script

क्या अब बंद हो जाएगी दुनिया की सबसे सस्ती कार नैनो, जानिए

Published: Nov 15, 2016 12:47:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

टाटा की लखटकिया कार नैनो मार्केट में असफल रहने के कारण हो सकती है बंद

tata nano

tata nano

नई दिल्ली। टाटा की लखटकिया कार नैनो अब बनना और बिकना बंद हो सकती है। टाटा मोटर्स ने नैनो को सात पहले जब लॉन्च किया था तो इसके सफल होने की उम्मीद काफी थी। इसे आम लोगों की कार के तौर पर प्रचारित किया गया था। इसकी कीमत भी दुनिया में सबसे कम थी। इसके बेस मॉडल को सिर्फ 1 लाख रुपये रूपए की कीमत में उतारा था।

1 लाख से ज्यादा रही लागत
इस कार की निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स को इस ऑफर से भारत के कार मार्केट में बढ़त भी मिली थी। लेकिन स्थिति शुरू से ही इसके खिलाफ जाने लगी। यह मामला टाटा संस के हटाए गए चेयरमैन साइरस मिस्त्री और टाटा ग्रुप के बीच विवाद के बाद भी उजागर हुआ है। 25 अक्टूबर, 2016 को टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के बोर्ड और टाटा ट्रस्ट्स को लिखे अपने पत्र में मिस्त्री ने इसको बंद करने की सिफारिश की थी। उन्होंने लिखा था कि नैनो के प्रोडक्शन की लागत हमेशा 1 लाख रुपये से ज्यादा रही है और अगर टाटा मोटर्स फायदे में रहना चाहती है तो इस प्रॉजेक्ट को बंद कर देना चाहिए।

भावनात्मक कारणों से चल रही
उन्होंने आरोप लगाया कि टाटा मोटर्स नैनो प्रॉडक्शन को भावनात्मक कारणों से बंद नहीं कर रहा है। लेकिन टाटा मोटर्स ने बॉम्बे स्टॉक एक्स्चेंज को 4 नवंबर को एक बयान जारी करके अपने फैसले का बचाव किया। टाटा मोटर्स ने बचाव में कहा कि नैनो को इसके सस्ते दाम के कारण वैश्विक स्तर पर पसंद किया गया था लेकिन इसके मैन्युफैक्चरिंग के स्थान में बदलाव के कारण इसके प्रॉडक्शन और सेल्स पर असर पड़ा।

अब इस मार्केट पर होगा फोकस
टाटा मोटर्स ने नैनो के भविष्य को लेकर कोई टिप्पणी तो नहीं की है लेकिन इसका भविष्य अंधकारमय लगता है। टाटा मोटर्स ने कहा है कि नैनो फैक्ट्री में होने वाले निवेश को अन्य प्रॉडक्ट्स बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है और कंपनी पैसेंजर वीइकल मार्केट के सेगमेंट्स में फोकस करेगी जिसमें ग्रोथ की गुंजाइश है और आकर्षक सेगमेंट है।

हर साल लॉन्च होंगी दो नई कारें
हालांकि टाटा मोटर्स की हाल ही में हुई बोर्ड मीटिंग में नैनो को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया। टाटा मोटर्स का पैसेंजर व्हीकल्स बिजनस घाटे में जा रहा है और कंपनी को नई पीढ़ी की परियोजनाओं के लिए फंड्स की जरूरत है। इसलिए अप्रैल में जब कंपनी के 2020 प्रोडक्ट प्लान की घोषणा की जाएगी तो बोर्ड और सीनियर मैनेजमेंट को चुनना होगा कि भविष्य के लिए किस पर दांव लगाया जाए। टाटा मोटर्स के 2020 प्रोडक्ट प्लान के तहत हर साल दो नई गाड़ियां लान्च करना है।

इन कारों पर रहा ज्यादा ध्यान
इस मामले के जानकार लोगों का कहना है कि मीटिंग में नैनो को प्रायोरिटी लिस्ट में सबसे नीचे रखा गया। इसके अलावा ज्यादा ध्यान हेक्सा एसयूवी, काइट 5 सेडान और नेक्सन एसयूवी पर दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो