scriptNew Maruti Alto का इंटीरियर बना देगा दीवाना, एडवांस फीचर्स और शानदार माइलेज के साथ लॉन्च होगी कार | New Maruti Alto To Be Launch With New Engine Will Give Better Mileage | Patrika News

New Maruti Alto का इंटीरियर बना देगा दीवाना, एडवांस फीचर्स और शानदार माइलेज के साथ लॉन्च होगी कार

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2022 11:51:50 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Suzuki Alto के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को कंपनी मौजूदा 796cc के तीन सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन के साथ ही नए 1.0 लीटर की क्षमता के K10C डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ भी बाजार में उतार सकती है। ये दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आते हैं।

maruti_suzuki_alto_new-amp.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti Suzuki Alto

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) इस कैलेंडर वर्ष में घरेलू बाजार में कई नए मॉडल पेश करने की तैयारी कर रही है। नए लॉन्च का लक्ष्य सभी सेगमेंट में ब्रांड की उपस्थिति को मजबूत करना है। इसी क्रम में कंपनी की सबसे सस्ती कार Maruti Alto के नेक्स्ट जेनरेश मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी हो रही है। अब इस कार के लॉन्च को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है, बताया जा रहा है कि इसे नए पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है। ये वही इंजन होगा जिसका इस्तेमाल कंपनी ने अपनी हालिया लॉन्च Maruti Celerio में किया था। इसके अलावा कंपनी इसे नए Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार कर सकती है, जिस पर नई सेलेरियो और वैगनआर को पेश किया गया है।

कैसी होगी नई Maruti Alto:

नया Heartect प्लेटफॉर्म इस कार के वजन को हल्का रखते हुए पूरी मजबूती प्रदान करेगी। इसके अलावा नई तकनीक कार के माइलेज को भी बेहतर बनाने में मदद करेगी। हाल ही में इस कार को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था, जिसमें इसके एक्स्टीरियर लुक और डिज़ाइन से पर्दा उठा था7 बताया जा रहा है कि कंपनी इस कार के साइज में भी थोड़ा बदलाव कर सकती है, ये कार पहले से और भी बड़ी होगी।

यह भी पढें: महज 4,111 रुपये देकर घर लाएं देश की सबसे सुरक्षित सेडान कार

इसके अलावा नए डिज़ाइन किए गए ग्रिल सेक्शन, नए हेडलैम्प्स और बम्पर, ट्वीक्ड बोनट स्ट्रक्चर, रेक्ड फ्रंट विंडशील्ड, अपडेटेड फॉग लैंप हाउसिंग, चौड़े सेंट्रल एयर इनलेट इत्यादि भी मिलेगा। अन्य एक्स्टीरियर हाइलाइट्स में रेस्टाइल टेलगेट, नए LED टेल लैंप और व्हील, अपडेटेड रियर बम्पर शामिल हैं। इंटीरियर आउटगोइंग मॉडल की तुलना में अधिक प्रीमियम होगा क्योंकि टॉप-एंड वेरिएंट में 7 इंच का टचस्क्रीन, अपडेटेड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नया स्टीयरिंग व्हील और डैशबोर्ड आदि मिल सकता है। साइज में बदलाव के साथ ही नई Maruti Alto के भीतर बेहतर केबिन स्पेस मिलने की उम्मीद है।

maruti_alto-800_amp.jpg


ऐसी खबरें हैं कि कंपनी इसे मौजूदा 796cc के तीन सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन के साथ ही नए 1.0 लीटर की क्षमता के K10C डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ भी बाजार में उतार सकती है। ये दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आते हैं। बता दें कि, इसी K10C पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कंपनी ने सेलेरियो में भी किया गया है। उम्मीद है कि नई मारुति ऑल्टो माइलेज के मामले में भी बेहतर होगी।

यह भी पढें: देश में धूम मचाने आ रही हैं Hyundai की ये पांच कारें, कीमत बस इतनी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आने वाले सप्ताह में Maruti Suzuki घरेलू बाजार में कुछ नए मॉडलों को भी पेश करेगी। जिसमें सेलेरियो सीएनजी के साथ ही फेसलिफ्ट बलेनो और नई जेनरेशन वाली विटारा ब्रेजा जैसी कारें शामिल हैं। हाालांकि अभी कंपनी ने नई Maruti Alto के लॉन्च टाइमलाइन के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन इस कार को इसी साल बाजार में बिक्री के लिए पेश किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो