scriptSkoda Slavia Launched in India Price features mileage detail | Skoda Slavia: लॉन्च हुई नई मिड-साइज़ सेडान कार, कीमत और फीचर्स से देगी Honda City को टक्कर | Patrika News

Skoda Slavia: लॉन्च हुई नई मिड-साइज़ सेडान कार, कीमत और फीचर्स से देगी Honda City को टक्कर

Skoda Slavia का ये ग्लोबल लॉन्च था, प्रीमियम मिडसाइज़ सेग्मेंट की 5 डोर वाली ये सेडान कार में कंपनी ने कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया है। बाजार में ये कार मुख्य रूप से Honda City जैसी कारों को टक्कर देगी।

नई दिल्ली

Updated: November 18, 2021 04:43:21 pm

चेक गणराज्य की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Skoda ने आज भारतीय बाजार में मिड-साइज़ सेडान सेग्मेंट में अपनी नई कार Skoda Slavia को लॉन्च कर दिया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस कार को कुल 5 रंगों के साथ 3 ट्रिम में लॉन्च किया गया है। जिसमेंं एक्टिव, स्टाइल और कम्फर्ट शामिल हैं। कंपनी ने आज से ही इसकी आधिकारिक बुकिंग भी शुरू कर दी है।

skoda_slavia_launch-amp.jpg
Skoda Slavia

बता दें कि, Slavia का ये ग्लोबल लॉन्च था। प्रीमियम मिडसाइज़ सेग्मेंट की 5 डोर वाली ये सेडान कार राउंड एयर वेंट, होरिजोंटल ट्रिम स्ट्रिप और बिन्नकल पर उभरे हुए वर्डमार्क के साथ आती है। लंबे व्हील बेस, 16 इंच के अलॉय व्हील, वर्टिकल क्रोम फ्रंट ग्रिल, 'L' शेप की हेडलाइट्स और चौड़े एयर इनलेट के साथ बंपर इस कार की खूबसूरती को और भी बढ़ाते हैं।

skoda_slavia_side-amp_1.jpg

आंकडों के आइने में नई Slavia:

यदि साइज़ की बात करें तो इस सेडान कार की लंबाई 4,541mm, चौड़ाई 1,752mm और उंचाई 1,487mm है। इसमें 2,651mm का व्हीलबेस दिया गया है। कंपनी के मौजूदा सेडान मॉडल रैपिड के मुकाबले ये कार पूरे 128mm लंबी, 53mm चौड़ी और 20mm ज्यादा उंची है। इसका व्हीलबेस भी 98mm ज्यादा है, यानी इस कार के भीतर आपको बेहतर स्पेस मिलता है।

आकर्षक है कार का केबिन:

स्कोडा स्लाविया का इंटीरियर डिजाइन काफी हद तक कंपनी की बड़ी ऑक्टेविया सेडान से मेल खाता है। इसके अलावा कई इंटीरियर स्पेक्स कुशाक एसयूवी से भी मिलता है, जैसे कि दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील इत्यादि। डैशबोर्ड पर एक 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जिसे सेंटर में लगाया गया है। कुशाक की ही तरह इसमें क्लाइमेट कंट्रोल पैनल को ट्च-बेस्ड सिस्टम से लैस किया गया है।

skoda_slavia_interior-amp.jpg

हालांकि, Kushaq के विपरीत, जिसमें दोनों सिरों पर हेक्सागोनल AC वेंट मिलते हैं, स्लाविया में किनारों पर राउंड एयर-कॉन वेंट्स दिए गए हैं। सेंटर कंसोल में गियर लीवर के ठीक आगे वायरलेस चार्जिंग पैड भी शामिल है। स्लाविया में एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंस्ट्रूमेंट बिननेकल पर उभरा हुआ 'SKODA' लैटर देखने को मिलता है।

मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स:

Skoda Slavia में कंपनी ने कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया है। टॉप-स्पेक स्लाविया स्टाइल वेरिएंट में 8-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार फीचर्स (माईस्कोडा कनेक्ट), LED हेडलाइट्स और टेललाइट्स, लेदर अपहोल्स्ट्री, हवादार सीटें, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ मिलता है। इसके अलावा वायरलेस चार्जर, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री और एक ऑटो-डिमिंग इंटीरियर रियर व्यू मिरर। वहीं एंट्री-लेवल Active ट्रिम में कंपनी ने एक छोटा, 7-इंच टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है।

इस सेडान कार में सेफ्टी का भी पूरा ख़्याल रखा गया है। सुरक्षा के लिहाज से Slavia Style वेरिएंट में 6 एयरबैग, ESC, इलेक्ट्रॉनिक डिफरेंशियल सिस्टम (EDS), टायर प्रेशर मॉनिटर, हिल-होल्ड कंट्रोल (वैकल्पिक), रियर पार्किंग कैमरा, मल्टी-कोलाइजन ब्रेक और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट मिलते हैं।

skoda_slavia_rear-amp.jpg

इंजन क्षमता और पावर:

कंपनी ने इस कार को दो इंजन विकल्प के साथ बाजार में पेश किया है। इसके एक वेरिएंट में 1.0 लीटर की क्षमता का TSI पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 113 bhp की पावर और 175 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का टर्बोचार्ज इंजन दिया गया है जो कि 150 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, ये इंजन भी 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड DSG ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है।

कब खरीद सकेंगे ये कार:

फिलहाल कंपनी ने Skoda Slavia को आज प्रदर्शित मात्र किया है, जिसे अगले साल फरवरी या मार्च महीने में बिक्री के लिए लॉन्च किया जा सकता है। इसकी आधिकारिक बुकिंग शुरू हो चुकी है, जिसे कंपनी ने वेबसाइट के साथ ही अधिकृत डीलरशिप के माध्यम से बुक किया जा सकता है। जानकारों का मानना है कि कंपनी इस कार को 10 से 12 लाख रुपये के बीच में लॉन्च कर सकती है। बाजार में आने के बाद ये कार मुख्य रूप से Honda City जैसी कारों को टक्कर देगी।

newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.