scriptTata Punch Vs Maruti WagonR : 6 लाख की कीमत पर कौन-सी कार रहेगी बेस्ट? | Tata Punch or Maruti WagonR Which is Good for Daily Drive under 6lakh | Patrika News

Tata Punch Vs Maruti WagonR : 6 लाख की कीमत पर कौन-सी कार रहेगी बेस्ट?

locationनई दिल्लीPublished: May 06, 2022 06:05:53 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

अगर आप भी एक बजट कार की तलाश में हैं, तो यह लेख आपके लिए हैं, हम आपके लिए यहां लेकर आएं हैं 6 लाख की कीमत में मौजूद दो सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की पूरी डिटेल।

tata_punch_interior-amp.jpg

Tata’s car Interior

Tata Punch Vs WagonR : भारतीय कार बाजार में कई तरह के विकल्प हैं। हैचबैक से लेकर एसयूवी तक कार को खरीदने के इच्छुक लोग बजट और माइलेज को देखकर अपनी पसंदीदा कार चुन सकते हैं, ग्राहकोंं की मांग को ध्यान में रखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां मिनी हैचबैक और सब कॉम्पैक्ट कारोंं की पेशकश करती हैं। चुनने के लिए इतने सारे विकल्प होने के चलते खरीदारों के लिए एक कार को लेने का मन बनाना काफी भ्रमित करने वाला हो सकता है। अगर आप भी एक बजट कार की तलाश में हैं, और आपकी रिसर्च लंबे समय से खत्म ही नहीं हो रही है, तो यह लेख आपके लिए हैं, हम आपके लिए यहां लेकर आएं हैं 6 लाख की कीमत में मौजूद दो सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की पूरी डिटेल।

 



Tata Punch

इस सेगमेंट में चुनने के लिए टाटा पंच एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह अपने ड्राइवर और यात्रियों को सस्ती कीमत पर एक प्रीमियम अनुभव प्रदान करती है। अच्छी बात यह है, कि टाटा पंच सुरक्षा में 5-स्टार रेटिंग हासिल करने वाली सबसे सस्ती सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है। टाटा पंच की कीमत 5.83 लाख से शुरू होती है। इसके कंपनी 4 ट्रिम Pure, Adventure, Accomplished और Creative में सेल करती है। Tata Punch में 5 लोग आसानी से बैठकर लंबा सफर तय कर सकते हैं, इसमें अल्ट्रोज़ के समान 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (86PS/113Nm) मिलता है, जो एक स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैनुअल और एक वैकल्पिक 5-स्पीड AMT के साथ जुड़ा होता है।

 

 




बतौर फीचर्स इस माइक्रो एसयूवी (Tata Punch) में 7 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक, वाइपर और क्रूज कंट्रोल की सुविधा है। वहीं सुरक्षा के लिहाज से पंच में दोहरे फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, और एक रियर पार्किंग कैमरा भी मिलता है। ध्यान दें, कि अपने टॉप वैरिएंट की कीमत के चलते पंच न सिर्फ मारुति इग्निस बल्कि निसान मैग्नाइट और रेनॉल्ट किगर के कुछ ट्रिम्स को भी टक्कर देती है।


मारुति सुजुकी कई कारणों से लोगों के बीच लोकप्रिय है। इस कार का बॉक्सी डिजाइन भले ही देखने में आकर्षक न लगे। लेकिन यह मारुति सुजुकी की किफायती और सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। इस 5-सीटर हैचबैक को दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाता है, जिसमें एक 1-लीटर और दूसरा 1.2-लीटर इंजन शामिल है। यदि आपका बजट 6 लाख रुपये से कम है, तो इस कार पर आपको विचार जरूर करना चाहिए। मारुति सुजुकी वैगनआर की कीमत 5.47 लाख से शुरू होती हैं।

 

 


Maruti Wagon R को चार ट्रिम्स LXi, VXi, ZXi और ZXi+ में बेचा जाता है। वहीं इस हैच के मारुति बेस-स्पेक LXi और सेकेंड-फ्रॉम-बेस VXi ट्रिम्स पर CNG किट भी उपलब्ध है। वैगनआर में 4-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, 7 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और कॉलिंग कंट्रोल और 14 इंच के अलॉय व्हील हैं। वहीं सेफ्टी फीचर्स में हिल-होल्ड असिस्ट (केवल एएमटी वेरिएंट के लिए), डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो