scriptTata Blackbird May Launch with 1.5L Petrol and Diesel Engine Rival Of Hyundai Creta | Tata Blackbird के लॉन्च को लेकर हुआ बड़ा खुलासा! Creta को टक्कर देने बड़े इंजन के साथ आ रही है SUV | Patrika News

Tata Blackbird के लॉन्च को लेकर हुआ बड़ा खुलासा! Creta को टक्कर देने बड़े इंजन के साथ आ रही है SUV

Tata Blackbird को कंपनी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ पेश करेगी। कूपे स्टाइल लुक के साथ इसमें कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया जाएगा, जिससे ये एसयूवी Hyundai Creta को टक्कर देगी।

नई दिल्ली

Published: September 12, 2022 02:59:07 pm

देश की सबसे बड़ी निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स घरेलू बाजार में अपने व्हीकल रेंज को तेजी से विस्तार देने में जुटी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी जल्द ही बाजार में अपनी नई एसयूवी Tata Blackbird को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। अब इस एसयूवी को लेकर नई ख़बरें सामने आ रही हैं, बताया जा रहा है कि कंपनी इसमें पावरफुल 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल-डीजल इंजन का इस्तेमाल करेगी। बाजार में आने के बाद ये टाटा ब्लैकबर्ड मुख्य रूप से हुंडई क्रेटा जैसे मिड-साइज़ एसयूवी मॉडलों को टक्कर देगी। इस एसयूवी में कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया जा सकता है, जैसे कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, स्ट्रांग बॉडी ऑर्किटेक्ट, कूपे-स्टाइल बॉडी डिज़ाइन और आकर्षक इंटीरियर इत्यादि।

tata_blackbird-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Tata Blackbird To be launch in India Soon as a Rival Of Hyundai Creta


हालांकि अभी कंपनी ने अपनी इस एसयूवी के नाम के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में अब इस एसयूवी की चर्चाएं बहुत तेजी से हो रही हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार नई एसयूवी X1 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी, जिस पर टाटा नेक्सॉन को तैयार किया गया है। इसकी लंबाई तकरीबन 4.3 मीटर हो सकती है। दिलचस्प बात ये है कि, इसमें कूपे-स्टाइल रूफ दिया जाएगा और इसका व्हीलबेस 50mm लंबा होगा, जो कि केबिन के भीतर बेहतर स्पेस प्रदान करेगा।


ऐसा माना जा रहा है कि, मौजूदा टाटा नेक्सॉन के पिछले ओवरहैंग को खींचकर आगे बढ़ाया जाएगा, इसके व्हीलबेस को तकरीबन 50एमएम तक लंबा किया जा सकता है। जिससे एसयूवी के भीतर आपको बेहतर स्पेस भी मिलेगा। सबसे बड़ा बदलाव इस एसयूवी के एक्सटीरियर में देखने को मिलेगा, हालांकि ए-पिलर्स और दरवाजों को नेक्सॉन से ही लिया जा सकता है। ऐसा कहा जाता है कि इसमें लंबे पीछे के दरवाजे और एक ढलान वाली छत होती है जो एक बड़े लगेजस्पेस के साथ फास्टबैक डिज़ाइन को बेहतर बनाएगा। लंबे रियर ओवरहैंग को पीछे के यात्रियों के लेगरूम को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

tata_blackbird-amp.jpg


मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स:

हालांकि अभी इस एसयूवी के फीचर्स के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ब्रेक एसिस्ट, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट (VSM), इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (ESC) जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। जहां तक कीमत की बात है तो इस एसयूवी की कीमत हैरियर से कम होगी और ये बाजार में हुंडई क्रेटा को टक्कर देगी।


पावरफुल इंजन:

इस एसयूवी में नए 1.5-लीटर फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन से पावर मिलने की संभावना है, जो 160 hp का मैक्सिमम पावर आउटपुट दे सकता है। हालांकि मौजूदा नेक्सॉन पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर रेवोट्रॉन टर्बो पेट्रोल इंजन और डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर रेवोटॉर्क डीजल इंजन दिया जाता है। इस एसयूवी को मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी इस एसयूवी की क्या कीमत तय करती है। फिलहाल कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो में मौजूद Tata Nexon बेस्ट सेलिंग एसयूवी है, जो कि 5 स्टार सेफ़्टी रेटिंग के साथ सबसे सुरक्षित गाड़ियों में से एक है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

गाय को टक्कर मारने से फिर टूटी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की बॉडी, दो दिन में दूसरी ऐसी घटनाभैंस की टक्कर से डैमेज हुई वंदे भारत ट्रेन, मजबूती पर सवाल उठे तो सामने आया रेलवे मंत्री का जवाबगाज़ियाबाद में दिन-दहाड़े डकैती, कारोबारी की पत्नी-बेटी को बंधक बनाकर 17 लाख के ज़ेवर और 7 लाख रुपए नकद लूटेउत्तरकाशी हिमस्खलन में बरामद किए गए 7 और शव, मृतकों की संख्या बढ़कर 26 हुई, 3 की तलाश जारीNobel Prize 2022: ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट एलेस बियालियात्स्की समेत रूस और यूक्रेन की दो संस्थाओं को मिला नोबेल पीस प्राइजयुद्ध का अखाड़ा बनी ट्रेन! सीट को लेकर भिड़ गईं महिलाएं, जमकर चले लात-घूसे, देखें वीडियोलद्दाख में लैंडस्लाइड की चपेट में आए 3 सैन्य वाहन, 6 जवानों की मौतउत्तर से दक्षिण भारत तक बारिश का अलर्ट, कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में बारिश जारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.