दमदार बैटरी के साथ लॉन्च हुई निसान की नई इलेक्‍ट्रि‍क कार Leaf, सिंगल चार्ज में चलेगी 400km

Kamal Rajpoot

Publish: Sep, 06 2017 03:36:00 (IST)

Car
दमदार बैटरी के साथ लॉन्च हुई निसान की नई इलेक्‍ट्रि‍क कार Leaf, सिंगल चार्ज में चलेगी 400km

इस कार में 40 kWh की बैटरी लगी हुई है जो कि एक बार फुल चार्ज होने पर 400 किलोमीटर तक सफर तय कर सकती है।

इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल सेगमेंट अपनी पकड़ को और मजबूत करने के लिए जापानी कार मेकर कंपनी निसान ने अपनी सेकेंड जेनरेशन इलेक्ट्रिक कार लीफ को लॉन्च कर दिया है। फिलहाल इस कार को जापान में पेश किया गया है। कीमत की बात करें तो जापान में इसकी शुरुआती कीमत 22,220 पौंड (18.60 लाख रुपए) रखी गई है।

आपको बता दें निसान ने लीफ कार को सर्वप्रथम साल 2010 में लॉन्च किया था। तब से लेकर अब तक कंपनी पूरी दुनिया में इसकी 2.8 लाख यूनिट्स की बिक्री कर चुकी है। इस बार पेश हुई नई लीफ में काफी बदलाव किए गए है, साथ ही इसमें नई टेक्नोलॉजी को शामिल किया गया है जो कि ग्राहकों को जरूर पसंद आएगी। सेकेंड जेनरेशन की निसान लीफ को पहले से बेहतर बनाने की कोशिश की गई है।

नई निसान लीफ को बेहतर बैटरी लाइफ के साथ पेश किया गया है। इस कार में 40 kWh की बैटरी लगी हुई है जो कि एक बार फुल चार्ज होने पर 400 किलोमीटर तक सफर तय कर सकती है। इस बैटरी बैकअप के साथ यह कार 148 bhp की पावर और 320 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। इस कार की बैटरी 8 घंटे से 16 घंटे के बीच चार्ज हो जाएगी। लेकिन इमरजेंसी के लिए इसमें क्विक चार्जिंग आॅप्शन भी दिया गया है जो केवल 40 मिनट में कार की बैटरी को 80 फीसदी तक चार्ज कर देता है।

लीफ निसान की पहली ऐसी कार है जिसे आॅटोनोमस इलेक्ट्रिक प्रोडक्शन कार माना गया है। इसमें आॅटोनोमस ड्राइविंग टेक्‍नोलॉजी का इस्तेमाल किया हुआ है। इसके साथ Leaf पहली ऐसी नि‍सान कार है जि‍समें ProPILOT पार्क सि‍स्‍टम फीचर है जि‍ससे ड्राइवर कम स्‍पेस में भी पार्किंग कर सकते हैं। मार्केट कॉम्पीटेटर की बात करें तो इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में इस कार की टक्कर सीधे तौर पर टेस्ला मॉडल 3 से होगी। बता दें टेस्ला मॉडल 3 दो बैटरी आॅप्शन के साथ आती है तथा फुल चार्ज में 350-500 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned