scriptMaruti Eeco का नया अवतार इस दिवाली होगा लॉन्च! 11 साल बाद होंगे बड़े बदलाव | Next-Generation Maruti Eeco to Launch By Diwali This Year | Patrika News

Maruti Eeco का नया अवतार इस दिवाली होगा लॉन्च! 11 साल बाद होंगे बड़े बदलाव

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2022 06:13:26 pm

Submitted by:

Bani Kalra

मारुति सुजुकी ने अपनी पॉपुलर कार EECO को बंद कर दिया है लेकिन इसका नेस्ट जनरेशन मॉडल इस साल दिवाली पर लॉन्च करने की भी तैयारी चल रही है।

maruti_suzuki_eeco.jpg

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki किफायती और वैल्यू फॉर कारों के लिए जनि-जाती है, और अब कंपनी अपनी सबसे ज्यादा पॉपुलर कार EECO का नेक्स्ट जनरेशन मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। लेकिन कंपनी ने Ecco को अब बंद कर दिया है, बंद करने के पीछे फिलहाल मुख्य कारणों का पता नहीं चल पाया है । बता दें कि मारुति ईको कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में से है, लेकिन इसके बावजूद इसे 11 सालबाद अपडेट किया जा रहा है। इस कार से जुड़ी कुछ बातों की जानकारी हम आपको इस रिपोर्ट में दे रहे हैं।

11 साल बाद आ रही है नई EECO

नई EECO के बारे में जो लेटेस्ट अपडेट आया है उसके अनुसार कंपनी इसे इस साल दिवाली से पहले आने की पूरी सम्भावना है। माना जा रहा है कि नए मॉडल के बाहरी डिजाइन से लेकर इसके कैबिन तक में नयापन देखने को मिल सकता है। इसके अलावा फीचर्स की भी इस बार लंबी लिस्ट होगी। पुराने मॉडल में जहां पावर स्टीयरिंग और स्टीयरिंग हाइट एडजस्टमेंट जैसे फीचर्स की कमी महसूस होती थी वो सब इस बार नए मॉडल में आ सकते हैं। नए मॉडल में भी आपको 5- और 7-सीटर के ऑप्शन मिलेंगे। सेफ्टी के लिए इस गाड़ी में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और एयरबैग्स जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए जा सकते हैं।

eeco_red.jpg

बन हुए पिछले मॉडल (EECO) में 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया गया थ जोकि 61.7bhp की पावर और 85Nm टॉर्क जनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। नई मारुति सुजुकी ईको को पहले की तरह ही इसी इंजन के मिलने की उम्मीद जताई जा है। पैसेंजर वेरिएंट्स की बात करें तो इसे चार वेरिएंट्स में पेश किया गया है, जिसमें 5-सीटर स्टैंडर्ड, 5-सीटर एसी, 5-सीटर एसी सीएनजी, और 7-सीटर स्टैंडर्ड वेरिएंट शामिल हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो