scriptरेनॉ साल 2018 में भारत में इन 5 कारों को करेगी लॉन्च, जानें इनकी खास बातें | Patrika News
कार

रेनॉ साल 2018 में भारत में इन 5 कारों को करेगी लॉन्च, जानें इनकी खास बातें

5 Photos
6 years ago
1/5
फ्रेंच कार निर्माता कंपनी रेनॉ ने भारतीय आॅटोमोबाइल बाजार को क्विड और डस्टर जैसी सफल कारें दी है। इन दोनों ने न केवल भारतीय कार प्रेमियों के दिल में अपनी जगह बनाई है बल्कि बिजनेस पर्पज के हिसाब से ये कंपनी के लिए फायदे का सौदा साबित हुई है। अब कंपनी साल 2018 में अपनी कुछ और नई कारों पर से पर्दा उठाएगी। आइए जानते है रेनॉ की कौन—कौनसी कार भारतीय बाजार में दस्तक दे सकती है। क्विड बेस्ड एमपीवी: रेनॉ इंडिया भारत में एंट्री लेवल एमपीवी सेगमेंट में दस्तक देने को पूरी तरह तैयार है। इस नई कार का कोडनेम आरबीसी रखा गया है। इसे विशेषतौर पर इंडियन मार्केट के हिसाब से तैयार किया जा रहा है। इसे CMF-A प्लैटफॉर्म पर बनाया जा रहा है। यह नई एमपीवी यानी मल्टी पर्पज वीइकल तीन रो सीटों से लैस होगी। इसमें 7 लोग बैठ सकेंगे। ऐसी संभावना है कि रेनॉ इसे 2018 आॅटो एक्सपो में भी शोकेस कर सकती है।
2/5
क्विड इलेक्ट्रिक वीइकल: भारत में साल 2030 तक कारों को इलेक्ट्रिफिकेशन किया जाना है। इसी को ध्यान में रखते हुए रेनॉ ने जानकारी दी है कि वह जल्द ही भारत में क्विड के इलेक्ट्रिक मॉडल को लॉन्च करेगी। भारत में यह रेनॉ की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। बता दें पहले यह कार चीनी मार्केट के लिए तैयार की जाएगी और बाद में इसे भारत में उतारा जाएगा।
3/5
क्विड बेस्ड सेडान: इस कार को भी CMF-A प्लैटफॉर्म पर ही तैयार किया जा रहा है। इसे सेडान सेगमेंट के हिसाब से तैयार किया जा रहा है। रेनॉ ने इस कॉम्पैक्ट सेडान का कोडनेम एलबीसी रखा है। भारतीय बाजार में इसे मारुति डिजायर के मुकाबले उतारा जा सकता है। इस कार के 2018 में लॉन्च होने की संभावना है।
4/5
कैप्चर आॅटोमैटिक: हाल ही में रेनॉ इंडिया ने भारत में अपनी प्रीमियम एसयूवी कैप्चर को लॉन्च किया है। अब कंपनी इसके आॅटोमैटिक वर्जन को लॉन्च करने का प्लान कर रही है। इसमें भी 1.5-litre डीजल और पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। पेट्रोल वर्जन का इंजन सीवीटी गियरबॉक्स से लैस होगा जबकि डीजल वर्जन में ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन सिस्टम भी दिया जा सकता है। इसे भारत में 2018 में लॉन्च किया जा सकता है।
5/5
रेनॉ डस्टर: इंटरनैशनल मार्केट में रेनॉ डस्टर को डेसिया नाम से बेचती है। यह कॉम्पैक्ट एसयूवी इसी साल अपडेट की गई थी। भारत में कैप्चर की वजह से अभी इसके लॉन्च में देरी हो रही है। नई डस्टर भारत में 2018 के शुरुआती 6 महीनों के भीतर लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.