scriptसुजुकी और टोयोटा भारत में सप्लाई करेंगी एक दूसरे की गाड़ियां, दोनों के बीच हुआ करार | Suzuki and Toyota to supply cars to each other in India | Patrika News

सुजुकी और टोयोटा भारत में सप्लाई करेंगी एक दूसरे की गाड़ियां, दोनों के बीच हुआ करार

Published: Mar 29, 2018 02:08:45 pm

करार के मुताबिक दोनों कंपनियां भारतीय बाजार में अपने-अपने सेल्स नेटवर्क के जरिए एक दूसरे की गाड़ियों की सप्लाई करेंगी।

Toyota and Suzuki
दुनिया की सबसे बड़ी कार कंपनी टोयोटा मोटर्स ने भारत में सबसे बड़ी कार कंपनी की पेरेंट सुजुकी मोटर्स के साथ एक करार किया है। करार के मुताबिक दोनों कंपनियां भारतीय बाजार में अपने-अपने सेल्स नेटवर्क के जरिए एक दूसरे की गाड़ियों की सप्लाई करेंगी। इस बात की जानकारी मारुति की ओर से शेयर बाजार में दी गई है।
मारुति की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार सुजुकी की तरफ से टोयोटा को बलेनो और विटारा ब्रेजा की सप्लाई करने के लिए दिया जाएगा जबकि दूसरी ओर टोयोटा की तरफ से सुजुकी को कोरोला मॉडल की सप्लाई करने के लिए नियुक्त किया जाएगा। हालांकि गाड़ियों की सप्लाई कब से शुरू होगी, दोनों कंपनियां कितनी गाड़ी सप्लाई करेंगी और उनकी कीमत क्या होगी, इस संबंध में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।
वाहन कंपनी टोयोटा और सुजुकी ने नवंबर 2017 में घोषणा की थी कि दोनो कंपनियां मिलकर भारत में बैटरी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को तैयार करने की दिशा में काम करेंगी। 2020 तक इन गाड़ियों को तैयार करके मार्केट में पेश कर दिया जाएगा। बता दें टोयोटा कार सेगमेंट में दुनिया का सबसे बड़ा ब्रांड है। कार के वैश्विक बाजार में इसकी हिस्सेदारी 9.2 प्रतिशत है।
जब दुनिया की टॉप 10 कार ब्रांड्स की चर्चा होती है तो इसमें भारत की एक भी कंपनी शामिल नहीं हो पाती है। दुनिया के कार बाजार पर जापान, अमेरिका और जर्मनी की कार कंपनियों का कब्जा है। उद्योग जगत के वैश्विक स्तर पर आंकड़े पेश करने वाली एक वेबसाइट स्टैटिस्टा के मुताबिक दुनिया के कार बाजार पर सबसे बड़ा कब्जा जापानी कंपनी टोयोटा का है। वेबसाइट के ताजा आंकड़ों के अनुसार वैश्विक कार बाजार में टोयोटा की सबसे ज्यादा 9.2 फीसद हिस्सेदारी है। इसके बाद दूसरा नंबर जर्मनी की कार कंपनी फॉक्सवैगन का आता है। फॉक्सवेगन 7.2 फीसद के साथ दूसरे स्थान पर है। जबकि जापानी कंपनी सुजुकी मात्र 1.6 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ 17वें स्थान पर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो