scriptभारत में लॉन्च हुई पोर्श की पावरफुल इलेक्ट्रिक कार, 484Km की ड्राइविंग रेंज और सिर्फ 20 मिनट में होगी चार्ज | Porsche Taycan electric sedan car launched in India at Rs. 1.50 crore | Patrika News

भारत में लॉन्च हुई पोर्श की पावरफुल इलेक्ट्रिक कार, 484Km की ड्राइविंग रेंज और सिर्फ 20 मिनट में होगी चार्ज

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2021 03:54:32 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Porsche Taycan Electric Car: पोर्श ने आज शुक्रवार 12 नवंबर को अपनी पहली और अब तक की एकमात्र इलेक्ट्रिक कार Porsche Taycan Electric Car भारत में लॉन्च कर दी है। बेहतरीन फीचर्स और फास्ट चार्जिंग की सुविधा के साथ यह इलेक्ट्रिक सेडान कार भारत में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एक अच्छा और लक्ज़ुरिअस ऑप्शन हो सकता है।

screenshot_2021-11-12_porsche_taycan_ev.png

Porsche Taycan Electric Car

नई दिल्ली। जर्मन लक्ज़री कार निर्माता कंपनी पोर्श (Porsche) ने आज शुक्रवार 2 नवंबर को अपनी पहली और अब तक की एकमात्र इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च कर दी है। Porsche Taycan EV नाम की यह इलेक्ट्रिक सेडान कार पोर्श की अब तक की सबसे तेज़ कार है। पोर्श ने इस इलेक्ट्रिक सेडान कार के 2 मॉडल Taycan Sedan और Taycan Cross Turismo लॉन्च किए हैं, जिनके 7 वैरिएंट्स उपलब्ध होंगे। Taycan Sedan के 4 वैरिएंट्स Standard, 4S, Turbo और Turbo S होंगे और Taycan Cross Turismo estate के 3 वैरिएंट्स 4S, Turbo और Turbo S होंगे। हालांकि भारत में अभी Taycan Sedan के एंट्री लेवल मॉडल को ही पेश किया गया है। सितंबर 2019 में ग्लोबली लॉन्च हुई इस इलेक्ट्रिक कार ने 9 महीने में दुनियाभर की कई मार्केट्स में 28,640 यूनिट्स बेच दी थी। भारत में यह इलेक्ट्रिक कार 2020 की शुरुआत में लॉन्च होने वाली थी, पर कोरोना महामारी के कारण इसे उस समय लॉन्च नहीं किया जा सका।
porsche_taycan_ev.jpg
यह भी पढ़े – Maruti Suzuki Celerio नेक्स्ट जनरेशन का कौनसा वेरिएंट होगा आपके बजट में फिट, कीमत और फीचर्स के साथ जानें डिटेल्स

डिज़ाइन और फीचर्स

पोर्श की यह नई इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 484 किलोमीटर चल सकती है। 4 दरवाज़ों वाली इस कूप में 4 LED DRL हेडलैम्प, रियर लाइटबार, माइल्ड बॉडी क्लैडिंग, 4 स्क्रीन (टच और बटन दोनों) के साथ है। 16.8 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, 10.9 इंच की इंफोटेनमेंट टच स्क्रीन, उसके नीचे डुअल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल के लिए 8.4-इंच की स्क्रीन और सामने वाले पैसेंजर के लिए 10.9 इंच की टचस्क्रीन मिलती है। साथ ही इसमें टेक-हैवी केबिन और लगेज स्पेस भी है। इस कार में कंपनी की तरफ से वायरलेस सॉफ्टवेयर अपडेट, बैटरी और चार्जिंग अपग्रेड, एयर इंफोटेनमेंट फंक्शन, ऐप्पल कारप्ले, बोस स्टीरियो सिस्टम, मैट्रिक्स LED हेडलाइट्स, पोर्श चार्ज मैप और एयरबैग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।
screenshot_2021-11-12_porsche_ev.png
यह भी पढ़े – नई Volvo XC90 हुई भारत में लॉन्च, जानिए फीचर्स और कीमत

बैट्री पावर

Taycan RWD और 4S में 79.2kWh बैट्री पैक उपलब्ध है और Turbo और Turbo S में 93.4kWh बैट्री पैक उपलब्ध हैं। RWD और 4S में भी 93.4kWh बैट्री पैक चुना जा सकता है। बैट्री की चार्जिंग पावर 350kW है, जिसमें कार की बैट्री 20 मिनट में 5% से 80 % तक चार्ज हो जाती है।
स्पीड

कंपनी ने दावा किया है कि Taycan Sedan 2.8 सेकंड में और Taycan Cross Turismo 2.9 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है।

शुरुआती कीमत: 1.52 करोड़ रुपये (Taycan Sedan-एंट्री लेवल मॉडल)।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो