में नई स्कॉर्पियो को बतौर बिग डैडी 'Big Daddy' के पंचलाइन के प्रस्तुत किया गया है। इससे ये साफ है कि कंपनी इसमें कई ऐसे एडवांस फीचर्स और तकनीक को शामिल करेगी, जो कि बाजार में मौजूद अन्य मॉडलों को टक्कर देने में इसकी मदद करेंगे।

new_mahindra_scorpio_2022-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Mahindra Scorpio


नई महिंद्रा स्कॉर्पियो में क्या है ख़ास:

महिंद्रा की डिजाइन टीम ने सुनिश्चित किया है कि नई स्कॉर्पियो के साथ इस यूएसपी को और बेहतर बनाया जाए। SUV को अधिक एग्रेसिव फ्रंट फेस दिया गया है, जिसमें क्रोम फिनिश में एक प्रमुख मल्टी-स्लेटेड ग्रिल भी शामिल है। एक अन्य महत्वपूर्ण अपडेट बम्पर-माउंटेड सी आकार के एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL's) भी हैं। नई स्कॉर्पियो को नया महिंद्रा लोगो भी दिया जाएगा जो पहली बार XUV700 पर इस्तेमाल किया गया था।

हेडलैम्प्स और बंपर जैसे अन्य कंपोनेंट्स को भी अपडेट किया गया है। एयर-डैम को चौड़ा करते हुए SUV के रफ प्रोफाइल को बढ़ाने के लिए एक बड़ी स्किड प्लेट जोड़ी गई है। साइड पैनल नीचे हैं और एक लंबे रियर ओवरहांग के साथ आते हैं। इस SUV को मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील्स के साथ देखा गया है, पीछे की तरफ, नई स्कॉर्पियो को एक अलग डिज़ाइन में साइड-हिंगेड टेलगेट भी मिलता है। स्पोर्टियर लुक और फील के लिए टेल लैंप्स को अपडेट किया गया है।

new_scorpio-amp.jpg


इंटीरियर होगा बेहद ही शानदार:

जैसा कि इस एसयूवी को बतौर बिग डैडी पेश किया जा रहा है तो उम्मीद है कि, नई स्कॉर्पियो में बेहतर इंटीरियर और नए फीचर्स की एक लंबी लिस्ट शामिल होगी। डैशबोर्ड को पूरी तरह से संशोधित किया गया है, जिसमें एक नया डुअल-टोन थीम मिलता है। अपहोल्स्ट्री भी डुअल-टोन पेंट स्कीम में आती है। इस SUV में एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, जो वर्टिकल माउंटेड एसी वेंट से घिरा है। कंट्रोल सॉफ्ट-टच बटन और रोटरी डायल इसके केबिन को और भी आकर्षक बनाते हैं। इसमें आपको एंड्रॉयड ऑटो, एप्पल कार प्ले और एलेक्सा जैसे सपोर्ट सिस्टम भी मिलते हैं।

न्यू स्कॉर्पियो में एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल दिया जा रहा है, जिसके सेंटर में एक मल्टी-इन्फो डिस्प्ले (MID) दिया गया है। डिजिटल डिस्प्ले टायर दबाव और डायरेक्शन, डोर ओपेन/क्लोज, सीट बेल्ट रिमाइंडर, टेंप्रेचर, रेंज, ट्रिप मीटर, एवरेज स्पीड जैसी कई जानकारियां मिलती हैं। अन्य फीचर्स में इस एसयूवी में इलेक्ट्रिक सनरूफ, नया गियर लीवर और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल शामिल हैं।

mahindra_scorpio-amp3.jpg


कंपनी इस एसयूवी में सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रख रही है। नई स्कॉर्पियो में क्रूज कंट्रोल, फ्रंट पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और 360° कैमरा जैसे फीचर्स होंगे। हाल ही में राजस्थान मोटरस्पोर्ट्स द्वारा साझा किया गया एक और टीज़र वीडियो जारी हुआ था, जिसमें नई स्कॉर्पियो को रेगिस्तान की तरह दिखने वाली ऑफ-रोडिंग करते देखा जा सकता है।

New Mahindra Scorpio के वेरिएंट्स:

नई स्कॉर्पियो 6-सीट और 7-सीट कॉन्फ़िगरेशन दोनों में उपलब्ध होगी। रोड टेस्टिंग के दौरान देखे गए मॉडल में से एक को आगे की ओर तीसरी पंक्ति की सीट के साथ देखा गया था। यदि लगेज़ स्पेस को कम कर दिया जाए तो यह पीछे के यात्रियों को अधिक आरामदेह केबिन प्रदान कर सकता है। वहीं लगेज स्पेस का इस्तेमाल करने के लिए तीसरी पंक्ति की सीट को फोल्ड करना होगा।


महिंद्रा ने नई स्कॉर्पियो को एक अपडेटेड लैडर फ्रेम चेसिस पर तैयार किया है जो नई Thar में भी देखने को मिलता है। ऐसा माना जा रहा है कि ये एसयूवी थार से ही पॉवरट्रेन भी साझा कर सकती है। नई स्कॉर्पियो 2.0-लीटर पेट्रोल और 2.2-लीटर डीजल इंजन विकल्पों के साथ आने की उम्मीद है। महिंद्रा द्वारा दोनों इंजनों पर मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स की पेशकश किया जाता है। इतना ही नहीं, इसके टॉप वेरिएंट में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी देखा जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.