scriptTata Nexon Safest SUV Beats Maruti Brezza Hyundai Creta in March Sales | लोग जमकर खरीद रहे हैं ये सस्ती SUV! सेफ़्टी में 5 स्टार रेटिंग और बिक्री में Brezza और Creta भी हुईं पीछे | Patrika News

लोग जमकर खरीद रहे हैं ये सस्ती SUV! सेफ़्टी में 5 स्टार रेटिंग और बिक्री में Brezza और Creta भी हुईं पीछे

Maruti Brezza और Hyundai Creta, दोनों ही बिक्री के मामले मेंं पीछे होती जा रही हैं। जल्द ही इन दोनों गाड़ियों के अपडेटेड मॉडल को बाजार में लॉन्च करने की तैयारी हो रही है। दूसरी ओर Tata Motors अपने नए मॉडलों से पैसेंजर सेग्मेंट में अपनी पकड़ लगातार मजबूत करने मेंं लगा है।

नई दिल्ली

Updated: April 04, 2022 05:34:32 pm

इंडियन मार्केट में स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV's) की डिमांड लगातार बढ़ रही है, ख़ासकर कॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडल लोगों को ज्यादा पसंद आ रहे हैं। कम कीमत, बेहतर लुक और माइलेज के चलते लोग इस सेग्मेंट की गाड़ियों में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। अब तक इस सेग्मेंट की लीडर रही Maruti Brezza और Hyundai Creta जैसी गाड़ियों को Tata की सस्ती एसयूवी Nexon से कड़ी टक्कर मिल रही है। इस किफायती एसयूवी ने बीते मार्च महीने में बिक्री के मामले में ब्रेजा और क्रेटा को भी पीछे छोड़ दिया है।

tata_nexon_-amp.jpg
Tata Nexon Beats Maruti Brezza

बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते मार्च महीने में Tata Nexon के कुल 14,315 यूनिट्स की बिक्री की गई है जो कि पिछले साल के इसी महीने के महज 8,683 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 65% ज्यादा है। इसी के साथ ये देश की बेस्ट सेलिंग एसयूवी बन गई है। वहीं दूसरे पायदान पर Maruti Brezza रही है, जिसके महज 12,439 यूनिट्स की बिक्री की गई है। हालांकि ब्रेजा की बिक्री में पिछले साल के मार्च महीने के कुल 11,274 यूनिट्स के मुकाबले 10% ज्यादा है।
दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई की मशहूर एसयूवी Creta बिक्री चार्ट पर तीसरे पायदान पर रही है। इस दौरान कंपनी ने इसके कुल 10,530 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के मार्च महीने के 12,640 यूनिट्स के मुकाबले 17% कम है। हुंडई क्रेटा की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिल रही है, कंपनी जल्द ही इसके नए अपडेटेड मॉडल को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। दूसरी ओर मारुति सुजुकी भी ब्रेजा के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने जा रही है।
मार्च 2022 में बेस्ट सेलिंग SUV गाड़ियां:

मॉडल मार्च-22 मार्च-21 अंतर (प्रतिशत में)
टाटा नेक्सॉन 14,315 8,683 65%
मारुति ब्रेजा 12,439 11,274 10%
हुंडई क्रेटा 10,530 12,640 -17%


लोगों को क्यों पसंद आ रही है नई Tata Nexon:

टाटा नेक्सॉन दो इंजन विकल्पों के साथ पेट्रोल और डीजल मॉडल में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसके एक वेरिएंट में 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 120PS की पावर और 170Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का टर्बोचार्ज डीजल इंजन दिया गया है, जो कि 110PS की पावर और 260Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है।

यह भी पढें: 20 रुपये में 100Km का सफर कराएगी ये सस्ती Electric Scooter, कीमत बस इतनी

फीचर्स की बात करें तो ये एसयूवी पूरी तरह से एडवांस फीचर्स से लोडेड है। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस कार को 5 स्टार रेटिंग मिली है, जो इसे देश की सबसे सुरक्षित कार बनाता है। इसमें रेन सेंसिंग वाइपर्स, 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसे आप एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट कर सकते हैं।

tata_nexon_best_selling_suv-amp.jpg


अन्य फीचर्स के तौर पर ऑटोमेटिक एसी, रियर एसी वेंट्स, क्रूज कंट्रोल, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, डुअल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ब्रेक एसिस्ट, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल और इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (ESC) जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सामान्य तौर पर इसका पेट्रोल वेरिएंट 17 किलोमीटर और डीजल वेरिएंट 21 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। इसकी कीमत 7.42 लाख रुपये से लेकर 13.73 लाख रुपये के बीच है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.