scriptसुजुकी के गुजरात स्थित प्लांट से नई स्विफ्ट का निर्यात शुरू हुआ, जानें कितनी है प्लांट की क्षमता | Suzuki Starts Export of Model Produced at Gujarat Plant in India | Patrika News

सुजुकी के गुजरात स्थित प्लांट से नई स्विफ्ट का निर्यात शुरू हुआ, जानें कितनी है प्लांट की क्षमता

Published: Apr 10, 2018 03:01:44 pm

इस प्लांट से नई स्विफ्ट का निर्यात भी शुरू कर दिया गया है। मंगलवार को सुजुकी मोटर की इंडियन विंग मारुति सुजुकी ने इस बात की जानकारी दी।

swift
जापानी वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी मोटर कार्पोरेशन (SMC) की गुजरात प्लांट स्थित इकाई में नई स्विफ्ट का प्रोडक्शन शुरू हो चुका है और अब इस प्लांट से नई स्विफ्ट का निर्यात भी शुरू कर दिया गया है। मंगलवार को सुजुकी मोटर की इंडियन विंग मारुति सुजुकी ने इस बात की जानकारी दी।
आपको बता दें सुजुकी के गुजरात प्लांट में नई हैचबैक स्विफ्ट का उत्पादन इस साल जनवरी माह में शुरू किया गया था। सुजुकी मोटर्स के मुताबिक भारत में बनी गाड़ियों का निर्यात 100 से ज्यादा देशों में किया जा रहा है। वित्तवर्ष 2017 के दौरान मारुति सुजुकी की गाड़ियों के निर्यात में दोगुना से ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस दौरान कुल 1.26 लाख गाड़ियों का निर्यात हुआ है। यह पहला मौका है जब सुजुकी के गुजरात प्लांट से किसी गाड़ी का एक्सपोर्ट हो रहा है।
सुजुकी मोटर कार्पोरेशन ने भारत में लगातार बढ़ गाड़ियों की मांग को देखते हुए गुजरात में प्लांट लगाया है। इस प्लांट की पहली इकाई ने फरवरी 2017 में उत्पादन शुरू कर दिया है और इसकी सालाना उत्पादन क्षमता 2.5 लाख गाड़ियों की है। कंपनी ने इसके अलावा गुजरात में अपने दो और प्लांट तैयार करने में लगी हुई है। तीनों प्लांट्स की सालाना उत्पादन क्षमता 7.5 लाख गाड़ियों की रहेगी।
हाल ही में आॅटो एक्सपो 2018 में मारुति सुजुकी ने अपनी थर्ड जेन स्विफ्ट को लॉन्च किया था। जिसकी दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 4.99 लाख रुपए है। कंपनी ने थर्ड जेनरेशन स्विफ्ट को कुल 12 वेरिएंट्स के साथ पेश किया है, जिसमें 6 पेट्रोल वर्जन और 6 डीजल वर्जन है।
नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट में 1.2 लीटर का इंजन लगा है जो कि 6,000 आरपीएम पर 83 बीएचपी का पावर और 4,000 आरपीएम पर 115 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं यह टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन से भी लैस है। डीजल इंजन के साथ यह 4,000 आरपीएम पर 74 बीएचपी का पावर और 2,000 आरपीएम पर 115 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल के साथ ही एएमटी गियरबॉक्स का भी आॅप्शन दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो