आ रही है नैनो से भी सस्ती कार, 35 kmpl माइलेज के साथ सड़कों पर करेगी राज

आ रही है नैनो से भी सस्ती कार, 35 kmpl माइलेज के साथ सड़कों पर करेगी राज

Sajan Chauhan | Publish: Nov, 23 2018 09:47:09 AM (IST) कार

भारत में बजाज क्यूट ( Bajaj Qute ) को जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी बजाज लेकर आ रही है और उसने इस कार को ग्रीन कार बताया है।

भारत में सरकार ने 4 पहियों वाली क्वाड्रिसाइकल कार को निजी तौर पर इस्तेमाल करने के लिए परमिशन दे दी है। ट्रांसपोर्ट मंत्रालय ने इस छोटी कार के बारे में नोटिफिकेशन जारी करके बताया है कि ये कार सड़कों पर चलाई जा सकती है। ये एक ऐसी कार होगी जो कि हल्की होने की वजह से बहुत कम ईंधन की खपत करते हुए चलेगी। भारत में इसको जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी बजाज लेकर आ रही है और उसने इस कार को ग्रीन कार बताया है और कहा कि ये कार माइलेज के मामले में सबसे ज्यादा आगे रहेगी। बजाज क्यूट ( Bajaj Qute ) को आॅटो एक्स्पो 2012 में भी पेश किया था।

बजाज ने जब इस कार को RE60 के नाम से पेश किया था। अब भारत में क्वॉड्रिसाइकल को सड़कों पर चलने की अनुमति मिल चुकी है, जिसके बाद ये कार भारत के लिए बनाई जा रही है। फिलहाल भारत के बाहर कई देशों में ये इस कार को भेजा जा चुका है। आखिरकार लंबे इंतजार के बाद अब ये कार भारत में भी चलने को तैयार है और जल्द ही इसको सड़कों पर देखा जाएगा।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 216 सीसी का सिंगल सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा जो कि 13.5 बीएचपी की पावर और 20.6 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करेगा। 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस इंजन छोटा होगा, लेकिन पावरफुल होगा। इस कार में एक सीएनजी का विकल्प भी दिया जाएगा। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये कार 70 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। माइलेज की बात की जाए तो ये कार 35 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है।

बाजाज की ये काफी हल्के बॉडी शेल पर तैयार की गई है, जिसमें मजबूत स्टील और प्लास्टिक मेटेरियल इस्तेमाल किया गया है। इस कार की लंबाई 2.75 मी, चौड़ाई 1.3 मी, कुल वजन 400 किलो, बूटस्पेस 44 लीटर होगा। इस कार में चार दरवाजे दिए गए हैं और इस कार के अंदर 4 लोग बड़ी ही आसानी से बैठ सकते हैं।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो बजाज की इस कार की एक्स शोरूम कीमत लगभग 1.5 से 2 लाख रुपये हो सकती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned