scriptखत्म हुआ इंतज़ार! आ गई नई Alto, बॉक्सी डिज़ाइन के साथ मिलते हैं बेहद ख़ास फीचर्स | Suzuki Alto 2022 official images released to be launch soon | Patrika News

खत्म हुआ इंतज़ार! आ गई नई Alto, बॉक्सी डिज़ाइन के साथ मिलते हैं बेहद ख़ास फीचर्स

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2021 02:51:20 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Alto देश की बेस्ट सेलिंग कार है, वहीं जापानी बाजार में सुजुकी ने इस कार के नाइन्थ जेनरेशन (9वीं पीढ़ी) मॉडल को पेश किया है। तकरीबन 4 दशक से ये कार ग्लोबल मार्केट में बेस्ट सेलिंग कारों में से एक बनी हुई है।

suzuki_alto_2022-amp.jpg

Suzuki Alto 2022

Alto एक एंट्री लेवल हैचबैक कार के तौर पर ख़ासी मशहूर है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की ये बेस्ट सेलिंग कार है। कई दशकों से ये कार न केवल इंडियन मार्केट में बल्कि जापानी बाजार में भी काफी मशहूर है। अब जापानी वाहन निर्माता कंपनी Suzuki ने घरेलू बाजार में Alto के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को पेश किया है, ये इस कार की नाइन्थ जेनरेशन (9वीं पीढ़ी) मॉडल है।

Suzuki ने अपनी इस नई Alto की आधिकारिक तस्वीरों को साझा किया है, जिसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि ये कार पहले से काफी बदल गई है। आपको बता दें कि, सुजुकी ने साल 1979 में पहली बार Alto को जापानी बाजार में लॉन्च किया था, तब से लेकर अब तक इस कार को नौ बार अपडेट किया जा चुका है। तकरीन 42 साल पहले इस कार को लेकर जो क्रेज शुरू हुआ वो आज भी बरकरार है।

new_suzuki_alto_2022-amp.jpg

आपको यहां ये जानना जरूरी है कि, इंडियन मार्केट में Maruti Alto का जो मॉडल मौजूद है उससे ये कार डिज़ाइन में बिलकुल अलग है। मारुति सुजुकी भी इंडियन मार्केट के लिए ऑल्टो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल पर काम कर रही है, जिसे कई अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इस नई Suzuki Alto को जापान के बाजार में अगले साल बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा।

कैसी है नई Suzuki Alto कार:

आधिकारिक तस्वीरों को देखते हुए कहा जा सकता है कि कंपनी ने इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में कई बड़े बदलाव किए हैं। सबसे पहली बात ये है कि इसका डिज़ाइन Maruti S-Presso से प्रेरित लगा रहा है, इसे बॉक्सी डिज़ाइन दिया गया है। इसके एक्सटीरियर को और भी ज्यादा राउंडेड और विंडशील्ड को थोड़ा और भी वर्टिकल रखा गया है।

suzuki_alto_interior-amp.jpg

कंपनी ने इसकी उंचाई को 50mm तक बढ़ा कर अब 1525mm कर दिया है। हालांकि इसके लंबाई 3395mm और चौड़ाई 1475mm में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। टेललाइट को बंपर से हटा कर पारंपरिक जगह साइड में लगा दिया गया है। इसके अलावा ऑल्टो का ज्यादातर डिज़ाइन पिछले जेनरेशन जैसा ही है।

कार के केबिन की बात करें तो कंपनी ने इसमें कुछ ख़ास अपडेट्स दिए हैं। जैसा कि इंटीरियर की उंचाई तकरीबन 45mm तक बढ़ गई है, वहीं इसकी लंबाई तकरीबन 25mm तक कम हुई है। इसका फ्रंट पैनल नया है और इसमें ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। क्लाइमेट कंट्रोल के साथ ही इंस्ट्रूमेंट पैनल बड़े एनालॉग स्पीडोमीटर के साथ आते हैं।

suzuki_alto_new_model-amp.jpg

हालांकि अभी कंपनी ने इस कार के इंजन और अन्य मैकेनिज्म के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इस कार में 660cc की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी, जो कि इंटिग्रेटेड स्टार्टेड जेनरेटर (ISG) तकनीक और स्माल लिथियम-आईऑन बैटरी पैक से लैस होगा। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शामिल किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो