scriptभारत में लॉन्च होगी हवा से चलने वाली कार, नहीं पड़ेगी पेट्रोल भरवाने की जरूरत | Tata Future Car Airpod Features and Specifications | Patrika News

भारत में लॉन्च होगी हवा से चलने वाली कार, नहीं पड़ेगी पेट्रोल भरवाने की जरूरत

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2018 09:38:49 am

Submitted by:

Sajan Chauhan

आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बता रहे हैं जो पेट्रोल, डीजल, पावर और सीएनजी से नहीं बल्कि हवा से चलेगी। यहां जानेंगे इस कार में कैसी टेक्नोलॉजी है।

Airpod

आर रही है हवा से चलने वाली अनोखी कार, सिर्फ 70 रुपये के खर्च में चलेगी 200 किमी

देश और दुनिया की ऑटोमोबाइल कंपनियां भारत में अपनी एक से बढ़कर एक बेहतरीन कारें लॉन्च करती रहती हैं। इन दिनों सभी कंपनियां इस बात पर विशेष ध्यान दे रही हैं कि अधिक माइलेज देने वाली कारें बनाई जाएं ताकि लोगों को कार ज्यादा पसंद आए। अगर आप भी तेल की बढ़ती कीमतों से परेशान हो चुके हैं और कोई बेहतर विकल्प चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बता रहे हैं जो कि न तो पेट्रोल से चलती है और न ही डीजल या सीएनजी से…जी हां इस कार में एक अलग ही प्रकार की टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की जा रही है, जिसकी मदद से ये कार हवा से चलेगी। सुनकर आपको ये बात थोड़ी अजीब लग रही होगी, लेकिन ये बात बिल्कुल सच है। आइए जानते हैं कैसी होगी ये कार और कैसे होंगे इसके फीचर्स।

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे लंबी कार, पीछे बना है स्वमिंग पूल और छत पर लैंड होता है हेलीकॉप्टर

इस अनोखी कार को टाटा मोटर्स बना रही है, फिलहाल इसको लेकर टाटा मोटर्स ने कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया है। मिली जानकारी के अनुसार, जल्द ही इस तरह की कार बाजार में उतारी जाएगी। जब पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, केरोसिन और पावर से चलने वाली कार आ सकती हैं तो ऐसा भी हो ही सकता है। अब देखना ये है कि ये कार अगले तीन सालों में लॉन्च की जाएगी या समय ज्यादा लग सकता है।

ये भी पढ़ें- गुल पनाग के पास है ये खास SUV, बॉलीवुड तो क्या हॉलीवुड के स्टार भी चाहते हैं इसे चलाना

इस कार का नाम एयरपोड है, टाटा मोटर्स एयरपॉड प्रोजेक्ट के लिए मोटर डेवलपमेंट इंटरनेशनल के साथ साझेदारी में काम कर रही है। फिलहाल कंपनी इस प्रोजेक्ट के औद्योगिकीकरण बिंदु तक नहीं पहुंच पाई है। बताया जा रहा है कि टाटा मोटर्स ने टामो नामक ब्रांड के तले इस तकनीक की कारों को बनाया जाएगा। अब इसके जरिए टाटा मोटर्स नई प्रीमियम और भविष्यवादी कारों का प्रोडक्शन करेगी।

ये भी पढ़ें- इस लग्जरी कार में चलते हैं अखिलेश यादव, खूबियां जानकर दंग जाएंगे

माइलेज
माइलेज की बात की जाए तो ये कार सिर्फ 70 रुपये के खर्च में 200 किमी तक की दूरी तय कर सकती है। इस तरह से ये कार सभी इंधन से बहुत ज्यादा किफायती साबित होगी। फिलहाल ये पता चला है कि ये कार 80 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है और कीमत के बारे में भी कोई जानकारी नहीं मिली है।

मिली जानकारी के अनुसार, ये कार किसी भी बड़ी या छोटी कार से बेहद हल्की होगी। इस कार की बॉडी एल्युमीनियम की होगी और फ्रेम भी एल्युमीनियम का होगा। इस कार में एयर रिफिल, एक्सटर्नल पंप, इलेक्ट्रिक मोटर विद 175 लीटर की स्टोरेज दी जाएगी। बताया जा रहा है कि ये कार जेब के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ बिलकुल भी प्रदूषण नहीं करेगी। पर्यावरण को देखते हुए देश और दुनिया में इस तरह की कारों की बहुत ज्यादा जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो