scriptRenault Kiger Best Family Compact SUV With Better Safety partnered | Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्च | Patrika News

Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्च

Renault Kiger को कंपनी ने बतौर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश किया है, आकर्षक लुक और आधुनिक तकनीक से लैस ये SUV अपने सेग्मेंट में न केवल किफायती है बल्कि सबसे बेहतर सेफ़्टी फीचर्स के साथ आती है। डेली कम्यूट के लिए ये एसयूवी आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित होगी।

नई दिल्ली

Updated: May 27, 2022 11:32:37 am

इंडियन मार्केट में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट तेजी से मशहूर हो रहा है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और लो मेंटनेंस के चलते लोग इस सेग्मेंट की गाड़ियों के ज्यादा पसंद करते हैं। यदि आप भी ऐसे ही एक SUV के तलाश में हैं, तो फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault की हाल ही में लॉन्च की गई, नई Kiger आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है।

renault_kiger_cover-_amp.jpg
Renault Kiger

देखा जाए तो बाजार में कई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी उपलब्ध हैं, कोई माइलेज में अव्वल है, तो कोई पावर में, ऐसे में ग्राहकों के मन कंफ्यूजन पैदा होता है कि कौन सी गाड़ी ज्यादा बेहतर है? लेकिन Renault Kiger को एक परफेक्ट और वैल्यू फॉर मनी मॉडल के तौर पर देखा जा रहा है।

कंपनी ने इस SUV को एडवांस तकनीक और बेहतर फीचर्स से लैस कर बाजार में उतारा है। केवल पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ आने वाली ये एसयूवी छोटी फैमिली के लिए बेहद ही उम्दा साबित होगी। स्पोर्टी डिज़ाइन के साथ केबिन के भीतर 5-सीटिंग लेआउट इस एसयूवी को और भी बेहतर बनाते हैं। तो आइये जानते हैं कि आखिर इस SUV में ऐसी क्या ख़ास बातें हैं जो इसे सेग्मेंट में लोगों की पहली पसंद बना रही है, इसे हम कुछ प्वाइंट्स में बताने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि आप इस गाड़ी के बारे में ठीक ढंग से समझ सकें-

renault_kiger_rear-amp.jpg


1. स्टाइलिश डिजाइन:

Renault ने Kiger को बहुत सोच समझकर डिजाइन किया है, ताकि हर वर्ग के लोगों को यह आकर्षित कर सके। इसका डिजाइन स्मार्ट होने साथ स्पोर्टी भी है, पहली नज़र में यह कार कंपनी की हैचबैक क्विड की याद दिलाता है, डिजाइन और स्टाइल के मामले में यह एसयूवी एक स्कल्प्टेड बोनट के साथ आती है, जिसमें क्रोम की फिनिशिंग के साथ एक स्लीक ट्विन स्लैट ग्रिल दी गई है, जो LED डे-टाइम रनिंग लैंप को चारो तरफ से कवर करती है।

नीचे की तरफ एक मस्कुलर बम्पर है, जिसे ब्लैक हाउसिंग के साथ तीन-पोर्ट हेडलाइट यूनिट मिलती है। वहीं एसयूवी के डिजाइन की सबसे खास बात है, इसकी अंडरबॉडी, व्हील आर्च और साइड क्लैडिंग जो इसके रफ एंड टफ लुक को बेहतर बनाता है। साइड प्रोफाइल में ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स, सिल्वर रूफ रेल्स और इंटीग्रेटिड टर्न सिग्नल लाइट्स के साथ ओआरवीएम का एक सेट है। वहीं रियर में हाई-माउंटेड एलईडी स्टॉप लैंप के साथ एक स्टाइलिश दिखने वाला स्पॉइलर, सी-आकार के एलईडी टेललैंप के साथ सेंटर में 'Kiger' लोगो दिया गया है।


डायमेंशन की बात करें तो Kiger की लंबाई 3,991mm , चौड़ाई 1,750mm और ऊंचाई 1,600mm है। वहीं इस कार का व्हीलबेस 2,500mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 205mm का है, जो इसे एक एसयूवी लुक देता है। ओवरआल Kiger का डिजाइन अप-मार्केट होने के साथ स्टाइलिश भी है और इसमें बेहतर क्वालिटी देखने को मिलती है, जिससे यह सालों-साल आपका साथ निभाएगी।

renault_kiger_cabin-amp.jpg


2- एडवांस और स्मार्ट इंटीरियर:

अब आते हैं, Kiger के इंटीरियर की तरफ। केबिन में प्रीमियम दिखने वाले टच के साथ एक साफ-सुथरा स्टाइल वाला इंटीरियर दिखाई देता है, ब्लैक फिनिश के साथ सेंटर कंसोल पर ग्लासी ब्लैक फिनिश, पावर विंडोज और सेंटर कंसोल में कपहोल्डर सहित कई मार्डन फीचर्स मिलते हैं। दो ग्लोवबॉक्स के चलते कार में स्टोरेज काफी अच्छा है।

वहीं मार्च में लॉन्च किए गए नए मॉडल के इंटीरियर में कुछ बदलाव किए गए हैं, जिनमें डैशबोर्ड पर रेड एक्सेंट और स्पोर्टी प्रोफाइल के लिए लाल कंट्रास्ट स्टिचिंग वाली सीटें दी गई हैं। इसके अलावा रेनॉल्ट अब Kiger में पीएम2.5 एयर फिल्टर को बतौर स्टैंडर्ड फीचर पेश कर रहा है, इतना ही नहीं इस एसयूवी में आप वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग और क्रूज कंट्रोल की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं, जो पहले एडिशनल बेसिस पर उपलब्ध थी।

renault_kiger_smart_features-amp.jpg


3- ये स्मार्ट फीचर्स SUV को बनाते हैं ख़ास:

Renault KIGER के एडवांस फीचर्स इसके इंटीरियर को और भी स्मार्ट बनाते हैं, इस एसयूवी में नए क्रूज कंट्रोल फीचर्स के साथ ही एंड्रॉयड ऑटो एप्पल कार प्ले कनेक्टिविटी और ARKAMYS के 3D साउंड (4 स्पीकर + 4 ट्वीटर) आपकी यात्रा को और भी मनोरंजक बनाते हैं। इसके अलावा, इसमें स्मार्टफोन चार्जर, पुश स्टार्ट/स्टॉप स्मार्ट एक्सेस कार्ड, रियर व्यू कैमरा और ऑटोमेटिक एयरकंडिशन (AC) जैसे एडवांस फीचर्स को भी शामिल किया गया है।


3- दमदार इंजन और परफॉरमेंस:

Kiger 1.0L पेट्रोल इंजन में लेकिन तीन अलग-अलग पावर मोड के साथ आती है, जिन्हें आप अपने जरूरत और पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। सबसे पहले एक नज़र इंजन डिटेल्स पर...
इंजन: 1.0L Turbo
पावर: 100PS
टॉर्क: 152Nm
गियरबॉक्स: X-Tronic CVT


इंजन: 1.0L Turbo
पावर: 100PS
टॉर्क: 152Nm
गियरबॉक्स: MT5


इंजन: 1.0L Energy
पावर: 72PS Power
टॉर्क: 96Nm Torque
गियरबॉक्स: MT5/ Easy-AMT

renault_kiger_engine-amp.jpg


तीनों इंजन पावर के साथ बेहतर माइलेज और बेहद किफायती हैं, एक लीटर में यह कार 20.5 किलोमीटर तक का माइलेज देती है, जो कि सेग्मेंट के अन्य वाहनों के मुकाबले काफी बेहतर है। ख़ास बात ये है कि, यह इंजन हर मौसम में बेहतर प्रदर्शन करते हैं और किसी भी तरह शिकायत का मौका नहीं देते। जैसी परफॉरमेंस आपको चाइये यह गाड़ी ठीक वैसी ही परफॉरमेंस देने का दम रखती है।

गाड़ी का सस्पेंशन खराब रास्तों पर अपना काम बखूबी करते हैं। वर्तमान में Kiger 5 ट्रिम RXE, RXL, RXT, RXT (O) और RXZ में ब्रिकी के लिए उपलब्ध है, और इस कार के टॉप-स्पेक RXZ वेरिएंट में रोटरी नॉब के साथ तीन ड्राइविंग मोड (इको, नॉर्मल और स्पोर्ट) मिलते हैं, हालांकि ये सिर्फ हाई-एंड वेरिएंट में उपलब्ध हैं।


5- सेफ्टी के मामले अव्वल:

पिछले साल लॉन्च होने के बाद से Renault Kiger फ्रांसीसी कार मेकर के लिए सफलता की कहानी रही है। यह कार निसान कॉमन मॉड्यूल फैमिली A+ (सीएमएफए+) प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो रेनॉल्ट ट्राइबर को भी रेखांकित करता है। रेनॉल्ट किगर में चार एयरबैग के साथ प्री-टेंशनर और लोड-लिमिटर के साथ सीटबेल्ट दिया गया है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और रियर पार्किंग जैसी कई सुरक्षा फीचर्स दिए गए हैं।

इसके सेंसर, जो सड़क पर वाहन चलाते समय सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं। इसके अतिरिक्त, KIGER में सेंसिंग डोर अनलॉक, स्पीड सेंडिंग डोर लॉक, एडजस्टेबल हेडरेस्ट के साथ 60/40 स्प्लिट रियर रो सीट और चाइल्ड सीट के लिए ISOFIX एंकर भी मिलता है।


6- सबसे किफायती SUV:

सिर्फ 40 पैसा प्रति किलोमीटर मेंटेनस कॉस्ट Kiger को अपने सेगमेंट से सबसे किफायती बनाती है। गाड़ी के सभी पार्ट्स आसानी से उपलब्ध हैं। यानी आप बेफिक्र होकर Kiger के साथ सफ़र का मज़ा ले सकते हैं। अगर आप कम बजट में एक ऐसी कॉम्पैक्ट SUV जो हर मौसम और हर सफ़र में आपकी मंजिल को आरामदायक और सुलभ बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ती। यह एक वैल्यू फॉर मनी कॉम्पैक्ट SUV है जोकि सालों साल बिना किसी दिक्कत के साथ निभाएगी। इसकी कीमत 5,84,000 रुपये से लेकर 10,39,900 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक है।

डिस्क्लेमर: यहां पर कार के बारे में जो भी बातें बताई गई हैं, वो कंपनी द्वारा साझा की गई जानकारी पर आधारित है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाबPM Modi in Germany for G7 Summit LIVE Updates: 'गरीब देश पर्यावरण को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं, ये गलत धारणा है' : G-7 शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदीयूक्रेन में भीड़भाड़ वाले शॉपिंग सेंटर पर रूस ने दागी मिसाइल, 2 की मौत, 20 घायल"BJP से डर रही", तीस्ता की गिरफ़्तारी पर पिनाराई विजयन ने कांग्रेस की चुप्पी पर साधा निशानाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शिवसैनिकों से बोले आदित्य ठाकरे- हम दिल्ली में भी सत्ता में आएंगे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.