scriptNew Maruti Alto to Brezza and Hyundai Venue Facelift Launch Soon | आ रही है Maruti और Hyundai की ये जबरदस्त कारें, कीमत होगी 3.50 लाख रुपये से भी कम | Patrika News

आ रही है Maruti और Hyundai की ये जबरदस्त कारें, कीमत होगी 3.50 लाख रुपये से भी कम

Maruti Suzuki तेजी से अपने व्हीकल लाइनअप को अपडेट करने में लगी है। हाल ही में कंपनी ने बाजार में अपनी नई Baleno, Celerio और Wagon R को अपडेट कर लॉन्च किया था। दूसरी ओर Hyundai भी अपने कॉम्पैक्ट एसयूवी Venue के फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च करने जा रही है।

नई दिल्ली

Published: April 17, 2022 09:07:50 pm

ये साल ऑटो सेक्टर के लिए काफी बेहतर साबित हो रहा है। कारोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित होने के बाद ऑटो सेक्टर का कारोबार एक बार फिर से पटरी पर लौट रहा है। इसी बीच वाहन निर्माता कंपनियां भी बाजार में एक से बढ़कर एक मॉडलों को पेश करने में लगी हैं। हाल ही में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपने सेलेरियो, बलेनो और वैगनआर के नए अपडेटेड मॉडल को लॉन्च किया था। अब कंपनी अन्य मॉडलों पर भी काम कर रही है, दूसरी ओर Hyundai भी अपने व्हीकल लाइनअप को अपडेट करने में लगी है।

hyundai-i20-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti and Hyundai's Upcoming Cars

हाल के दिनों में मारुति सुजुकी और हुंडई की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली है। दूसरी ओर टाटा मोटर्स और महिंद्रा ने जबरदस्त ग्रोथ दर्ज की है। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि टाटा और महिंद्रा ने बाजार में कई नए मॉडलों को पेश किया है। इसके अलावा ग्राहकों की रूचि के अनुसार वाहनों में सेफ्टी और अन्य उपयोगी फीचर्स को इन कंपनियों ने अपने वाहनों में बखूबी इस्तेमाल किया है। अब मारुति सुजुकी और हुंडई भी अपने वाहनों के फेसिलिफ्ट मॉडलों को अपडेट कर रही हैं, तो आइये जानते हैं बाजार में आने वाली नई कारों के बारे में -


Maruti Alto Next Gen:

देश की सबसे सस्ती कार मारुति सुजुकी ऑल्टो का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल जल्द ही बाजार में लॉन्च होने वाला है। इस कार के नए मॉडल को कई अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। नई मारुति सुजुकी अल्टो में जो सबसे बात सबसे पहले नोटिस होगी वो है इसकी साइज़, स्पाई तस्वीरों पर गौर करें तो ये कार मौजूदा मॉडल के मुकाबले थोड़ी बड़ी हो सकती है। इसकी उंचाई भी पहले से ज्यादा हो सकती है, जो कि कार के भीतर बेहतर हेडरूम प्रदान करेगी। इसके अलावा ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस के चलते ये कार हर तरह के सड़कों पर आसानी से फर्राटा भरने में सक्षम होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इसे दो अलग-अलग पेट्रोल इंजन में पेश किया जा सकता है। इसके एक वेरिएंट में कंपनी 796cc की क्षमता का 3-सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन प्रयोग करेगी, जो कि 47 bhp की पावर और 69 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होगा। वहीं दूसरे वेरिएंट में बड़ा 1.0 लीटर की क्षमता का K10C पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो कि 66 bhp की पावर और 89 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस वेरिएंट में आपको मैनुअल और ऑटोमेटिक का भी विकल्प मिलेगा। जानकारों की माने तो इस कार को कंपनी 3.15 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च कर सकती है।

hyundai_venue-amp.jpg


2. Hyundai Venue facelift:

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई भी जल्द ही अपनी मशहूर कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू के नए फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस कार को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। फेसलिफ़्टेड वेन्यू को एक अपडेटेड फ्रंट फेस मिलेगा, जो न्यू-जेनरेशन हुंडई टक्सन से प्रेरित है, साथ ही रीस्टाइल टेललाइट्स और नए बंपर (फ्रंट और रियर) के साथ इस एसयूवी में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव भी देखने को मिलेंगे।

एसयूवी के इंटीरियर में कम से कम बदलाव होने की संभावना है। भारतीय बाजार में, फेसलिफ़्टेड Hyundai Venue में समान तीन इंजन विकल्प - 1.2L NA पेट्रोल यूनिट, 1.0L टर्बो-पेट्रोल यूनिट और 1.5L टर्बो-डीजल यूनिट - के साथ-साथ कई ट्रांसमिशन विकल्प जारी रहेंगे। इसके अलावा कंपनी इसमें कुछ अन्य सेफ़्टी फीचर्स को भी जोड़ सकती है।

maruti_brezza_cng-amp.jpg


3. New Maruti Brezza:

हाल ही में नई Maruti Brezza को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था, जिसमें एसयूवी बड़े बदलाव के साथ नज़र आ रही है। कंपनी ने इस एसयूवी को साल 2016 में पहली बार लॉन्च किया था, और तब से ये SUV ग्राहकों के बीच ख़ासी लोकप्रिय है। कंपनी ने उस वक्त इसे पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन विकल्प के साथ बाजार में उतारा था। फिलहाल ये मॉडल केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही आता है और उम्मीद है कि इसे CNG किट के साथ भी बाजार में उजारा जाएगा।

नए एडवांस फीचर्स से सजी इस SUV में नया ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, कनेक्टेड फीचर्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, नया डैशबोर्ड, सेंटर कंसोल और नया स्टीयरिंग व्हील इसे और भी बेहतर बनाता है। हालांकि इसके इंजन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, ये पहले की ही तरह 1.5 लीटर फोर सिलिंडर युक्त इंजन के साथ आएगी, जो कि 105 PS की पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

मौजूदा Maruti Brezza कुल चार वेरिएंट्स में आती है। इस 5 सीटर एसयूवी में कमाल के फीचर्स भी दिए गए हैं, जिसमें क्रूज कंट्रोल, हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट, 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम (एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी), रेन सेंसिंग वाइपर्स, पुश स्टार्ट स्टॉप बटन, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), स्पीड अलर्ट इत्यादि शामिल हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: शिवसेना के एक बागी विधायक का बड़ा दावा, कहा- 12 सांसद जल्द शिंदे खेमे में होंगे शामिल6 और मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, Britain के पीएम बोरिस जॉनसन की बढ़ी मुश्किलेंनकवी के इस्तीफे के बाद स्मृति ईरानी बनीं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री, सिंधिया को मिला स्टील मंत्रालयVideo: 'हर घर तिरंगा' के सवाल पर बोले Farooq Abdullah, 'वो अपने घर में रखना', भड़के यूजर्सMalaysia Masters: पीवी सिंधू, साई प्रणीत और परूपल्ली कश्यप पहुंचे दूसरे दौर में, साइना नेहवाल हुई बाहरMaharashtra Politics: शिवसेना के संसदीय दल में भी बगावत? उद्धव ठाकरे ने भावना गवली को चीफ व्हिप के पद से हटायाMukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.