script70 लाख की अमेरिकन कार से ज्यादा सेफ है भारत की ये 7 लाख वाली कार, क्रैश टेस्ट में बनाया नया रिकॉर्ड | Tata Nexon passed and Jeep Wrangler failed in crash test | Patrika News

70 लाख की अमेरिकन कार से ज्यादा सेफ है भारत की ये 7 लाख वाली कार, क्रैश टेस्ट में बनाया नया रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2018 05:18:49 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

Ncap क्रैश टेस्ट किया में नई जीप रैंग्लर ( Jeep Wrangler ) से ज्यादा सेफ निकली टाटा नेक्सन ( Tata Nexon ), जानें फीचर्स।

Jeep Wrangler Vs Tata Nexon

70 लाख की अमेरिकन कार से ज्यादा सेफ है भारत की ये 7 लाख वाली कार, क्रैश टेस्ट में बनाया नया रिकॉर्ड

यूरोपियन न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम ( Ncap ) ने क्रैश टेस्ट किया, जिसमें नई जीप रैंग्लर ( Jeep Wrangler ) और टाटा नेक्सन ( tata nexon ) शामिल थी। जब इस क्रैश टेस्ट के रिजल्ट सामने आए तो वो बहुत ही ज्यादा चौंकाने वाले थे। आइए जानते हैं कौन सी कार हुई फेल और कौन सी हुई पास…

जीप की एसयूवी अपने दमदार डिजाइन और ऑफ रोडिंग कैपेबिलिटी के लिए दुनिया में जानी जाती हैं। NCAP द्वारा किए गए क्रैश टेस्ट में नई रैंग्लर को 5 में से सिर्फ 1 ही स्टार मिला। क्रैश टेस्ट में पता चला कि इस एसयूवी में ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटिरिंग सिस्ट और लेन किपिंग असिस्ट जैसे सेफ्टी के जरूरी फीचर्स नहीं है। वहीं 2019 में लॉन्च होने वाली जीप रैंग्लर में एडवांस्ड ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम दिया जाएगा जो कि कैमरा और रडार टेक्नोलॉजी से लैस होगा। NCAP द्वारा टेस्ट में नई जनरेशन रैंग्लर को अडल्ट सेफ्टी के लिए सिर्फ 50 प्रतिशत, रोड यूजर सेफ्टी प्रोटेक्शन में 49 प्रतिशत ही अंक दिए गए। इसी के साथ एईबी और कर्टन एयरबैग्स नहीं दिए जाने की वजह से 32 प्रतिशत असिस्ट सिस्टम स्कोर ही दिया गया।

टाटा नेक्सन ( Tata Nexon ) को क्रैश टेस्ट में 5 में से पूरे 5 अंक मिले हैं। टाटा मोटर्स की इस एसयूवी ने नया रिकॉर्ड कायम किया है और भारत की पहली ऐसी कार बनी है जिसे क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। कारों के ऊपर किए जाने वाले क्रैश टेस्ट में हाल ही में टाटा नेक्सन ने क्रैश टेस्ट में सेफ्टी के लिए 17 में से 16.06 अंक हासिल किए। ये भारत की पहली ऐसी कार है जिसे अब तक सबसे ज्यादा अंक मिले हैं। इस कार ने ये साबित कर दिया है कि भारत की कारों पर सेफ्टी को लेकर अब ज्यादा काम किया जा रहा है। टाटा मोटर्स ने अपनी इस कार में चारों पहियों में एबीएस, सीट बेल्ट रिमाइंडर स्टैंडर्ड के तौर पर दिए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो