scriptबारिश में कार चला रहे हैं तो भूलकर भी ना करें ये 5 काम नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने | one should never do these five things in mosoon while driving car | Patrika News

बारिश में कार चला रहे हैं तो भूलकर भी ना करें ये 5 काम नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2018 06:44:16 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

बारिश के मौसम जगह-जगह पानी भर जाता है तो कई बार वाइपर ठीक से काम नहीं करता यानि किसी न किसी तरह से कार चलाने में दिक्कत

car in rain

बारिश में कार चला रहे हैं तो भूलकर भी ना करें ये 5 काम नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

नई दिल्ली : बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और इसी के साथ कार चलाने वालों की कभी न खत्म होने वाली मुसीबतें। दरअसल बारिश के मौसम जगह-जगह पानी भर जाता है तो कई बार वाइपर ठीक से काम नहीं करता यानि किसी न किसी तरह से कार चलाने में दिक्कत आती है। अगर आप भी कार चलाते हैं तो आपको समझ आ रहा होगा। खैर चलिए आपको बताते हैं उन बातों के बारे में जो कार चलाने वालों को बारिश के मौसम में गलती से भी नहीं करनी चाहिए।
पानी नापना

कई बारगी ऐसा होता है कि सड़क पर पानी भर जाता है और कार चलाने वाला इंसान पानी की गहराई नापने के लिए बाहर निकल पड़ता है।ये आदत बेहद खतरनाक होती है क्योंकि कई बार सड़क के मेन होल्स खुले होते हैं और पानी भरे होने से आप देख नहीं पाते और उसी में गिर जाते हैं। गड्ढ़े में गिरना कितना खतरनाक हो सकता है।
अचानक बारिश में कार बंद हो जाए तो परेशान न हों-

कार अगर अचानक भारी बारिश में या जलभराव वाली जगह पर बंद हो जाए तो परेशान न हों, ना ही उसे बार-बार स्टार्ट करने की कोशिश करें क्योंकि ऐसा करने से पानी इंजन तक पहुंच सकता है।कभी भी ऐसा हो तो दूसरे कार वाले की हेल्प से कार को खिंचवाएं।
अचानक न मारे ब्रेक

कई बार लोग बरसात के दौरान सड़क पर अचानक से ब्रेकर या फिर किसी गड्ढे के आ जाने पर अचानक से ब्रेक मारते हैं। आपको बता दें कि, ये बेहद ही खतरनाक होता है। इससे गाड़ी के फिसलने के चांसेज बढ़ जाते हैं।
वाइपर को चेक करना

बारिश के मौसम में वाइपर ठीक से काम करें ये यबेहद जरूरी होता है तो हमेशा वाइपर्स को चेक करके ही बाहर निकलें। ऐसा न करना खतरनाक हो सकता है।
भरे पानी से गाड़ी न निकालें-

कार चलाने वालों को अक्सर देखा जाता है कि वो भरे पानी में कार से बौछारें करते हैं। ऐसा करने से कई बार तुरंत तो आपको अच्छा लगता है लेकिन पानी अगर इंजन में चला जाए तो आपकी कार कुछ ही दूर पर जाकर रूक सकती है। इसलिए कभी भी जानबूझकर पानी की बौछार न करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो