scriptइन तीन नई कारों पर रहेंगी सबकी नजर, जल्द हो रही लॉन्च | Tata Nexon, hyundai carlino, Honda WRV launch nearby | Patrika News

इन तीन नई कारों पर रहेंगी सबकी नजर, जल्द हो रही लॉन्च

Published: Mar 15, 2016 10:47:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

टाटा नेक्सन, हुंडई कारलीनो तथा होंडा डब्लूआरवी जल्द हो रही है लॉन्च

Hyundai Carlino

Hyundai Carlino

नई दिल्ली। कॉम्पेक्ट SUV मार्केट में एकबार फिर से बूम आने वाला है। जिस तरह भारतीय कार मार्केट में एसयूवी कार का क्रेज कायम है, उसें देखते हुए अब जल्द ही और नई कारें आ रही है। अब एसयूवी से ज्यादा अहमियत छोटी यानी सब कॉम्पेक्ट एसयूवी को मिल रही है। चार मीटर लंबाई के दायरे से छोटी यह कारें बड़ी एसयूवी के मुकाबले शहरी ट्रैफिक में चलाने में तो आसान रहती ही हैं, साथ ही खरीदने और रख-रखाव के मामले में भी जेब पर भारी नहीं पड़तीं। ऐसे में अब जल्द ही तीन और नई सब-कॉम्पेक्ट एसयूवी कारें लॉन्च होने जा रही है जिन पर ग्राहकों को नजर रहेगी।

टाटा नेक्सन (Tata Nexon)
टाटा की नेक्सन एक सब-कॉम्पेक्ट एसयूवी भी लंबे समय से चर्चा में है। ऑटो एक्सपो में इसने काफी तारीफें बटोरीं। नेक्सन इसी साल बाजार में आएगी। खबरे है कि नेक्सन में 110 बीएचपी की ताकत देने वाला 1.5 लीटर का डीजल इंजन आ सकता है। अगर यह इंजन इसमें दिया जाता है तो यह इस सेगमेंट की सबसे पावरफुल कार होगी। नेक्सन के पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर का टर्बो इंजन मिलेगा। इसकी ताकत 100 बीएचपी होगी।


हुंडई कारलीनो (Hyundai Carlino)
हुंडई की कारलीनो अथवा एचएनडी-14 कॉन्सेप्ट है। यह ऑटो एक्सपो में हुंडई की ओर से सरप्राइज के तौर पर पेश की गई थी, जिसने सभी को चौंका दिया। चर्चाएं है कि हुंडई इसे भारत लाएगी। हालांकि इसमें एक से दो साल लग सकते हैं। कारलीनो के इंजन को लेकर हुंडई ने कोई जानकारी नहीं दी है। कारलीनो का मुकाबला मारूति विटारा ब्रेज़ा से होगा। उम्मीद की जा रही है कि इसमें एलीट आई-20 वाली इंजन रेंज दी जा सकती है। ईकोस्पोर्ट में दिए गए ईकोबूस्ट इंजन को टक्कर देने के लिए कारलीनो में हुंडई 1.0 का टर्बोचार्ज इंजन भी दे सकती है।

होंडा डब्लूआर-वी (Honda WR-V)
होंडा भी ब्राजील में अपनी सब-कॉम्पेक्ट क्रॉसओवर /एसयूवी की टेस्टिंग कर रही है। माना जा रहा है कि इस कार का नाम डब्ल्यूआर-वी होगा। यह कार होंडा की जल्द आने वाली सेवन सीटर क्रॉसओवर/एसयूवी बीआर-वी से छोटी होगी। होंडा की योजना डब्ल्यूआर-वी को इस साल लॉन्च करने की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो