scriptTata ने पकड़ी जबरदस्त रफ़्तार तो औंधे मुंह गिरी Maruti! मार्केट शेयर में दिखा बड़ा बदलाव | Tata Motors Sales boost While Maruti reported decline in June | Patrika News

Tata ने पकड़ी जबरदस्त रफ़्तार तो औंधे मुंह गिरी Maruti! मार्केट शेयर में दिखा बड़ा बदलाव

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2022 05:50:46 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Tata Motors के वाहनों की डिमांड बढ़ने के कई कारण हैं, एक तो कंपनी ने इस बीच कई नए मॉडलों हैरियर, सफारी, अल्ट्रॉज, नेक्सॉन, नेक्सॉन इलेक्ट्रिक, पंच जैसे मॉडलों को पेश किया है। वहीं अब कंपनी CNG व्हीकल सेग्मेंट में भी एंट्री कर चुकी है।

tata_sierra_electric-amp.jpg

Tata Motors Sales in June

देश का ऑटो सेक्टर बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा है, जहां वाहन निर्माता कंपनियां नित नए मॉडलों को पेश करने में लगी हैं वहीं कई पुराने ब्रांड्स की डिमांड में कमी भी देखने को मिल रही है। बीते जून महीने में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने पिछले साल के जून महीने के मुकाबले वाहन बिक्री के मामले में 1.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है। ये गिरावट उस समय देखने को मिली है जब अन्य सभी कंपनियों ने ग्रोथ दर्ज की है। वहीं टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट को तकरीबन बदल कर रख दिया है और ये बदलाव मार्केट में हिस्सेदारी को भी लेकर देख जा रही है।

बिक्री के आंकडों पर गौर करें तो बीते जून महीने में मारुति सुजुकी ने कुल 1,22,685 कारों की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के जून महीने में कुल 1,24,280 यूनिट्स थी। हालांकि ये गिरावट बेहद ही मामूली है लेकिन ऐसे समय में जब अन्य सभी कंपनियां ग्रोथ दर्ज कर रही हैं वहीं मारुति के वाहनों की डिमांड तेजी से कम हुई है।

दूसरी ओर टाटा मोटर्स ने बीते जून महीने में कुल 45,200 वाहनों की बिक्री की है जो कि पिछले साल के इसी महीने के 24,111 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 87.5% ज्यादा है। टाटा मोटर्स के वाहनों की डिमांड में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है, जिसका असर मार्केट शेयर पर पड़ा है।


क्या कहता है मार्केट शेयर:

ऑटो पंडित की रिपोर्ट के अनुसार, बीते जून महीने में मारुति सुजुकी का पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट में मार्केट शेयर घटते हुए तकरीबन 38.3 % पर आ पहुंचा था। एक वक्त था कि जब बाजार में मारुति की हिस्सेदारी हमेशा से तकरीबन 48 से 49% रही है। वहीं हुंडई की हिस्सेदारी भी लगातार कम हो रही है, जो कि घटते हुए 15.3% पर आ पहुंची है। अपने बेहतर पोजिशन में हुंडई 19 प्रतिशत तक साझेदारी रखती थी।

टाटा मोटर्स के वाहनों की डिमांड बढ़ने के कई कारण हैं, एक तो कंपनी ने इस बीच कई नए मॉडलों हैरियर, सफारी, अल्ट्रॉज, नेक्सॉन, नेक्सॉन इलेक्ट्रिक, पंच जैसे मॉडलों को पेश किया है। दूसरी ओर हमेशा से मारुति और हुंडई के दबदबे वाले CNG सेग्मेंट में भी एंट्री कर ली है। टाटा मोटर्स ने अपनी मशहूर कारों टाटा टिगोर और टिएगो के सीएनजी वेरिएंट को पेश कर सीएनजी बाजार में भी अपनी पकड़ मजबूत करनी शुरू कर दी है, दूसरी ओर इलेक्ट्रिक व्हीकल में पहले से टाटा ने कब्जा जमा रखा है। बीते जून महीने में टाटा मोटर्स की बाजार में हिस्सेदारी बढ़ते हुए 14.1% तक पहुंच गई है।

maruti_baleno_new-amp.jpg


जून महीने के बेस्ट सेलिंग ब्रांड्स:

हमेशा की तरह पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट में मारुति सुजुकी नंबर एक की पोजिशन पर है, वहीं हुंडई दूसरे स्थान पर और टाटा मोटर्स ने तीसरे पायदान पर कब्जा जमाया है। हालांकि टाटा और हुंडई के बीच महज कुछ हजार वाहनों का ही फासला है। याद दिला दें कि पिछले महीने टाटा मोटर्स ने हुंडई को पछाड़ते हुए दूसरे स्थान पर कब्जा किया था। कुल 26,640 यूनिट्स के साथ Mahindra चौथे पोजिशन पर और 24,024 यूनिट्स के साथ Kia India पांचवी सबसे ज्यादा वाहन बेचने वाली कार कंपनी बनी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो