scriptRatan Tata reveals behind the story world Cheapest car Nano | दुनिया की सबसे सस्ती कार पर झलका Ratan Tata का दर्द, बताया क्योंं लॉन्च की 1 लाख रुपये में Tata Nano | Patrika News

दुनिया की सबसे सस्ती कार पर झलका Ratan Tata का दर्द, बताया क्योंं लॉन्च की 1 लाख रुपये में Tata Nano

Tata Nano को साल 2008 में महज 1 लाख रुपये की चौंकाने वाली कीमत पर लॉन्च किया गया था। कंपनी को अपने उत्पाद पर भरोसा था और उसने हर साल लगभग 2.5 लाख यूनिट बेचने की योजना बनाई थी। हालांकि, लोगों ने कंपनी का विश्वास तोड़ दिया और Nano की ब्रिकी नहीं हो पाई।

नई दिल्ली

Updated: May 13, 2022 08:55:53 am

World's Cheapest Car Story : टाटा मोटर्स ने देश में नैनो को पेश कर सबसे सस्ती कार का सपना पूरा कर किया। नैनो को भारत में काफी प्रचार और धूमधाम के साथ पेश किया गया था। हालांकि, दुनिया की सबसे सस्ती कार होने के बावजूद यह ज्यादा समय तक टिक नहीं पाई। खैर, बिक्री की मात्रा से कोई फर्क नहीं पड़ता, टाटा नैनो को भारतीय परिवार के लिए पेश किया गया था, क्योंकि कुछ लोगों के लिए आवश्यकता के बावजूद चार पहिया वाहन खरीदना मुश्किल था। आज हम इस विषय चर्चा इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि इस मिनी-कार के बंद होने के वर्षों बाद रतन टाटा ने खुद नैनो के पीछे की कहानी का खुलासा किया।

ratan_tata-amp1.jpg
Ratan Tata


क्या रही वजह?


रतन टाटा द्वारा बताई गई वजह विशेष रूप से कम प्रति व्यक्ति आय वाले लोगों के सामने आने वाली कुछ समस्याओं पर प्रकाश डालती है। उन्होंने बताया कि कैसे वे भारतीय परिवारों को एक ही दोपहिया वाहन पर इकठ्ठा होते देखा करते थे। रतन टाटा ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में साझा किया कि उन्होंने भारतीय परिवारों को एक ही दोपहिया वाहन में तीन और कभी-कभी इससे भी अधिक लोगों के साथ देखा। लोग खतरनाक फिसलन भरी सड़कों पर चला करते थे। फिर उन्होंने बताया कि कैसे वह इसे बदलना चाहते हैं और टू-व्हीलर को सुरक्षित बनाना चाहते हैं। हालांकि, उन्होंने दोपहिया वाहन की सवारी को सुधारने के बजाय एक कार लॉन्च करने का फैसला किया।

nano-amp.jpg

 


2008 में हुई Tata Nano लॉन्च

 

अपने पोस्ट में रतन टाटा ने कहा कि वह लगातार भारतीय परिवारों को स्कूटर पर देख रहे थे, बच्चे को माँ और पिता के बीच सैंडविच बनता देख उन्होंने इस तरह के एक वाहन का उत्पादन करने की इच्छा जगाई। "पहले तो हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे थे कि दोपहिया वाहनों को कैसे सुरक्षित बनाया जाए। लेकिन मैंने आखिरकार फैसला किया कि इसके बजाय यह एक कार होनी चाहिए। जो लोगों को सुरक्षित रखे।" इस सोच के साथ टाटा नैनो को साल 2008 में महज 1 लाख रुपये की चौंकाने वाली कीमत पर लॉन्च किया गया था।





Tata Electric Nano ?
कंपनी को अपने उत्पाद पर भरोसा था और उसने हर साल लगभग 2.5 लाख यूनिट बेचने की योजना बनाई थी। हालांकि, लोगों ने कंपनी का विश्वास तोड़ दिया और नैनो की ब्रिकी नहीं हो पाई। कार की सुरक्षा को लेकर चिंताएं जायज थीं। लेकिन तुलना दोपहिया वाहनों से नहीं बल्कि अन्य महंगी कारों से की गई थी। 2017 में, कंपनी ने घोषणा की कि नैनो प्रोजक्ट घाटे में चल रहा है। इसके बावजूद, टाटा ने 2018 तक वाहन का उत्पादन जारी रखा।लॉन्च के एक दशक बाद टाटा नैनो का उत्पादन बंद कर दिया गया। ऐसी चर्चा थी कि टाटा इसे ईवी के रूप में वापसी ला सकती है। लेकिन कंपनी ने स्पष्ट कर दिया है कि नैनो का उपयोग ईवी के रूप में नहीं किया जाएगा।

nano-1.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयारBharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफाIPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफपोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.