scriptटाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक टिगोर कार की पहली खेप सौंपी EESL को सौंपी | Tata Motors delivers 1st batch of the Tigor Electric Vehicles to EESL | Patrika News

टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक टिगोर कार की पहली खेप सौंपी EESL को सौंपी

Published: Dec 15, 2017 12:19:02 pm

टाटा मोटर्स ने गुरुवार को सरकारी कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) को टिगोर इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की पहली खेप सौंप दी है

Tata Motors
देश की प्रमुख वाहन कंपनी टाटा मोटर्स ने गुरुवार को सरकारी कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) को टिगोर इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की पहली खेप सौंप दी है। टाटा मोटर्स के मुताबिक टिगोर ईवी की पहली खेप सरकारी कंपनी द्वारा 10,000 इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद के पहल के तहत सौंपी गई है। जानकारी के लिए बता दें ईईएसएल ने सितंबर 2017 में 10,000 इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय टेंडर जारी किया था।
टाटा मोटर्स को अपने पहले चरण में 30 दिसंबर 2017 तक 250 टिगोर ईवी ईईएसल को उपलब्‍ध करानी हैं। 10,000 कारों के इस टेंडर में करीब 30 प्रतिशत कारों की आपूर्ति महिंद्रा द्वारा की जाएगी। महिंद्रा अपनी ई-वेरीटो की आपूर्ति लगभग एक महीने बाद शुरू करेगी।
टाटा मोटर्स के सीईओ और एमडी गुंटेर बुश्‍चेक ने टिगोर ईवी की चाबियां ईईएसएल के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार को सौंपते हुए कहा कि 10,000 इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की सरकार की यह पहल देश में हरित व टिकाऊ परिवहन समाधान को बढ़ावा दिए जाने की दिशा में एक साहसी कदम है जो हरित और टिकाऊ परिवहन समाधान को बढ़ावा देगी।
उन्होंने कहा, टिगोर ईवी के साथ, हम ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देने की अपनी यात्रा की शुरुआत कर रहे हैं और भारतीय ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहनों की पूर्ण रेंज पेश करेंगे। इस निविदा ने हमें हमारी आकांक्षाओं को ई-मोबिलिटी के क्षेत्र में सरकार की सोच के साथ जोड़ने का रास्ता प्रशस्त किया है।
वहीं बात करें इस कार में आने वाली विशेषताओं की तो टिगोर ईवी एक बार फुल चार्ज होने पर 140 किलोमीटर का सफर पूरा कर लेगी। सरकारी कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड के टेंडर में टाटा मोटर्स ने बिना जीएसटी के सबसे कम बोली 10.16 लाख रुपए लगाई थी। ईईएसएल को यह कार जीएसटी के साथ 11.2 लाख रुपए में पांच साल की वारंटी के साथ उपलब्‍ध कराई जाएगी, जो कि बाजार में मौजूद समान ई-कार की तुलना में 25 प्रतिशत सस्‍ती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो