scriptAuto Expo 2018 में टाटा ने नई कार H5X के कॉन्सेप्ट मॉडल किया शोकेस | Tata Motors to showcase Concept Model of H5X at Auto Expo 2018 | Patrika News
कार

Auto Expo 2018 में टाटा ने नई कार H5X के कॉन्सेप्ट मॉडल किया शोकेस

वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी एक नई कार H5X कॉन्सेप्ट मॉडल को दुनिया के सामने पेश किया है।

Feb 13, 2018 / 12:01 pm

कमल राजपूत

Tata H5x
देश की राजधानी में चल रहे आॅटो एक्सपो 2018 में वाहन कंपनियां अपनी नई कारों और बाइक्स को लॉन्च करने में व्यस्त है। इसी कडी में वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी एक नई कार H5X कॉन्सेप्ट मॉडल को दुनिया के सामने पेश किया है। इसका डिजाइन इतना आकर्षक है कि एक बार देखने के बाद इससे नजर हटती ही नहीं है।
हालांकि अभी कंपनी ने इस कार के बारे में ज्यादा जानकारी शेयर नहीं की है। प्राप्त हुई कुछ जानकारी के अनुसार यह एक प्रीमियम हैचबैक कार है, जो कि संभवत: 18 इंच के व्हील्स के साथ आएगी। साथ ही कार के पिछले हिस्से को बेहतरीन और पैना लुक दिया गया है। कार में लगे रूफ स्पॉइलर के साथ कन्ट्रास्ट रूफ इसकी खूबसूरती को और बढ़ाते है।
इस आॅटो इवेंट में टाटा ने H5X कार के अलावा एक और 45X कार का ग्लोबल डेब्यू किया है। यह कार भी लुक और स्टाइल के मामले में शानदार है। ऐसा बताया जा रहा है कि 45X का प्रोडक्शन वर्ज़न टाटा का पहला ऐसा उत्पाद होगा जिसे एएमपी प्लैटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। ऐसी उम्मीद है कि यह कार अगले साल लॉन्च कर दी जाएगी।
इसके अलावा आॅटो एक्सपो 2018 में टाटा मोटर्स ने अपनी इलैक्ट्रिक कारें टिगोर ईवी और टिआगो ईवी को इस आॅटो एक्सपो में शोकेस किया है। गौर हो भारत सरकार देश में 2030 तक सभी वाहनों को इलैक्ट्रिक बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है और इसी कड़ी में टाटा मोटर्स को हज़ारों इलैक्ट्रिक कारें बनाने का ऑर्डर भी मिल चुका है।
शो में पेश हुई कारों पर नजर डाले तो टाटा की Tigor EV और Tiago EV देखने में साधारण वर्जन हैचबैक और सबकॉम्पैक्ट सेडान जैसी नजर आ रही है। कार में सिर्फ ब्ल्यू डेकल्स लगाने के साथ फ्रंट ग्रिल पर ईवी बैज लगाया गया है। साधारण और ईवी कारों में सबसे बड़ा अंतर इंजन और बैटरी का है जो बाहर से नजर नहीं आता है। टाटा मोटर्स ने इन दोनों कारों में 3 फेस एसी इंडक्शन मोटर लगाई गई है जो कुल 40 बीएचपी पावर जनरेट करती है।

Home / Automobile / Car / Auto Expo 2018 में टाटा ने नई कार H5X के कॉन्सेप्ट मॉडल किया शोकेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो