आतंकियों पर सीधा हमला करती है Renault की ये गाड़ी, बम धमाकों का नहीं होता है असर

हाल ही में इस गाड़ी को मुंबई की सड़कों पर देखा गया है।

By: Vineet Singh

Updated: 24 Jul 2018, 11:03 AM IST

नई दिल्ली: फ्रांस की कार निर्माता कंपनी रेनो ने सीआरपीएफ और एनएसजी के लिए आरमर्ड वेहिकल 'शेरपा' का निर्माण किया है। बता दें कि इस गाड़ी को आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान भी इस्तेमाल किया जा चुका है जिसमें इसने खुद को साबित करके दिखाया है। इस गाड़ी का इस्तेमाल श्रीनगर के करन नगर इलाके में आतंकियों को सबक सिखाने के लिए इस्तेमाल किया गया था। हाल ही में इस गाड़ी को मुंबई की सड़कों पर देखा गया है।

भारत में सिर्फ इन खास लोगों को मिलती है नीले रंग की नंबर प्लेट, वजह जानकर चौंक जाएंगे

बता दें कि शेरपा एक कॉम्बैट वेहिकल है जिसपर बम और गोलियों का कोई भी असर नहीं होता है। ऐसे में जब बात आतंकियों का खात्मा करने की आए तो ये वेहिकल बिलकुल परफेक्ट है। बता दें कि इस गाड़ी को सीआरपीएफ की क्विक एक्शन टीम में शामिल किया गया है। इस गाड़ी की खासियत है इसका कवच जो बम के धमाकों के बावजूद बेअसर रहता है और इसपर गोलियों का भी कोई असर नहीं पड़ता है।

Renault शेरपा के स्पेसिफिकेशन्स

बता दें कि देश की सुरक्षा के लिए कई जगहों पर इन गाड़ियों को तैनात किया गया है। यहां तक कि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के पास भी यह गाड़ी है। बता दें कि Renault की ये कार पूरी तरह से बुलेट और बम प्रूफ है। बता दें कि इस गाड़ी में 360 डिग्री कैमरा दिया गया है जिससे अंदर बैठे जवान चारों दिशाओं में देख सकते है इसके लिए गाड़ी के अंदर एक स्क्रीन भी दी गयी है।

मात्र 2.5 लाख रुपये में मिल रही है ये हाइटेक कार, माइलेज जानकर उड़ जाएंगे होश

अपने कवच की वजह से काफी वजनी होने के बावजूद यह वेहिकल 100 से 120 प्रतिघंटे की रफ़्तार कुछ ही सेकंडों में पकड़ लेता है। आपको बता दें कि इस कार में ड्राईवर, को-ड्राईवर समेत चार लोग बैठ सकते हैं। यह गाड़ी दुश्मनों के इलाके में घुसकर उनका खात्मा करने और वहां से सुरक्षित निकलने में पूरी तरह से सक्षम है।

 

Show More
Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned