scriptइस तारीख को लॉन्च होगी tata की 45X, मारुति बलेनो को देगी टक्कर | tata 45 x launching date revealed | Patrika News

इस तारीख को लॉन्च होगी tata की 45X, मारुति बलेनो को देगी टक्कर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 14, 2018 05:11:58 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

Tata अपनी इस कार में उसी इंफोटेमेंट सिस्टम का उपयोग कर सकता है जो आगामी Harrier में उपलब्ध होगा लेकिन यह आकार में उतना बड़ा नहीं होगा

tata 45x

इस तारीख को लॉन्च होगी tata की 45X, मारुति बलेनो को देगी टक्कर

नई दिल्ली: Tata मोटर्स आजकल भारतीय सड़कों पर 45X की टेस्टिंग जोर-शोर से कर रहा है। खबरों की मानें तो नयी premium 45X hatchback का ऑन-रोड संस्करण अगस्त 2019 में लॉन्च हो सकती है। आपको मालूम हो कि 45X इस भारतीय ब्रांड की पहली premium hatchback होगी और इसका ऑन-रोड संस्करण ऑटो एक्सपो 2018 में दिखाए गए मॉडल जैसा ही होने की उम्मीद है।

हालांकि Tata ने आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं बताया है लेकिन वाहन के डैशबोर्ड पर टच-स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल मिलेगा जो इस सेगमेंट में सबसे बड़ा होने की संभावना है. Tata अपनी इस कार में उसी इंफोटेमेंट सिस्टम का उपयोग कर सकता है जो आगामी Harrier में उपलब्ध होगा लेकिन यह आकार में उतना बड़ा नहीं होगा.

tata 45x में 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का उपयोग करेगा लेकिन भारत में Maruti Suzuki के वाहनों के जैसे इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम देखने को मिल सकता है. Tata से इसके इंजन पर काम करने की उम्मीद है और इसे अधिक शक्ति और कम कंपन के लिए फिर से ट्यून किया जा सकता है।

45X का डीजल संस्करण 1.5 लीटर टर्बोचार्जड इकाई द्वारा संचालित किया जायेगा जो Nexon में भी उपलब्ध है. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि Tata डीजल-संचालित संस्करणों में एक ही हाइब्रिड प्रणाली का उपयोग करेगा या नहीं. Tata से 45X में एक नए ट्विन-क्लच गियरबॉक्स का उपयोग किये जाने की उम्मीद है। यह कार Maruti Suzuki Baleno RS और Volkswagen Polo GT TSI को टक्कर देगी. इस वाहन को नई-ट्यून्ड सस्पेन्शन प्रणाली भी मिल सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो