scriptबाजार में बजा Tata का डंका! Hyundai को पछाड़ बनी देश की दूसरी सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी | Tata Motors beats Hyundai and becomes second best seller in may sales | Patrika News

बाजार में बजा Tata का डंका! Hyundai को पछाड़ बनी देश की दूसरी सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2022 04:40:13 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Tata Motors तेजी से तकरीबन हर सेग्मेंट में अपकी पकड़ बढ़ाने में लगा है, और ऐसे में Maruti और Hyundai जैसे पैसेंजर कार सेग्मेंट के लीडरों की मुश्किलें बढ़ना स्वाभाविक है।

tata_safari_petrol-amp.jpg

Tata Safari

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors ने बीते मई महीने में शानदार प्रदर्शन जारी रखा और घरेलू बाजार में दक्षिण कोरिया की कंपनी Hyundai को भी पीछे कर दिया। इसी के साथ टाटा मोटर्स डोमेस्टक सेल्स के मामले में देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी के तौर पर उभरी है और लंबे समय तक इस पोजिशन पर कायम रहने वाली Hyundai खिसक कर तीसरे पोजिशन पर पहुंच गई है।

बिक्री के आंकडों पर गौर करें तो घरेलू बिक्री के संदर्भ में, टाटा मोटर्स ने रिकॉर्ड 3,454 इलेक्ट्रिक वाहनों सहित 43,341 यात्री वाहनों की बिक्री की है। दूसरी ओर, हुंडई मोटर इंडिया ने कुल 42,293 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि साल-दर-साल आधार पर 69 प्रतिशत अधिक थी। हाल के दिनों में टाटा मोटर्स ने बाजार में कई नए मॉडलों को पेश किया है, और इन कारों में एडवांस फीचर्स और सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा गया है। ग्राहकों के बीच ये कारें तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं और यही कारण है कि बिक्री में तेजी देखने को मिली है।

वहीं टाटा मोटर्स ने मई महीने में अपनी कुल घरेलू बिक्री (यात्री वाहन + वाणिज्यिक वाहन) के लिए 204% की वृद्धि के साथ 74,755 यूनिट्स की बिक्री की है। इस दौरान ICE (पेट्रोल-डीजल) वाहनों की बिक्री 171% बढ़कर 39,887 यूनिट्स और इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) यात्री वाहनों की बिक्री 626% बढ़कर 3,454 पहुंच गई है। कुल घरेलू वाणिज्यिक वाहन की बिक्री 235% बढ़कर 31,414 इकाई हो गई, जबकि मई 2021 में 9,371 इकाई दर्ज की गई थी।

tata_new_electric_car-amp.jpg


इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ी डिमांड:

Tata Motors इस समय देश के इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट में सबसे आगे है, कंपनी ने हाल ही में बाजार में अपनी मशहूर इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सॉन के नए Nexon EV Max को पेश किया है। इसके अलावा दो नए कॉन्सेप्ट को भी दुनिया के सामने पहली बार उतारा गया है, बहुत जल्द कंपनी इन गाड़ियों को भी पेश करेगी। बीते मई महीने में कंपनी ने कुल 3,454 यूनिट्स इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की है, जिसमें नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी शामिल हैं। ये कंपनी की तरफ से अब तक की किसी भी महीने में बेचे जाने वाले सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन हैं।

इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ ही टाटा मोटर्स सीएनजी व्हीकल पोर्टफोलियो को भी मजबूत करने में लगा है। कुछ महीनों पहले बाजार में टिगोर और टिएगो को कंपनी फिटेड CNG किट के साथ बाजार में उतारा गया है। टाटा मोटर्स तेजी से तकरीबन हर सेग्मेंट में अपकी पकड़ बढ़ाने में लगा है, और ऐसे में मारुति सुजुकी और हुंडई जैसे पैसेंजर कार सेग्मेंट के लीडरों की मुश्किलें बढ़ना स्वाभाविक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो