बंद होने जा रही है दुनिया की सबसे फास्ट बाइक Suzuki Hayabusa, 20 साल लोगों के दिलों पर किया राज

बंद होने जा रही है दुनिया की सबसे फास्ट बाइक Suzuki Hayabusa, 20 साल लोगों के दिलों पर किया राज

Sajan Chauhan | Publish: Dec, 07 2018 04:25:33 PM (IST) कार

दुनिया की सबसे तेज और स्टाइलिश बाइक सुजुकी हायाबूसा ( Suzuki Hayabusa ) का प्रोडक्शन अब बंद होने जा रहा है।

दुनिया की सबसे तेज और स्टाइलिश बाइक सुजुकी हायाबूसा (Suzuki Hayabusa) का प्रोडक्शन अब बंद होने जा रहा है। इस बाइक ने बॉलीवुड फिल्म धूम से भारतीय लोगों के दिलों में जगह बनाई थी और उसके बाद से इस बाइक को भारत में खूब पसंद किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार, सुजुकी हायाबूसा का प्रोडक्शन 31 दिसंबर के बाद बंद हो जाएगा।

पावर और स्पेसिफिकेशन
पावर और स्पेसिफिकेशन की बात की करें तो इस बाइक में 1340 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन है जो कि 197 बीएचपी की पावर और 155 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। इलेक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी से लैस ये बाइक काफी ज्यादा दमदार है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये बाइक 399 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। ये बाइक सिर्फ 2.76 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है।

इलेक्ट्रॉनिक इग्निशन टेक्नोलॉजी, 17 इंच का फ्रंट व्हील, एलॉय व्हील, ट्यूबलैस टायर, इंवर्टिड टेलेस्कॉपिक सस्पेंशन, रियर में लिंकी टाइप सस्पेंशन, बोर 81 मिमी और स्ट्रोक 65 मिमी दिया गया है। 6 स्पीड मैनुअल गियर वाली ये बाइक लिक्विड कूल्ड टेक्नोलॉजी से लैस है। इस बाइक में मल्टीपल टाइप क्लच और चेन ड्राइव दी गई है। इस बाइक में 21 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है, जिसमें 5.5 लीटर की रिजर्व फ्यूल रखने की कैपेसिटी है। माइलेज की बात की जाए तो ये बाइक प्रति लीटर में 11 किमी का माइलेज देती है। भारत के राज्यों में इस बाइक की बिक्री उसका स्टॉक खत्म होने तक जारी रहेगी।

फीचर्स
फीचर्स की बात की करें तो इस बाइक में एनालॉग स्पीडोमीटर, फ्यूल गैज, टेकोमीटर, स्टेंड अलार्म, डिजिटल फ्यूल गैज, इलेक्ट्रिक स्टार्ट, शिफ्ट लाइट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस बाइक में फ्रंट पावर ब्रेक और रियर पावर ब्रेक, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कीमत की बात की जाए तो सुजुकी हायाबूसा की एक्स शोरूम कीमत लगभग 14.4 लाख रुपये है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned