नई कार खरीदने पर नहीं देना पड़ेगा रजिस्ट्रेशन चार्ज, बस पुरानी कार को स्क्रैप में भेज दें

  • Car registration चार्ज से मिलेगी आजादी
  • बस स्क्रैप में देनी पड़ेगी अपनी पुरानी कार
  • स्क्रैप सेंटर का सर्टिफिकेट देकर हो जाएगा काम

By: Vineet Singh

Published: 29 Jul 2019, 11:02 AM IST

नई दिल्ली: जब भी आप नई कार खरीदने जाते हैं तो आपको कार रजिस्ट्रेशन फीस देनी पड़ती है जो काफी ज्यादा होता है। लेकिन अब आप कार का रजिस्ट्रेशन चार्ज देने से बच सकते हैं और इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि अगर आप कार का रजिस्ट्रेशन चार्ज से बचना चाहते हैं तो आपको बस अपनी पुरानी कार को स्क्रैप में देना पड़ेगा।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक मसौदा नीति में प्रस्ताव दिया है जिसमें कार खरीदार अगर नई कार खरीदते समय अपनी पुरानी कार की स्क्रैपिंग का सर्टिफिकेट देते हैं तो आपको नये वाहन के लिए पंजीकरण शुल्क नहीं देना होगा। जी हां आप अपने पुराने वाहन को घर पे रखने की बजाय अगर स्क्रैप में देते हैं तो इससे आपका ही फायदा होगा और आप अगले वाहन को खरीदते समय रजिस्ट्रेशन चार्ज से बच सकते हैं।

भारत में बेसब्री से हो रहा इन जबरदस्त कारों का इंतजार, दिवाली से पहले होंगी लॉन्च

Car registration

प्रदूषण रोकने में मिलेगी मदद

दरअसल सरकार इस दिशा में काम इसलिए कर रही है क्योंकि लोग 10 से 15 साल गुजरने के बावजूद अपने वाहनों को चलाते रहते हैं। वाहन पुराने होने की वजह से ये अनफिट हो जाते हैं और इनसे भारी मात्रा में जहरीली गैसों का ऊत्सर्जन होता है जो हमारे पर्यावरण के लिए बेहद ही हानिकारक होता है। इन्हीं प्रदूषणकारी पुराने वाहनों पर रोक लगाने के लिए कंपनी ने स्क्रैपिंग नीति अपनाई है जिससे ग्राहकों को तो फायदा होगा ही साथ ही में प्रदूषण से पर्यावरण को बचाने में भी मदद मिलेगी।

अधिकृत स्क्रैपिंग सेंटर से लेना होगा सर्टिफिकेट

आपको बता दें कि अगर आप भी नये वाहन के रजिस्ट्रेशन शुल्क ( car registration n ) से बचना चाहते है तो आपको किसी अधिकृत स्क्रैपिंग सेंटर ( car scrapping centre ) पर ही अपने वाहन को देना पड़ेगा इसके बाद आप उस अधिकृत स्क्रैपिंग सेंटर के सर्टिफिकेट को कार एजेंसी में दिखाकर रजिस्ट्रेशन चार्ज से बच सकते हैं।

8 अगस्त को Kia Motors लॉन्च करेगी पहली 'मेड इन इंडिया' कार

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned