scriptनए अवतार में आपके होश उड़ाने आ रही है Renault Duster, हाइब्रिड अवतार के साथ लॉन्च होकर बढ़ा सकती है Creta की मुसीबत | New Renault Duster May get Hybrid powertrain rival of Hyundai creta | Patrika News

नए अवतार में आपके होश उड़ाने आ रही है Renault Duster, हाइब्रिड अवतार के साथ लॉन्च होकर बढ़ा सकती है Creta की मुसीबत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 13, 2022 10:05:26 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

बताते चलें, कि रेनो वैश्विक बाजारों के लिए कई नई एसयूवी विकसित कर रही है। वहीं Renault Duster को CMF-B प्लेटफॉर्म का प्रयोग करके तैयार किया जाएगा।

renault_dacia-amp.jpg

Renault Dacia

New Renault Duster: फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी रेनो ने भारतीय बाजार में मिड-साइज एसयूवी के चलन की शुरुआत Duster के साथ की। हालांकि कंपनी ने इसमें ग्राहकों की आवश्यकता के अनुसार बदलाव नहीं किया और भारतीय खरीदारों ने इस पर अपना विश्वास खो दिया। लेकिन अब लगता है, कंपनी ने सेगमेंट में लोगों का ध्यान आकर्षित करने की ठान ली है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि कंपनी नई पीढ़ी की डस्टर को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। जिसे नए CMF-B प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है।


मौजूदा मॉडल से होगी एकदम नई

हमारे देश में लगभग एक दशक के बाद डस्टर के प्रोडक्शन को बंद कर दिया गया है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि नई डस्टर को मार्डन स्टाइल, हाई टेक फीचर के साथ दोबारा से लॉन्च किया जाएगा। जैसा कि हमनें पहले बताया कि इस कार को अब नए प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है, जबकि पहले यह B-Zero प्लेटफॉर्म पर आधारित थी, जो लोगान, लॉजी और कैप्चर को भी रेखांकित करता है।



कंपनी तैयार कर रही कई SUV’s

बताते चलें, कि रेनो वैश्विक बाजारों के लिए कई नई एसयूवी विकसित कर रही है। वहीं कंपनी थर्ड जेनरेशन डस्टर एसयूवी और बिगस्टर कॉन्सेप्ट पर आधारित 7-सीटर एसयूवी पर काम कर रही है। ये दोनों मॉडल रेनॉल्ट-निसान एलायंस के सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगे। रिपोर्ट की मानें तो देश में तीसरी पीढ़ी के रेनॉल्ट डस्टर को 2023-24 तक लॉन्च किए जानें की उम्मीद है।

 

ये भी पढ़ें : Mahindra Scorpio से लेकर XUV300 इलेक्ट्रिक तक कंपनी लेकर आ रही है 5 नई कार, पढ़ें कीमत और लॉन्च पर क्या है रिपोर्ट

 


मिल सकता है plug-in-hybrid का भी विकल्प

यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि इस एसयूवी का एक ऑल-इलेक्ट्रिक वर्जन भी चुनिंदा बाजारों में पेश किए जाने की उम्मीद है। हालांकि भारतीय बजार में डस्टर को सिर्फ माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा। वहीं इस कार में प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन का भी विकल्प मिल सकता है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो