scriptNew Maruti Suzuki Alto K10 To Launch in Four Variants and powerful engine with 25Km mileage | केवल साइज ही नहीं बल्कि बड़े इंजन के साथ आ रही है नई Maruti Alto! लीक्ड डॉक्युमेंट में नए नाम का भी हुआ खुलासा | Patrika News

केवल साइज ही नहीं बल्कि बड़े इंजन के साथ आ रही है नई Maruti Alto! लीक्ड डॉक्युमेंट में नए नाम का भी हुआ खुलासा

New Maruti Alto साइज में मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा लंबी और उंची होगी, जिससे कार के भीतर बेहतर केबिन स्पेस मिलेगा। कंपनी इस कार में 1-लीटर की क्षमता का K10C पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी।

नई दिल्ली

Updated: August 01, 2022 11:05:04 pm

मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती और किफायती कार मारुति ऑल्टो 800 के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल की चर्चा कई महीनों से हो रही है। इस कार के बाजार में आने से पहले इससे जुड़ी तमाम जानकारियां भी सामने आ रही हैं। हाल ही में इस बात का खुलासा हुआ है कि कंपनी इस कार को आगामी 18 अगस्त को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च कर सकती है।

अब इसके इंजन और वेरिएंट्स को लेकर ख़बर आ रही है कि ये छोटी कार 0.8 लीटर नहीं बल्कि बड़े इंजन के साथ पेश की जाएगी और संभव है कि इसका मौजूदा मॉडल भी नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल के साथ ही बेचा जाए। इंटरनेट पर इस कार से जुड़ा एक डॉक्युमेंट लीक हुआ है, जिसमें कार के साइज, इंजन और वेरिएंट्स की डिटेल सामने आई है।

maruti_suzuki_alto-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: New Maruti Suzuki Alto K10

इंटरनेट पर लीक हुए डॉक्युमेंट के अनुसार, Maruti Alto के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल में कंपनी 1-लीटर की क्षमता का K10C पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी, जो कि आपको पहले से ही सेलेरियो और एस-प्रेसो जैसे मॉडलों में भी देखने को मिलता है। बड़े इंजन के साथ ही इस कार का पावर आउटपुट भी बढ़ जाएगा, जो कि इसके फैंस को बेशक पसंद आएगा।

इसके अलावा कार की कीमत में भी इजाफा होना लाजमी है। जानकारों का मानना है कि कंपनी इस कार मौजूदा ऑल्टो 800 और एस-प्रेसो के बीच पेश कर सकती है, जिससे इसे 4 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया जा सकता है।

maruti_alto_new_model-amp.jpg


साइज में बड़ी होगी नई Maruti Alto K10:

नई मारुति ऑल्टो के10 पिछले मॉडल की तुलना में बड़ी होगी। रिपोर्ट के अनुसार इस कार की लंबाई 3530 एमएम, चौड़ाई 1490 एमएम और उंचाई 1520 एमएम है। इसके अलावा इस कार में 2380 एमएम का व्हीलबेस दिया जा रहा है। साइज़ में बड़े होने के साथ ही कार के भीतर ज्यादा केबिन स्पेस भी मिलेगा, जो कि इस कार को औेर भी बेहतर बनाता है। आप नए और पुराने दोनों मॉडलों के साइज की तुलना नीचे दिए जा रहे टेबल से कर सकते हैं।

नई और पुरानी ऑल्टो के साइज में अंतर:

साइज़ नई ऑल्टो पुरानी ऑल्टो
लंबाई 3530 एमएम 3445 एमएम
चौड़ाई 1490 एमएम 1490 एमएम
उंचाई 1520 एमएम 1475 एमएम
व्हीलबेस 2380 एमएम 2360 एमएम


नोट: ये साइज़ मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं।


नए नाम के साथ पावरफुल इंजन:

मारुति ऑल्टो एक बार फिर से Alto K10 के नाम से पेश की जाएगी, ये नाम कंपनी के लिए नया नहीं है। इससे पहले भी कंपनी ने इसी नाम से ऑल्टो को पेश किया था, लेकिन जब देश में नए उत्सर्जन मानक (BS6) को लागू किया गया उसके बाद कंपनी ने के10 वेरिएंट को डिस्कंटीन्यू कर दिया था। अब एक बार फिर से इसी नाम को भुनाने की कोशिश की जा रही है। इस कार में इस्तेमाल किए जाने वाले 1 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन का पावर आउटपुट काफी बेहतर है, ये इंजन 67PS की पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जो कि तकरीबन 25 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है।

कंपनी इस कार को कुल चार वेरिएंट में पेश करेगी, जिसमें बेस स्टैंडर्ड, एलएक्सआई, वीएक्सआई और वीएक्सआई प्लस शामिल है। इसके अलावा ये कार 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ, Vxi और Vxi+ वेरिएंट में ऑटोमेटिक (AMT) ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी बताया जा रहा है कि कंपनी नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल के साथ ही मौजूदा मारुति ऑल्टो 800 वेरिएंट की भी बिक्री साथ में ही कर सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

भाजपा विधायक केपी त्रिपाठी के समर्थकों की गुंडागर्दी, सीईओ को पीटकर कचरे के ढेर में फेंकाDelhi: भारत को अमीर देश बनाने के लिए हर भारतवासी को अमीर बनाना पड़ेगा - अरविंद केजरीवालमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें Listजिम्बाब्वे दौरे के लिए केएल राहुल को कप्तान बनाए जाने पर पहली बार शिखर धवन ने दी अपनी प्रतिक्रियाVideo मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकालाममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.